State News
छत्तीसगढ़ में गोबर चोरी की घटनाएं बढ़ी, आखिर क्यों हो रहा गोबर चोरी, पढ़ें दिलचस्प वजह 11-Aug-2020

गोबर चोरी से मचा हड़कंप
छत्तीसगढ़ में गोबर चोरी का पहला मामला पिछले हफ्ते ही सामने आया है. कोरिया जिले के रोझी पंचायत में दो ग्रामीणों के बाड़े में जमा गोबर चोरी हो गया. ग्रामीणों ने सुबह उठकर देखा तो गोबर बाड़े में नहीं था. ये चोरी फूलमती पति लल्ला और रिचबुदिया पति सेमलाल के घर हुई. गोबर चोरी की खबर सुनते ही गांव में हड़कंप मच गया. दोनों किसानों का कहना है कि बाड़े में 100 किलो गोबर रखा था.

 

इसके बाद सभी गांव वालों ने मिलकर इस घटना की जानकारी गौठान समिति के अध्यक्ष को दी. गोठान समिति के अध्यक्ष का कहना है कि ये एक तरह की नई समस्या है, चोरों का पकड़ा जाना जरूरी है. गोठान समिति की ओर से चोर को पकड़ने की फरियाद के साथ स्थानीय थाने में आवेदन दिया गया.

 

आखिर क्यों हो रहा गोबर चोरी
इस चोरी के पीछे की वजह है राज्य सरकार की एक योजना. छत्तीसगढ़ में मनाए जाने वाले हरेली त्योहार के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 'गोधन न्याय योजना' की शुरुआत की है. इस योजना के तहत राज्य सरकार पशुपालकों से दो रूपये प्रति किलो की दर से गोबर खरीद रही है. खरीदे गए इस गोबर का इस्तमाल जैविक खाद तैयार करने के लिए किया जाएगा.

 

देशभर में छत्तीसगढ़ बड़े पैमाने पर गोबर खरीदने वाला पहला राज्य बन गया है. हाल ही में पांच अगस्त को सरकार ने गोबर बेचने वाले पशुपालकों को पहली बार उनके पशुओं के गोबर की कीमत अदा की थी. इसी के बाद से यहां गोबर चोरी के मामले बढ़ गए हैं. फिलहाल पुलिस इन गोबर चोरों पर पकड़ने की फिराक में है. किसान अब अपने घर के गोबर को संभाल कर रखने लगे हैं.



RELATED NEWS
Leave a Comment.