State News
हाट-बाजार क्लीनिक योजना से खुश हैं ग्रामीण करा रहे हाट-बाजार में अपना ईलाज ‘‘हमर गांव के बाजार में मिलथे ईलाज करे के सुविधा’’ 03-Dec-2020
जिला जनसंपर्क कार्यालय उत्तर बस्तर कांकेर
सफलता की कहानी
हाट-बाजार क्लीनिक योजना से खुश हैं ग्रामीण 
करा रहे हाट-बाजार में अपना ईलाज
‘‘हमर गांव के बाजार में मिलथे ईलाज करे के सुविधा’’

 दूरस्थ एवं पहुंचविहीन क्षेत्रों के ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैय्या कराने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना की शुरूआत की गई है। इसके तहत् अब ग्रामीणों को अपनी छोटी-मोटी बीमारियों का ईलाज की सुविधा अपने गांव के बाजार स्थल में ही मिल जाता है। 
नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम देवी नवागांव में बुधवार को हाट-बाजार शिविर लगाया गया, जिसमें अपने ईलाज करवाने आये बुजुर्ग रामूराम तारम ने बताया कि ‘‘पहली मैहर अपन ईलाज बर नरहरपुर जावथ रेहेंव, ईलाज बर अब मोला अपन गांव से बाहर नइ जाय ल पड़े, हमर गांव में ही भूपेश सरकार ह इलाज के व्यवस्था कर दे हे, हर बाजार के दिन नरहरपुर के डॉक्टर मन इंहा आथे अऊ हमर इलाज ला करथे अऊ दवाई ला फोकट में देथे। सरकार के ये व्यवस्था मोला बहुत पसंद आईस’’ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा स्वास्थ्य सुविधा की पहुंच ग्रामीण स्तर तक सुनिश्चित करने के लिए ‘‘मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक’’ योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के हाटबाजारों में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, इसके तहत् बाजार के दिन सरकारी अस्पताल के डॉक्टर अपने स्वास्थ्य अमला के साथ बाजार स्थल में पहुंचकर चबूतरा रंगमंच या अन्य उपयुक्त स्थल में बैठकर बाजार में पहुंचे मरीजोंं का निःशुल्क ईलाज कर रहे हैं। मरीजों के लिए भी यह बेहद सुविधाजनक है, न लाईन लगाने की झंझट और न ही किसी प्रकार का शुल्क ‘‘फोकट में ईलाज और फोकट में दवाई’’ बाजार में लगे स्वास्थ्य शिविर में मरीज बिना किसी हिचकिचाहट के अपना ईलाज आसानी से करा रहे हैं, जिसमें महिलायें भी बड़ी संख्या अपना ईलाज करा रही हैं।  
देवी नवागांव के स्वास्थ्य शिविर में एक महिला ने अपना ईलाज कराते हुए कहा ‘‘डॉक्टर साहब पहले मोर खून 12 ग्राम रिहिस, अब कम होगे कथस, मोला दवाई दे।’’ बीएमओ डॉ. प्रशांत सिंह द्वारा उन्हें तत्काल ‘‘आयरन’’ की गोली दी गई। इस शिविर में बी.पी., शुगर, सर्दी-खॉसी सहित अन्य बीमारियों का उपचार किया जाकर निःशुल्क दवाई दी गई। शिविर स्थल में बी.पी., हीमोग्लोबीन, ब्लड प्रेशर, शुगर, सर्दी-खॉसी, टीबी बीमारी हेतु बलगम की जांच, डायबिटीज और मलेरिया जांच उपरांत 65 मरीजों का उपचार किया गया। 
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत जिले के 62 ग्रामीण हाट-बाजारों में स्वास्थ्य शिविर लगाकर 48 हजार 893 मरीजों का उपचार किया गया है। इसी प्रकार नरहरपुर विकासखण्ड के अंतर्गत कुम्हानखार, चनार, भिरौद, मांडाभर्री, देवी नवागांव, सिंगारवाही, अभनपुर और बादल के हाट-बाजारों में भी स्वास्थ्य शिविर लगाकर ग्रामीणों का निःशुल्क उपचार एवं दवाई का वितरण किया गया।

 


RELATED NEWS
Leave a Comment.