National News
मानसून ने समय से 3 दिन पहले केरल में दी दस्तक 29-May-2022

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार सुबह कहा कि मानसून 1 जून की अपनी सामान्य शुरुआत की तारीख से तीन दिन पहले ही केरल में आ गया है। इससे पहले 14 मई को आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया था कि केरल में मानसून की शुरुआत 27 मई (4 दिन आगे या पीछे) को होने की संभावना थी, जो इसकी अपेक्षित शुरुआत से पांच दिन पहले थी।

गुरुवार को मानसून की शुरुआत की घोषणा करने के लिए अधिकांश पैरामीटर अधूरे रहे, लेकिन शुक्रवार को मामूली सुधार हुआ। नवीनतम मौसम विज्ञान के संकेतों के अनुसार, दक्षिण अरब सागर के निचले स्तरों में पछुआ हवाएं तेज और गहरी हो गई हैं।

आईएमडी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ”सैटेलाइट इमेजरी के अनुसार, केरल तट और उससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर में बादल छाए हुए हैं। इसलिए, अगले 2-3 दिनों के दौरान केरल में मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। इसी अवधि के दौरान अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए आगे की स्थिति भी अनुकूल है।”

राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, “गुरुवार तक केरल के केवल 33% स्टेशनों पर बारिश हो रही थी। आज यह बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया है। पश्चिमी हवाओं की गहराई बढ़ गई है और बादल छाए हुए हैं। हमें उम्मीद है कि जल्द ही शुरुआत के मानदंड पूरे हो जाएंगे। शुरुआत के बाद, हम इसकी आगे की प्रगति और गति के बारे में एक बयान जारी करेंगे। हम तुरंत यह नहीं कह सकते कि क्या यह प्रगति करेगा क्योंकि पहली शुरुआत होनी चाहिए।”

More Photo
More Video
RELATED NEWS
Leave a Comment.