National News
जानिए क्या है ‘पीएम स्वस्थ भारत आत्मनिर्भर योजना’, जिसकी आज देश को सौगात देंगे PM मोदी 25-Oct-2021

वाराणसी। पीएम नरेंद्र मोदी आज यूपी के दौरे पर रहेंगे। पहले वह सिद्धार्थनगर जाएंगे। वहां से अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। वाराणसी में पीएम मोदी करीब 3100 करोड़ की योजनाओं की सौगात अपने क्षेत्र के लोगों को देंगे, लेकिन देश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अब तक की सबसे बड़ी योजना की भी शुरुआत वह करने जा रहे हैं। इस योजना का नाम “पीएम स्वस्थ भारत आत्मनिर्भर योजना” यानी PMSBAY रखा गया है। 64 हजार करोड़ से भी ज्यादा की इस योजना की शुरुआत से देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं को पंख लग जाएंगे। इस योजना के जरिए देशभर के सभी पंचायत और ब्लॉक स्तर तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाया जाएगा। ताकि गांवों में रहने वाले लोगों को अपने यहां ही जरूरत पड़ने पर मेडिकल सेवा मिल जाए। इस योजना को जिला स्तर और सरकारी मेडिकल कॉलेजों में भी चलाया जाएगा। बता दें कि गरीबों को स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त में देने के लिए आयुष्मान भारत योजना को पहले ही पीएम मोदी लागू कर चुके हैं।

Narendra Modi Varanasi Visit

अब आपको बताते हैं कि आखिर पीएम स्वस्थ भारत आत्मनिर्भर योजना आखिर क्या है। किस तरह इससे स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में बड़ा बदलाव आएगा। साल 2014 में पहली बार केंद्र में सरकार बनाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में स्वास्थ्य सेवाओं की चरमराई व्यवस्था को दूर करने का संकल्प लिया था। इसे उन्होंने अपनी प्रायरिटी में रखा था। इसके लिए तभी से अलग-अलग योजनाएं पीएम ने शुरू की हैं। सबसे बड़ी मुश्किल दूर-दराज के गांवों तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने की है। इसके लिए पीएम मोदी ने स्वस्थ भारत आत्मनिर्भर योजना का खाका खींचा। इस योजना के आज शुरू होने के बाद अगले 5 साल में हर गांव में डॉक्टरों की मौजूदगी सुनिश्चित हो जाएगी। गांवों के लोगों को सीएचसी और पीएचसी तक हर बार दौड़ना नहीं होगा।

pm modi varanasi talk

 

इसके लिए इस साल केंद्रीय बजट में 64180 करोड़ की धनराशि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी थी। गांव, ब्लॉक, जिलावार और फिर बड़े शहर। हर जगह इस योजना के तहत आम लोगों को वर्ल्ड क्लास मेडिकल सुविधाएं और दवाइयां देने का काम किया जाएगा। मोदी का इरादा है कि हर हाल में योजना को अगले 5 साल यानी 2026 तक लागू कर दिया जाए। उन्होंने साफ कह रखा है कि इसके लिए धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर मोदी किस तरह गंभीर हैं, ये इससे भी पता चलता है कि कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी को देखने के बाद उन्होंने पूरे देश के हर जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगवाए हैं। ऐसे 1700 से ज्यादा प्लांट देशभर में लग रहे हैं। यूपी में भी 500 से ज्यादा ऑक्सीजन प्लांट पीएम केयर्स फंड से लगाए जा रहे हैं। इनमें से ज्यादातर काम भी करने लगे हैं।



RELATED NEWS
Leave a Comment.