Crime News
छत्तीसगढ़ के बीमा कंपनियों के राज्य स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक 20-Sep-2022

सड़क दुर्घटनाओं में प्रभावितों के परिवारजनों को यथाशीघ्र बीमा राहत हेतु पहल के अनुक्रम में विभिन्न वाहन बीमा कंपनियों में अनेक लंबित बीमा क्लेम प्रकरणों के शीघ्र निराकरण हेतु छत्तीसगढ़ के बीमा कंपनियों के राज्य स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक  प्रदीप गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, यातायात एवं  संजय शर्मा, सहायक पुलिस महानिरीक्षक, यातायात द्वारा कल 19 सितम्बर को पुलिस मुख्यालय अटल नगर, नवा रायपुर में संपन्न हुई।
बैठक में उपस्थित बजाज एलायंस कंपनी के प्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया कि छत्तीसगढ़ देश के उन 17 प्रदेशों में शामिल है, जिनसे सड़क दुर्घटनाओं की 90 प्रतिशत से अधिक की प्राथमिकी 48 घण्टे के पूर्व प्राप्त हो जाती है। पूरी देश में वर्ष 2020-21 की स्थिति में बीमा व्यवसाय 12569 करोड़ रूपयों का रहा है। बीमा क्लेम में धोखाधड़ी में वृद्धि के कारण बीमा प्रीमियम की दर भी बढ़ी है। सड़क दुर्घटनाओं में 85 प्रतिशत बीमित व्यक्ति 40 वर्ष से कम आयु के परिवार के मुखिया/प्रमुख आय उपार्जित करने वाले व्यक्ति है, एवं उन पर निर्भर अधिकांश बच्चे 9 से 16 वर्ष के आयुवर्ग से है। बीमा प्रकरणों के निराकरण हेतु प्रभावितों द्वारा अत्यंत विलंब से तथा अपूर्ण प्रपत्रों के साथ क्लेम केस प्रस्तुत करने, अपराधिक विवेचना परिवहन विभाग से संबंधित अभिलेख, बीमित पर निर्भरता, आयु आय, अपंगता आदि संबंधी प्रमाणित आवश्यक दस्तावेज के अभाव सहित अन्य कारणों में पूरे देश में लगभग 10,22,269 प्रकरण लंबित है। इस अवसर पर उपस्थित जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड रायपुर, न्यु इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड रायपुर, यूनाईटेड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड रायपुर, मेग्मा एच.डी.आई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड रायपुर, फ्यूचर जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड रायपुर, लिबर्टी विडियोकॉन जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड रायपुर आदि के प्रतिनिधियों से लंबित प्रकरणों के कारणों के संबंध में विस्तृत चर्चा उपरांत संबंधित पुलिस थानों से समुचित समन्वय उपरांत आवश्यक प्रपत्र संग्रहण के साथ-साथ लंबित प्रकरणों के यथाशीघ्र निराकरण कर सड़क दुर्घटनाओं में बीमित के परिवारजनों को राहत हेतु हर संभव पहल के लिये कहा गया। समस्त जिलों में इस हेतु नियुक्त नोडल/राजपत्रित पुलिस अधिकारियों की सूची भी वितरित की गई तथा प्रकरणों के यथाशीघ्र निराकरण हेतु विभिन्न संभाग मुख्यालय में बीमा प्रतिनिधियों, विवेचको तथा सर्वसंबंधितों की कार्यशाला के आयोजन का निर्णय लिया गया।
उल्लेखनीय है कि सड़क दुर्घटना बीमा प्रकरणों के शीघ्र निराकरण हेतु आवश्यक प्रपत्रों के लिये राष्ट्रीय सूचना केन्द्र द्वारा एक पोर्टल भी बनाया जा रहा है। इससे बीमा कंपनियों को सुगमता से आवश्यक प्रपत्र प्राप्त हो सकेंगे। समस्त विवेचना अधिकारियों को सड़क दुर्घटनाओं से संबंधित प्रपत्रों को यथाशीघ्र अपलोड किये जाने हेतु भी निर्देशित किया गया है।



RELATED NEWS
Leave a Comment.