State News
मैनपुर क्षेत्र में एक बार फिर नक्सली दहशत से सहमे लोग 20-May-2022

मैनपुर। मैनपुर ब्लॉक में नक्सलियो ने एक बार फिर अपनी उपस्थिति का एहसास कराते हुए गुरुवार रात लगभग 2 बजे के आसपास रायपुर-देवभोग मुख्य नेशनल हाईवे मार्ग 130 पर तीन-तीन स्थानों पर विशाल पेड़ो को काटकर गिरा दिये जाने से जहां यातायात बाधित हुई वहीं क्षेत्रवासी नक्सली घटना से भयाक्रांत है।

Chhattisgarh Crimes

प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरूवार देर रात लगभग 2 बजे के आसपास रायपुर देवभोग मार्ग पर चलने वाले वाहनों के पहिए विकासखण्ड मुख्यालय से लगभग 12 किमी दूर राजापड़ाव के समीप, कोदोमाली के आगे एवं धुरवागुड़ी बुड़गेलटप्पा के बीच नेशनल हाईवे पर तीन-तीन स्थानों पर विशाल सरई के वृक्षो को गिराकर नक्सलियों द्वारा बाधित कर दिया गया जिसके चलते देवभोग से रायपुर की ओर आने जाने वाली गाड़ियों की कतार लग गई व लोगों व यात्रियों की भीड़ घटना स्थल पर लग गई । सड़क पर गिराए गए वृक्ष के बीचों बीच नक्सलियों द्वारा बैनर बांधा गया था तथा बड़ी मात्रा में घटना स्थल पर पुलिस कैंप के विरोध में जारी पर्चे बिखेरे गए थे।

Chhattisgarh Crimes

उल्लेखनीय है कि काफी लंबे अरसे के बाद मैनपुर क्षेत्र में नक्सली उत्पात की घटना सामने आयी है जिसको लेकर ग्रामीणों में दहशत का महौल देखा जा रहा है। घटना स्थल पर बिखेरे गए पर्चाे व बांधे गये बैनर पर नक्सलियों द्वारा 20 मई को एक दिवसीय बंद का आव्हान किया गया है साथ ही धोबघाट, कुडुपैन, भैंसादानी में नया पुलिस कैंप और पुराने पुलिस कैंप हटाने की बात लिखा गया है। फेंके गए पर्चे में भाकपा माओवादी ओड़िसा राज्य कमेटी लिखा हुआ हैं इस आधार पर यह अनुमान लगाया रहा है कि इस घटना को इसी कमेटी द्वारा अंजाम दिया गया होगा।

Chhattisgarh Crimes

घटना की जानकारी लगते ही एसडीओपी पुलिस मैनपुर अनुज कुमार गुप्ता, थाना प्रभारी मैनपुर हर्षवर्धन सिंह बैस, पायलीखंड जुंगाड़ कैंप प्रभारी चंदन मरकाम, शोभा थाना प्रभारी नवीन राजपूत सीआरपीएफ जवानों एवं पुलिस दल बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे और आसपास के क्षेत्रो की संर्चिग कर पेड़ो को हटाकर अवरुद्ध सड़क को बहाल किया गया। नक्सलियों द्वारा पेड़ गिराये जाने के कारण मुख्य मार्ग के दोनो ओर वाहनो का काफिला थमा रहा और वाहनो में सवार यात्री गर्मी में परेशान होते रहे।

यहां पर यह बताना लाजमी होगा कि इस घटना के कुछ ही घंटे पहले पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज रायपुर ओपी पाल द्वारा पुलिस कप्तान जे आर ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चंद्रेश सिंह ठाकुर, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस मैनपुर अनुज कुमार एवं सीआरपीएफ अधिकारियों के साथ गरियाबंद जिले के घोर नक्सल प्रभावित चौकी बिंद्रानवागढ़, कैंप कुल्हाड़ीघाट, थाना शोभा, थाना इंदागांव, थाना पायलीखंड, थाना अमलीपदर, थाना देवभोग का निरीक्षण किया था एवं नक्सल प्रभावित थाना, चौकी, कैंप में तैनात सीआरपीएफ 211 वीं, 65 वीं एवं जिला बल के पुलिस जवानों को हमेशा सतर्क एवं सुरक्षित ड्यूटी करने के संबंध में निर्देश भी दिया था ठीक इसके कुछ घंटे बाद रात्रि में नक्सलियों द्वारा उक्त घटना को अंजाम दिया गया।

Chhattisgarh Crimes

इस संबंध में एसडीओपी मैनपुर अनुज कुमार गुप्ता ने बताया कि राजापड़ाव के आगे, कोदोमाली के आगे एवं धुरवागुड़ी बुड़गेलटप्पा मार्ग पर तीन जगह अज्ञात नक्सलियों द्वारा पेड़ काटकर सड़क पर गिरा दिया गया था जिसे पुलिस बल ने पेडों़ को हटाकर रास्ते को बहाल करवाकर घटना स्थल से नक्सली बैनर व बड़ी संख्या में फैले पर्चे को जब्त किया गया है और इस मामले में अज्ञात नक्सलियों के विरूद्ध पुलिस अपनी कार्रवाही जारी रखते हुए आस पास के जंगलों में व क्षेत्रों में सघन सर्चिंग आपरेशन चला रहे है।



RELATED NEWS
Leave a Comment.