Sports News
IND vs SL: भारत ने श्रीलंका को 317 रन से हराकर दर्ज किया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली बनी पहली टीम, जानें वनडे क्रिकेट इतिहास में पांच सबसे बड़ी जीत 16-Jan-2023
IND vs SL: विश्व क्रिकेट में भारतीय टीम ने एक बड़ा कारनामा किया है. इस साल वनडे क्रिकेट का विश्वकप होने वाला है, उससे पहले टीम इंडिया ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. भारतीय टीम दुनिया की पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने 300 प्लस रनों से जीत दर्ज की है. टीम इंडिया ने वनडे क्रिकेट में इतिहास दर्ज करते हुए यह बड़ी जीत हासिल की है. इस जीत के बाद दुनिया भर की टीमें भारतीय टीम का लोहा मान रही हैं. श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में कई रिकॉर्ड बने और कई रिकॉर्ड ब्रेक भी हुए.
 
भारत  ने तोड़ा न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड

अब से पहले वनडे में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम रहा उन्होंने आयरलैंड की टीम को 290 रनों से शिकस्त दी थी.वहीं भारत ने श्रीलंका को 317 रनों से हराकर पहला स्थान हासिल कर लिया है. भारतीय बल्लेबाजों ने पहले तो 390 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया इसके बाद श्रीलंका की पूरी टीम को 100 रनों तक भी नहीं पहुंचने दिया. श्रीलंका के सिर्फ 3 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू पाए और उनमें भी किसी ने 20 रन नहीं बनाए. भारतीय गेंदबाजों के अलावा टीम के फिल्डर्स ने जबरदस्त दमखम दिखाया और श्रीलंका को चारों खाने चित कर दिया। .


वनडे क्रिकेट की 5 सबसे बड़ी जीत 

317 रनों से भारत ने श्रीलंका को हराया
290 रनों से न्यूजीलैंड ने आयरलैंड को हराया
275 रनों से ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को हराया
272 रनों से साउथ अफ्रीका ने जिम्बाब्वे को हराया
258 रनों से दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को हराया

श्रीलंका के खिलाफ 10वीं सीरीज
 
भारत बनाम श्रीलंका के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज में भारत ने क्लीन स्वीप किया है। यह भारत की श्रीलंका पर लगातार 10वीं सीरीज जीत है। इससे पहले 1997 में दोनों के बीच 1-1 से सीरीज ड्रा हुई थी। इसके बाद से भारत कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं हारा है. वहीं करीब 25 साल से श्रीलंकाई टीम भारत में जीत के लिए तरस रही है और उन्हें अभी और इंतजार करना पड़ेगा. भारत बनाम श्रीलंका के मैच में विराट कोहली ने शानदार 166 रन और शुभमन गिल 116 रनों की शतकीय पारियां खेलीं.


RELATED NEWS
Leave a Comment.