National News
कोरोना काल में दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी, इन तरीकों से हार्ट को बनाए रखें सेहतमंद 10-May-2021

इस वक्त देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है. जिन लोगों को हार्ट से जुड़ी समस्या है, उनको कोविड के दौर में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. आज आपको ऐसी ही कुछ जानकारी दे रहे हैं.

नई दिल्ली: देश में लाखों लोग इस वक्त कोरोना से जंग लड़ रहे हैं. लाखों लोग घर पर रहकर भी कोरोना को मात दे रहे हैं. कई बार देखा जाता है कि कोरोना की वजह से हार्ट की समस्याएं हो जाती हैं. ऐसे में जो लोग पहले से हार्ट की समस्याओं से जूझ रहे हैं, उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है. कोविड-19 के इस दौर में दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. आज आपको कुछ ऐसे ही आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप अपने हार्ट को स्वस्थ रख सकते हैं.

 

बैलेंस डाइट और एक्सरसाइज जरूरी
हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए बैलेंस डाइट लेना काफी जरूरी होता है. बैलेंस डाइट में फल, सब्जियां, दूध शामिल होते हैं, जो हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व देते हैं. बैलेंस डाइट से आपका हार्ट भी स्वस्थ रहता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो आप अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन 45 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करें.

 

सकारात्मक विचार रखें 
आप अगर सकारात्मक विचारों के साथ जिंदगी बिताएंगे तो आप अपने हार्ट को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं. कोविड-19 के दौर में कई लोग तनावग्रस्त हो रहे हैं, जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा खुश और सकारात्मक रहें. साथ ही समय पर दवा जरूर लेते रहें. 

 

वजन को रखें कंट्रोल 
अगर आप अपने वजन को कंट्रोल रखेंगे तो आप कई तरह की बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं. अगर कोरोना और लॉकडाउन की वजह से आप घर से बाहर नहीं जा सकते, तो कोशिश करें कि घर पर ही एक्सरसाइज या योग करें. वजन बढ़ने से आप कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

 

काम के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लें 
कई स्टडी में यह पता चला है कि अगर आप 10 घंटे से ज्यादा एक जगह बैठकर काम करेंगे, तो आपको हार्ट से संबंधित बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में कोशिश करें कि काम के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें. यह ब्रेक आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे.



RELATED NEWS
Leave a Comment.