National News
बालाकोट एयर स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ पर वायुसेना ने किया अभ्यास...स्ट्राइक करने वाले पायलट भी हुए शामिल 28-Feb-2021

नई दिल्लीः बालाकोट स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ पर भारतीय वायुसेना ने एक बार फिर मिराज-2000 फाइटर जेट्स से स्पाइस बम एक टारगेट पर स्ट्राइक करने का सफल अभ्यास किया. खास बात है कि वायुसेना ने इस प्रसेसियन-स्ट्राइक का वीडियो भी जारी किया. शनिवार को खुद वायुसेना प्रमुख ने मिराज2000 फाइटर जेट में उन सभी मिराज और सुखोई लड़ाकू विमानों के साथ उड़ान भरी जिन्होनें दो साल पहले पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के अड्डे पर एयर स्ट्राइक की थी.

 

शनिवार को भारतीय वायुसेना ने अपग्रेडेड मिराज2000 फाइटर जेट के अभ्यास का वीडियो जारी किया. वीडियो के साथ वायुसेना ने कहा कि बालाकोट एयर-स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ पर उन्हीं (मिराज फाइटर जेट्स की) स्कॉवड्रन ने एक प्रैक्टिस-टारगेट पर प्रेसिसयन-स्ट्राइक की एक्सरसाइज की.

 

वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह स्पाइस बम एक पत्थर के मजबूत बंकर-नुमा स्ट्रक्चर के अंदर सुराग कर अंदर दाखिल होता है और फिर आग और धुएं के गुबार के साथ पूरा स्ट्रक्चर ध्वस्त हो जाता है. बम धमाके से धरती तक हिलती हुई दिखाई पड़ती है. ये ठीक वही मिराज और स्पाइस बम था जिसने दो साल पहले 25 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन, जैश ए मोहम्मद के अड्डे पर एयर-स्ट्राइक की थी.

 

एयर-स्ट्राइक करने वाले पायलट्स ने फाइटर जेट्स को किया फ्लाई
इसके साथ ही वायुसेना ने बताया कि शनिवार को वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने मिराज2000 फाइटर जेट में उड़ान भरी. इस फ्लाइंग-फॉर्मेशन के दौरान वायुसेना प्रमुख के साथ वहीं मिराज2000 और सुखोई फाइटर शामिल थे जिन्होनें दो साल पहले बालाकोट पर एयर-स्ट्राइक की थी. इस दौरान इन सभी फाइटर जेट्स को वहीं पायलट फ्लाई कर रहे थे जो दो साल पहले एयर-स्ट्राइक में शामिल थे.

 

आतंकवाद किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं
आपको बता दें कि भले ही भारत ने एलओसी पर पाकिस्तान के साथ युद्धविराम समझौता कर लिया है, लेकिन ये भी साफ कर दिया है कि आतंकवाद को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. साथ ही अगर भारत पर पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठनों ने कोई हमला किया तो भारत उन आतंकी संगठनों के खिलाफ बालाकोट और सर्जिकल-स्ट्राइक जैसी जवाबी कारवाई करने से गुरेज नहीं करेगा. यही वजह है कि बालाकोट हमले की दूसरी वर्षगांठ पर भारतीय वायुसेना ने ठीक वैसी ही स्ट्राइक का अभ्यास किया जो दो साल पहले किया था.

 

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने भी शनिवार को विंग कमांडर अभिनंदन का एक वीडियो जारी किया. ये वीडियो दो साल पहले का है जब विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तानी सेना की हिरासत में थे. वीडियो में अभिनंदन पाकिस्तानी सीमा में अपने फाइटर जेट से दाखिल होने का अनुभव और कश्मीर सहित पाकिस्तानी सेना की तारीफ करते हुए देखे जा सकते हैं. लेकिन ये एक संपादित वीडियो है जिसमें कई जगह पर कांट-छांट की गई है.

 

दो साल पहले जैश-ए-मोहम्मद के अड्डों को किया था तबाह
दो साल पहले यानि 25 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना ने पुलवामा हमले को बदला लेने के लिए आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के ट्रेनिंग-अड्डे को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया था.इसके अगले दिन पाकिस्तानी वायुसेना ने भारत के सैन्य अड्डों पर हमला करने की कोशिश की थी.

 

 विंग कमांडर अभिनंदन और भारतीय वायुसेना के फाइटर जेट्स ने डॉग-फाइटर के दौरान पाकिस्तानी फाइटर जेट्स को खदेड़ दिया था. लेकिन इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तानी एयर-स्पेस में दाखिल हो गए थे. इस दौरान उनका मिग-21 बाइसन फाइटर जेट क्रैश हो गया था. लेकिन क्रेश होने से पहले उन्होनें पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था. इस कारवाई के दौरान वे पाकिस्तानी सेना की हिरासत में आ गए थे. हालांकि, बाद में पाकिस्तान ने उन्हें रिहा कर दिया था.

More Photo
More Video
RELATED NEWS
Leave a Comment.