National News
बंगाल में बीकानेर-गुवाहाटी एक्‍सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतरे...9 लोगों की मौत, 45 घायल 14-Jan-2022

जलपाईगुड़ी: पश्चिम बंगाल में जलपाईगुड़ी के पास रेल हादसा हुआ है. यहां बीकानेर-गुवाहाटी एक्‍सप्रेस की 12 बोगियां पटरी से उतर गई हैं. हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई और करीब 45  लोग घायल हो गए. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव आज सुबह घटनास्थल पर पहुंचेंगे. ट्रेन दुर्घटना के बाद मलबे में फंसे यात्रियों की परेशान करने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. 

पश्चिम बंगाल सरकार के सूत्रों के मुताबिक, कम से कम 50 घायलों को अब तक बचाया गया है. सूत्रों ने बताया कि 10 यात्री गंभीर रूप से जख्मी हैं. 24 लोगों को जलपाईगुड़ी जिला अस्पताल जबकि 16 लोगों को मोयनागुड़ी सरकारी अस्पताल भेजा गया है. न्यू फ्रंटियर रेलवे सूत्रों ने कहा कि गंभीर यात्रियों को सिलिगुड़ी के नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट किया जाएगा.

रेलवे सूत्रों के अनुसार, कई यात्रियों के पटरी से उतरे डिब्बों के अंदर फंसे होने की आशंका है और क्षतिग्रस्त डिब्बों को काटने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल किया जा रहा है.

अधिकारियों के अनुसार, पश्चिम बंगाल के New Dimohani और New Maynaguri रेलवे स्टेशन के बीच शाम करीब पांच बजे यह हादसा हुआ, उस समय ट्रेन नंबर 15633 बीकानेर से गुवाहाटी जा रही थी. ट्रेन बुधवार को बीकानेर जंक्शन से निकली थी और उसे गुरुवार शाम गुवाहाटी पहुंचना था. मृतकों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की गई है जबकि गंभीर रूप से घायलों के लिए एक लाख रुपये की घोषणा की गई है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को ट्वीट किया, ''आज शाम न्यू मयनागुड़ी (पश्चिम बंगाल) के पास दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए. त्वरित बचाव अभियान के लिए व्यक्तिगत रूप से स्थिति पर नजर रख रहा हूं.'' उन्होंने कहा, ''माननीय प्रधानमंत्री से बात कर उन्हें बचाव अभियानों का जानकारी दी.''

रेल मंत्री ने एएनआई को बताया, "मैं शुक्रवार सुबह घटनास्थल पर पहुंच रहा हूं, मेडिकल टीम और सीनियर अधिकारी मौके पर मौजूद हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने भी हालातों और रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी ली है. हमारा फोकस रेस्क्यू पर है. अनुग्रह राशि का भी ऐलान किया गया है." 

हेल्‍पलाइन नंबर 0361- 2731622/623

दुर्घटनास्थल से मिले वीडियो फुटेज में दिख रहा है कि एलिवेटेड ट्रेन ट्रैक के बगल में पड़े कई क्षतिग्रस्त ट्रेन के डिब्बों के मलबे से लोगों को बचाया जा रहा है. स्थानीय लोगों और अन्य यात्रियों के साथ राहत और बचाव कार्यों में मदद करते हुए पुलिस को मौके पर देखा जा सकता है.

More Photo
More Video
RELATED NEWS
Leave a Comment.