State News
पंचायतों में ग्रामसभा का आयोजन 20 अगस्त से... 19-Aug-2019

               कृषि, स्वास्थ्य, पेयजल, पोषण, बाल संरक्षण और योजनाओं के क्रियान्वयन पर ग्रामीण करेंगे चर्चा .....

रायपुर। प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों में 20 अगस्त से ग्रामसभा का आयोजन होगा। गांववाले इन ग्रामसभाओं में कृषि, स्वास्थ्य, पेयजल, पोषण और बाल संरक्षण जैसे मुद्दों के साथ ही सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन पर चर्चा करेंगे। वे ग्राम विकास की योजनाओं के प्रस्ताव भी पारित करेंगे। पंचायत विभाग ने सभी कलेक्टरों को इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया है   कलेक्टरों को जनपद पंचायतवार सभी गांवों में ग्रामसभा के आयोजन के लिए समय-सारिणी निर्धारित करने के निर्देश दिए गए हैं। खासकर ऐसी ग्राम पंचायतों में जहां एक से अधिक गांव शामिल हैं, ग्रामसभा के लिए अलग-अलग तिथि सुनिश्चित करने कहा गया है जिससे कि सरपंच और सचिव सभी आश्रित गांवों की ग्रामसभा में शामिल हो सके। इसके सफल आयोजन के लिए स्थानीय स्तर पर अधिकारियों-कर्मचारियों की विशेष जिम्मेदारी तय करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

ग्रामसभा में पिछली बैठकों में पारित संकल्पों के क्रियान्वयन संबंधी पालन प्रतिवेदन, पंचायत द्वारा अधिरोपित कर की वसूली व बकाया सूची तथा परिसंपत्तियों के निर्माण से संबंधित कार्यों व आय-व्यय का वाचन कर सामाजिक अंकेक्षण किया जाएगा। पेंशन योजनाओं के सामाजिक अंकेक्षण और हितग्राही सत्यापन तथा साप्ताहिक बाजार, मवेशी बाजार व कांजी हाउस संचालन की समीक्षा की जाएगी। साथ ही श्रद्धांजलि योजना के लिए पात्रता एवं इससे मिलने वाले लाभ की जानकारी लोगों को दी जाएगी।

ग्रामसभा में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा के साथ ही गांव में कृषि, स्वास्थ्य, पेयजल, पोषण और बाल संरक्षण जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की जाएगी। मच्छर नियंत्रण के लिए साफ-सफाई व्यवस्था, शुद्ध पेयजल के लिए नलकूपों के संधारण और जल स्रोतों के संरक्षण के उपाय पर भी ग्रामीण चर्चा करेंगे। कृषि विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली उर्वरक, बीज और कीटनाशकों के साथ ही वर्तमान खरीफ फसलों की स्थिति और फसल बीमा योजना से अधिक से अधिक किसानों को जोड़ने के बारे में भी ग्रामसभा में चर्चा कराने के निर्देश पंचायत संचालनालय द्वारा दिए गए हैं।



RELATED NEWS
Leave a Comment.