State News
धान खरीदी केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में डनेज की व्यवस्था सुनिश्चित करें-कलेक्टर 29-Oct-2020
प्रारंभिक तैयारी की समीक्षा बैठक लेकर धान खरीदी केन्द्र वार विस्तृत चर्चा कर व्यवस्था पूर्ण करने के दिए निर्देश

उत्तर बस्तर कांकेर 29 अक्टूबर 2020 - समर्थन मूल्य पर धान खरीदी हेतु जिले के सभी लेम्पस प्रबंधकों को तैयारी के संबंध में बैठक लेकर कलेक्टर श्री के.एल. चौहान ने आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने  समीक्षा करते हुए कहा कि इस वर्ष राज्य सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की जाएगी, इसके लिए प्रारंभिक तैयारी करना सुनिश्चित करें। धान खरीदी केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में डनेज की व्यवस्था की जाए और जिन केन्द्रों में जगह की कमी है, उन केन्द्रों में व्यवस्था अतिशीघ्र पूर्ण करें। कलेक्टर श्री चौहान ने समीक्षा करते हुए कहा कि धान खरीदी केन्द्रों में प्रतिदिन धान खरीदी के पश्चात बारदाने की सिलाई और स्टेकिंग भी सुनिश्चित किया जाए, जिससे धान खरीदी में आसानी होगी साथ ही प्रत्येक दिन खरीदी के अनुसार टोकन काटने के लिए निर्देशित किये। 
कलेक्टर श्री चौहान ने धान खरीदी केन्द्रांं में पंजी संधारण कर प्रतिदिन किये गये धान की खरीदी का इन्द्राज फड़मुंशी को करने के लिए भी निर्देशित किये। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर धान खरीदी सबसे पहले लघु और सीमांत किसानों को प्राथमिकता दी जावे। नया और पुराने बारदाने का पृथक-पृथक स्टेकिंग किया जाये। इसके अलावा धान खरीदी केन्द्रों का साफ-सफाई और पर्याप्त स्थल 15 दिवस के पूर्व व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने लेम्पस प्रबंधकों को निर्देशित करते हुए कहा कि धान खरीदी केन्द्रों में कोचियों एवं व्यापारियों के धान न खरीदा जाये। 
कलेक्टर श्री चौहान ने समीक्षा करते हुए कहा कि गोधन न्याय योजना के तहत् गौठानों में गोबर खरीदी कर स्व-सहायता समूह द्वारा बनाये गये वर्मी कम्पोस्ट खाद को लेम्पस के माध्यम से पंजीकृत किसानों को ही बेचा जाये। गोधन न्याय योजना एप में नवीन मॉडयूल्स सम्मिलित किये गये हैं ताकि गोबर क्रय के पश्चात संपादित प्रक्रियाओं को एप के माध्यम से संकलित एवं मॉनिटरिंग किया जा सके। वर्मी कम्पोस्ट खाद विक्रय के लिए 02 किलोग्राम पैकेट का 16 रूपये, 05 किलोग्राम पैकेट का 40 रूपये और 30 किलोग्राम पैकेट का 240 रूपये दर निर्धारित की गई है। कलेक्टर श्री चौहान ने कहा कि जिले के सभी गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट खाद स्व-सहायता समूह के माध्यम से पैकेट बनाकर उपलब्ध कराया जा रहा है। लेम्पस प्रबंधकों को वर्मी कम्पोस्ट खाद विक्रय के लिए गांव-गांव में प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिये। बैठक में उप पंजीयक सहकारिता संस्थायें आर.आर. मरकाम, जिला विपणन अधिकारी प्रवीण पैकरा, जिला सहकारिता बैंक नोडल अधिकारी एस.के. कनोजिया, जिला खाद्य अधिकारी टी.आर. ठाकुर, सहकारिता विस्तार अधिकारी विजय कोड़ोपी, समस्त लेम्पस प्रबंधक सहित खाद्य निरीक्षक उपस्थित थे। 

More Photo
More Video
RELATED NEWS
Leave a Comment.