National News
कोरोना की तीसरी वेव पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले- 'ऐसा हो सकता है पर अभी कहना जल्दबाजी' 29-Oct-2020

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने लगातार बढ़ते मामलों पर कहा कि अभी बहुत जल्दी होगा ये कहना कि कोरोना की तीसरी वेव आ चुकी है. लेकिन ऐसा संभव भी है.

राजधानी में कोरोना मामले थमने का नाम नहीं ले रहें है. ऐसे में माना जा रहा है कि दिल्ली में कोरोना की तीसरी वेव आ गई है. इस बात पर सत्येंद्र जैन का कहना है कि, मेरे ख्याल से अभी एक हफ्ता इंतजार कीजिए उसके बाद ट्रेंड बता सकेंगे. अभी थोड़ा जल्दी होगा इसको तीसरा वेव कहना ''लेकिन हो भी सकता है''

 

दिल्ली में कोरोना के रिकॉर्ड मामले सामने आने पर

 

उन्होंने कहा कि, त्योहारों का सीजन है और थोड़ी सर्दी भी है और एक हमने स्ट्रैटेजी बदली है कि जो भी व्यक्ति पॉजिटिव आता है उसके पूरे परिवार को और उसके करीबी कांटेक्ट को टेस्ट कर रहे हैं. साथ ही एक बार नहीं बल्कि हम दो दो बार भी कर रहे हैं. चार पांच दिन के अंदर दोबारा भी कर रहे हैं. हमारा आईडिया यह है कि एक भी केस बचे. तो इसकी वजह से हो सकता है आपको नंबर थोड़े ज्यादा लग रहे हो लेकिन इसको खत्म और कंटेन करने के लिए यह सबसे अच्छी स्ट्रेटजी है और मुझे लगता है कि इसके नतीजे जल्दी आएंगे.

हमने टेस्ट को बहुत ज्यादा स्पेसिफिक कर दिया है- सत्येंद्र जैन

 

हमने कांटेक्ट ट्रेसिंग को और मजबूत किया है और कांटेक्ट ट्रेसिंग के साथ ट्रेसिंग भी मजबूत की है. पहले सबके टेस्ट किए जाते थे लेकिन अब हमने इसको बहुत ज्यादा स्पेसिफिक कर दिया है. कोई एक व्यक्ति पॉजिटिव मिलता है तो उसके जितने भी कांटेक्ट हैं उनकी भी टेस्टिंग की जा रही है. उसमें यह होता है कि पूरे परिवार की टेस्टिंग करते हैं तो पूरा परिवार भी पॉजिटिव निकल आता है. पहले हम इंतजार करते थे कि परिवार में कुछ लक्षण आदि नजर आए तो टेस्ट करें लेकिन अब हम सबके टेस्ट कर रहे हैं. परिवार के भी और करीबी कांटेक्ट के भी.

/p>


RELATED NEWS
Leave a Comment.