News Update
राज्यसभा में आज पेश होगा तीन तलाक बिल... 30-Jul-2019

नई दिल्ली। लोकसभा में तीन तलाक बिल पास होने के बाद आज इसे संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा में पेश किया जाएगा। भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों ने बिल पेश होने को लेकर अपने-अपने सांसदों को व्हिप जारी करके सदन में उपस्थित रहने को कहा है। गौरतलब है कि राज्यसभा में इस बिल को बीजेडी ने समर्थन देने की बात कही है।

triple talaq

वहीं, तृणमूल कांग्रेस ने भी अपने राज्यसभा सांसदों को आज और अगले दो दिन तक सदन में उपस्थित होने के लिए व्हिप जारी किया है। लोकसभा में तीन तलाक बिल को कांग्रेस, सपा, तृणमूल कांग्रेस, द्रमुक सहित अन्य पार्टियों के वॉकआउट के बाद ध्वनिमत से पारित हुआ था।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार इस बिल को मुस्लिम महिलाओं के हक में बता रही है और इसे पास करवाने के लिए पूरी कोशिश में लगी हुई है। इस बिल में तत्काल तीन तलाक को अपराध माना गया है और ऐसा करने वाले मुस्लिम पुरुषों को सजा देने का प्रावधान किया गया है। कई दल ऐसे हैं जो इस बिल का विरोध कर रहे हैं, और वो चाहते हैं कि इस बिल को संसदीय समिति के पास भेजा जाए।

triple talaq muslim

विपक्षी दलों का रुख देखते हुए ये साफ है कि इस बिल को राज्यसभा में पास कराने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ेगी, वो भी तब जब भाजपा को राज्यसभा में बहुमत प्राप्त नहीं है। यही नहीं जदयू जैसे राजग के कुछ सहयोगी दलों ने भी इस बिल पर अपनी आपत्ति जताई है।

हालांकि जिस तरह से बीजू जनता दल, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) और वाईएसआर कांग्रेस के समर्थन से पिछले सप्ताह केंद्र सरकार ने आरटीआई विधेयक राज्यसभा में पारित कराया था, उसी तरह तीन तलाक बिल को भी राज्यसभा में पास कराने को लेकर भाजपा को इन दलों से समर्थन की फिर से उम्मीद है।

More Photo
More Video
RELATED NEWS
Leave a Comment.