Entertainment News
सौभाग्य है लाना तो घर के मंदिर में इन चीज़ों को रखना है जरूरी, होगी दिन दूनी और रात चौगुनी वृद्धि 08-May-2021

अगर आपके घर में भी किसी वजह से सुख समृद्धि की थोड़ी कमी है तो कुछ मामूली उपायों से ही आप अपनी बिगड़ी संवार सकते हैं और पा सकते हैं खुशहाल, सुखी और समृद्ध जिंदगी. आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको अपने घर के मंदिर में रखना चाहिए. क्योंकि इन्हें बेहद शुभ और जरूरी माना गया है.

हर कोई चाहता है कि उनका घर-परिवार हर दुख तकलीफों से दूर एक खुशहाल जिदगी व्यतीत करें. खासकर आज के दौर में जब महामारी का खतरा हर पल सिर पर मंडरा रहा हो. अपने परिवार की सलामती के लिए जो कुछ किया जा सकता है लोग कर रहे हैं. अगर आपके घर में भी किसी वजह से सुख समृद्धि की थोड़ी कमी है तो कुछ मामूली उपायों से ही आप अपनी बिगड़ी संवार सकते हैं और पा सकते हैं खुशहाल, सुखी और समृद्ध जिंदगी. आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको अपने घर के मंदिर में रखना चाहिए. क्योंकि इन्हें बेहद शुभ और जरूरी माना गया है. 

 

1. गंगाजलः पतितपाविनी गंगा का जल पृथ्वी पर सबसे पवित्र और पूजनीय चीज़ों में से एक है जिन्हें भगवान और आस्था से जुड़े हर कृत्य में शामिल किया जाता है. यही कारण है कि घर के मंदिर में भी गंगाजल का होना अत्यंत जरूरी है और प्रतिदिन इसका छिड़काव मंदिर के साथ साथ घर में किया जाना चाहिए.

2. शंखः केवल शंख ही बल्कि इसकी ध्वनि भी अत्यंत शुभ मानी गई है, जिसकी गूंज से वातावरण में सकारात्मकता आती है. कहा जाता है कि घर के मंदिर में शंख जरूर रखें और इसे रोज़ाना पूजा के बाद जरूर बजाएं. इससे घर में सुख-समृद्धि तो आती ही है, साथ ही शांति भी बनी रहती है. 

 

3. शालिग्रामः एक पत्थर की तरह दिखने वाला शालिग्राम भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है जिसे मंदिर में रखना काफी शुभ माना जाता है. अक्सर घर में तुलसी तो होती ही है जिसकी पूजा नियमित रूप से की जाती है लेकिन तुलसी के साथ साथ शालिग्राम का होना और भी शुभ माना जाता है. 

 

4. गौमूत्रः हिंदू संस्कृति में गौमूत्र को काफी पवित्र माना गया है. कहते हैं गौ माता का आशीर्वाद मिलते ही समस्त देवी देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त हो जाता है. 

 

5. मोर पंखः भगवान कृष्ण स्वरूप मोर पंख को भी अत्यंत पवित्र माना जाता है. कहते हैं मोर पंख भगवान कृष्ण को अति प्रिय है और वो इसमें निवास करते हैं. इसलिए कहा जाता है कि पूजाघर में मोर पंख अवश्य हो ताकि भगवान कृष्ण की कृपा बनी रहे. 



RELATED NEWS
Leave a Comment.