Rajdhani
Diwali 2021: नवंबर के ये पांच दिन त्योहारों से हैं भरे, जानिए धनतेरस से भाई दूज तक के मुहूर्त 27-Oct-2021

रायपुरः कोरोना की रफ्तार कम होने बाद इस बार दिवाली पर्व को लेकर लोगों में रूझान है. यह पर्व देश भर में 4 नवंबर को मनाया जाएगा. हिंदी पंचांग के अनुसार दीपावली का पावन पर्व कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को मनाया जाता है. एक तरह से कहा जाय तो दीवाली त्योहारों की श्रृंखला के साथ हर साल आता है. दीपावली और गोवर्धन पूजा के बाद छठ महापर्व तक कई आयोजन होते हैं. दीपावाली के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चन किया जाता है.

तो आइए, हम आप को बताते हैं दीपावली से शुरू होने वाले त्योहारों का पूरा लेखा-जोखा...

2 नवंबरः धनतेरस

दिवाली की शुरूआत धनतेरस से ही मानी जाती है. यह त्योहार कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान धनवंत्री की पूजा की जाती है. इस दिन को शुभ मानते हुए लोग खरीददारी भी करते हैं. जिसको लेकर इस बार अभी से बाजार सजने लगे हैं.

3 नवंबरः छोटी द‍िवाली

दीपावली के एक दिन पहले नरक चतुर्दशी मनाई जाती है. यह इस बार 3 नवंबर 2021 को यह मनाया जा रहा है. इसके तहत शाम के समय दीप जला कर अकाल मृत्यु की भय से मुक्ति व बेहतर स्वास्थ्य की कामना की जाती है.

4 नवंबरः दिवाली

इस दिन दिवाली का पवित्र त्योहार मनाया जाएगा. इसका शुभ मुहूर्त शाम को 06 बजकर 03 मिनट निर्धारित है. जो कि अगले दिन यानी पांच नवंबर को 02 बजकर 44 मिनट तक रहेगा. इस पर्व पर देवी-देवताओं की पूजा की जाएगी और घरों को दीपोत्सव के रूप में दीयों से सजाया जाएगा. त्योहार को कुछ लोग आतिशबाजी के रूप में भी सेलिब्रेट करते हैं.

5 नवंबरः गोवर्धन पूजा

दिवाली के अगले दिन यानी 5 नवंबर को गोवर्धन पूजा का पावन पर्व मनाया जाएगा.

6 नवंबरः भाई दूज

दीपावली के दूसरे दिन भैयादूज का पर्व मनाया जाता है. इस बार यह 6 नवंबर यानी शनिवार को है मनाया जाएगा. जिसमें बहनें भाइयों के स्वास्थ्य और कुशलता की कामना के साथ पर्व को मनाती हैं.

More Photo
More Video
RELATED NEWS
Leave a Comment.