Entertainment News
Kanya Pujan Gifts : नवरात्रि में कन्या पूजन के बाद बाल कन्याओं को दिए जा सकते हैं ये उपहार 23-Oct-2020

अष्टमी व नवमी के दिन लोग छोटी छोटी कन्याओं को घर बुलाते हैं जिन्हें मां का रूप ही समझा जाता है. उन्हें भोग लगाया जाता है और बदले में मांगा जाता है केवल आशीर्वाद. वहीं इस दिन कन्याओं को भोजन के बाद कुछ उपहार भी अवश्य दिया जाता है ताकि वो प्रसन्न होकर घर से लौट सके.

नवरात्रि में कन्या पूजन का विशेष महत्व होता है. कहा जाता है कि बिना बाल कन्याओं को भोग लगाए ये व्रत पूरा नहीं हो सकता है. अष्टमी व नवमी के दिन लोग छोटी छोटी कन्याओं को घर बुलाते हैं जिन्हें मां का रूप ही समझा जाता है. उन्हें भोग लगाया जाता है और बदले में मांगा जाता है केवल आशीर्वाद. वहीं इस दिन कन्याओं को भोजन के बाद कुछ उपहार भी अवश्य दिया जाता है ताकि वो प्रसन्न होकर घर से लौट सके. इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहें हैं ऐसे गिफ्ट्स के बारे में जिन्हें आप इन कन्याओं को देकर उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं.

 

1. श्रृंगार सामग्री

 

नवरात्रि में जब भी कन्याओं को भोज के लिए बुलाए तो उन्हें श्रद्धापूर्वक श्रृंगार सामग्री भेंट की जा सकती है. चूंकि उन कन्याओं में देवी भगवती का ही वास माना जाता है लिहाज़ा मां को श्रृंगार का सामान उपहार में दिया जा सकता है. मान्यता है कि इससे मां प्रसन्न होती हैं और सुख समृद्धि व सौभाग्य का आशीर्वाद देती हैं.

 

2.  पढ़ाई का सामान

 

छोटी छोटी कन्याओं को पढ़ाई लिखाई का कोई सामान भी दिया जा सकता है. जो उनके लिए उपयोगी भी साबित होगा. उनके उम्र के लिहाज़ से कोई किताब, कॉपी, पेंसिल व रंग दिए जा सकते हैं. जिसे वो प्रसन्नता से ग्रहण करेंगी. 

 

3.चावल 

 

ऐसी मान्यता है कि जब भी कन्याओं को विदा किया जाता है तो उन्हें चावल दिए जाते हैं.शादी के बाद भी विदाई के दौरान लड़की को हाथ में चावल देकर ही विदा किया जाता है. इसीलिए माना जाता है कि नवरात्रि में जब बाल कन्याएं घर आएं तो उन्हें चावल उपहार स्वरूप दिए जा सकते हैं. इससे आपका घर धन धान्य से भरपूर रहेगा. और घर में संपन्नता बनी रहेगी. 

 

4. चांदी का सिक्का

 

अगर आप इतने सामर्थ्य हैं कि हर कन्या को चांदी का सिक्का दे सकें. तो यह उपहार भी उत्तम रहता है. चांदी का सिक्का वैसे भी काफी शुभ माना जाता है. लेकिन अगर सामर्थ्य ना हो तो कन्याओं को इच्छानुसार 5, 11, 21 या 101 रुपए दिए जा सकते हैं.

 

5. लाल वस्त्र

 

कहते हैं मां को लाल रंग अति प्रिय है. इसीलिए बाल कन्याओं को भोजन के बाद लाल रंग के वस्त्र उपहार में दिए जा सकते हैं. खासतौर से लाल रंग की चुनरी. जिसे ओढ़कर वो कन्याएं भी काफी प्रसन्न होंगी. और चूंकि वो खुश होंगी तो श्रद्धालुओं को मां का आशीर्वाद ज़रुर मिलेगा. 



RELATED NEWS
Leave a Comment.