National News
आज से सेना के कमांडरों की कॉन्फ्रेंस, चीन और पाक के खिलाफ कदमों पर होगा मंथन 25-Oct-2021

नई दिल्ली। चीन और पाकिस्तान से बढ़ते खतरों से निपटने के लिए भारतीय सेना के कमांडर आज से नई रणनीती तैयार करने जा रहे हैं। इसके लिए चार दिन तक सभी कमांडर्स की बैठक होने जा रही है। कमांडर्स कॉन्फ्रेंस 28 अक्टूबर तक चलेगा। इसमें सेना के कमांडर्स के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट भी हिस्सा लेंगे। शीर्ष सैनिक और राजनीतिक नेतृत्व इस कॉन्फ्रेंस में सीमाओं की बेहतर सुरक्षा के लिए मंथन करने वाले हैं। बता दें कि चीन के साथ लद्दाख से अरुणाचल तक और पाकिस्तान से एलओसी पर काफी तनाव चल रहा है। दोनों ही दुश्मन मुल्क भारत के खिलाफ जंग जैसे हालात बनाए हुए हैं। कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में सेना की सभी सात कमान को संभालने वाले लेफ्टिनेंट जनरल और प्रिंसिपल स्टाफ ऑफिसर शामिल होंगे।

Rajnath Singh Mask

सेना की ओर से बताया गया है कि कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में सीडीएस बिपिन रावत, नौसेना, वायुसेना के चीफ भी अपनी राय रखेंगे और तीनों अंगों के बीच बेहतर तालमेल के बारे में बताएंगे। हर साल सेना के कमांडर अप्रैल और अक्टूबर में कॉन्फ्रेंस करते हैं। इसमें सेना सभी तरह के नीतिगत फैसले करती है। ताकि दुश्मन से निपटने के लिए तैयारियों को और धारदार किया जा सके। इस साल कोविड के बाद सेना की जिम्मेदारियों की भी चर्चा कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में की जाएगी।

PM Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार ने सेना के तीनों अंगों के आधुनिकीकरण का काम किया है। इसके लिए विदेश और देश में बने बेहतरीन हथियार सेना को दिए जा रहे हैं। अमेरिका से लाइटवेट तोपों को खरीदकर उन्हें चीन के खिलाफ एलएसी पर तैनात किया गया है। इसके अलावा अन्य नए हथियार खरीदकर सेना को पाकिस्तान के खिलाफ मोर्चे पर मजबूती दी गई है।



RELATED NEWS
Leave a Comment.