Entertainment News
अब खाना बनाना होगा आसान, स्वाद भी मिलेगा और टाइम भी बचेगा. अपनाएं ये टिप्स 28-Sep-2020

अब खाना बनाना होगा और भी आसान क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ खास टिप्स जिससे आपका समय तो बचेगा ही साथ ही आपके खाने का स्वाद भी बढ़ जाएगा. जानिए क्या हैं ये टिप्स.

आज कल कोविड-19 की वजह से ज्यादातर लोग अपने घरों में अभी भी मेड बुलाने से डर रहे हैं. ऐसे में महिलाओं का ज्यादातर वक्त किचन में खाना बनाने में या फिर घर के काम करने में बीत रहा है. वर्किंग हो या हाउस वाइफ किचन से हर किसी का पाला पड़ता है. एक महिला सिर्फ खाना ही नहीं बनाती बल्कि घर के लोगों के स्वास्थ का भी पूरा ध्यान रखती है. किस मौसम में क्या बनाना है, दिन रात के हिसाब से कैसा खाना बनाना है, घर के छोटे बड़े सभी सदस्य को खाना पसंद आए इस बात का भी ख्याल रखती हैं. लेकिन इस सबके बीच चुनौती होती है कि कैसे खाने को फटाफट हेल्दी और टेस्टी भी बनाया जाए. कैसे थोड़ा सा वक्त खुद के लिए भी निकाल लिया जाए. तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं जिससे आपके समय की बचत तो होगी ही साथ ही आपके खाने का स्वाद भी बढ़ जाएगा.

 

फटाफट तैयार करें खीर
ज्यादतर घरों में कोई त्यौहार या खास दिन होता है तो खीर जरूर बनती है. लेकिन खीर बनाने में काफी वकत लगता है. खीर बनाने के लिए दूध को काफी गाढ़ा करना पड़ता है. जिससे खीर बनाने वाले बर्तन में किनारों पर दूध जमा हो जाता है. और इसे छुड़ाना बड़ी समस्या बन जाता है. इसके लिए दो उपाय हैं एक तो खीर बनाने के लिए आप घर में मिल्क पाउडर या फिर मिल्क मेड रखिए. इसे खीर में डालने से स्वाद और गाढ़ापन दोनों आ जाता है और आपको दूध को बहुत देर तक नहीं पकाना पड़ता. दूसरा खीर बनाने से पहले बर्तन में थोड़ा-सा पानी डाल लें. इससे दूध बर्तन के तले पर नहीं चिपकेगा. ऐसा आप रोजाना दूध गर्म करते वक्त भी कर सकते हैं.

 

घर पर बनाएं मार्केट जैसी सॉफ्ट इडली
आजकल लोग साउथ इंडियन खाना खूब पसंद करते हैं. इसे बनाना भी आसान है और ये हल्का और पोष्टिक भी होता है. लेकिन जब हम घर में इडली बनाते हैं तो अक्सर इडली टाइट हो जाती हैं. घर में बनी हुई इडली और मार्केट की इडली में काफी अंतर हो जाता है. इसके लिए जब आप घर में इडली बना रहे हों तो उसके पेस्ट में थोड़े पके हुए चावल डाल दें. इससे आपकी इडली एकदम मार्केट जैसी सॉफ्ट सॉफ्ट बनेंगी.

 

खिल खिले बनेंगे चावल
चावल खाने के शौकीन लोगों को खिले खिले चावल ज्यादा पसंद आते हैं. लेकिन कई बार चावल बनाते वक्त चिपकने लगते हैं. या फिर चावल में लड्डू जैसे बनने लगते हैं. इस समस्या से बचने के लिए अगर आप किसी खुले बर्तन में चावल पका रहे हैं तो इसमें चावल को उबालने से पहले थोड़ा तेल या घी लगा दें. अगर आप कुकर में चावल बना रहे हैं तो बनाते वक्त उसमें थोड़ा घी डालने से स्वाद भी बढ़ जाता है और चावल आपस में चिपकते नहीं हैं.


फटाफट छिल जाएंगे आलू
आलू के परांठे या कचौड़ी तो सबको पसंद होती हैं. लेकिन आलू उबालकर छीलने में काफी दिक्कत होती है. गर्म आलू छीलना किसी टास्क से कम नहीं है इसके लिए आप आलू को उबालते समय इसमें 1 चुटकी नमक डाल दें. ऐसा करने से आलू का छिलका आसानी से उतर जाता है और आलू फूटते भी नहीं हैं. आप ऐसे आलू से कचौड़ी और परांठा आसानी से बना सकते हैं.
 

सब्जी की ग्रेवी को बनाएं गाढ़ी
अच्छी सब्जी की ग्रेवी भी रिच होनी चाहिए. इसके लिए आप पीसे हुए नारियल यानि नारियल के पाउडर में करी पत्ता डालकर स्टोर कर सकते हैं. इसे अपनी मनचाही सब्जी की ग्रेवी गाढा़ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं दम आलू और मीट की ग्रेवी में नारियल का पाउडर डालने से खाने का भी स्वाद बढ़ जाता है.

 

दाल को स्वादिष्ट बनाने का तरीका
ज्यादातर दालों में कोई स्वाद नहीं होता. दाल में तड़का लगाकर उसे स्वादिष्ट बनाया जाता है. यही वजह है कि बच्चों को दाल कम पसंद आती हैं. दाल का स्वाद बढ़ाने के लिए आप  इसे उबालने से पहले हल्का रोस्ट कर लें. इससे दाल का स्वाद काफी बढ़ जाएगा. इसके अलावा दाल बनाते वक्त पहले उसे थोड़ी देर कुकर में खोलकर पका लें उसके बाद ढक्कन बंद करें. इससे आपकी किचन भी कम गंदी होगी और दाल का स्वाद भी बढ़ जाएगा.

 

दाल और सब्जियों के पानी का करें इस्तेमाल
अक्सर लोग सब्जियों या दाल के पानी को उबालने के बाद फेंक देते हैं. लेकिन आपको पता है सबसे ज्यादा न्यूट्रीशियंस इसी पानी में होते हैं. इसलिए आप इस पानी का इस्तेमाल आटा गूंथने में कर सकते हैं इसके अलावा इसे सूप की तरह गर्म गर्म पी सकते हैं. आप चाहें तो इस पानी को सब्जी में भी डाल सकते हैं. हेल्थ के लिए ये पानी बहुत फायदेमंद होता है.



RELATED NEWS
Leave a Comment.