State News
26 प्रजातियों के विदेशी रंग-बिरंगे पक्षियों से चहक उठेगा लामनी पार्क, जानिए CM भूपेश कब करेंगे उद्घाटन? 18-Jan-2023

जगदलपुर: छत्तीसगढ़ के जगदलपुर बस्तर में अनेकों पार्क है लेकिन सबसे बड़े लामनी पार्क में हजारों की संख्या में लोग घूमने पहुंचते हैं. इसी को देखते हुए वन विभाग ने लामनी पार्क में पंछी बिहार नामक एक बड़ा ही प्रोजेक्ट बनाया है जिसमें 26 प्रजाति के एक हजार से जायदा रंग बिरंगे विदेशी पंछी लोग देख सकेंगे।

पंछी बिहार में कुल 31 पिंजरे बनाए गए हैं, जिसमें पंछियों को रखा जाएगा। पंछी बिहार का उद्घाटन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 26 जनवरी को करेंगे। वन विभाग द्वारा निर्मित लामनी पार्क में यहां आने वाले लोगों के मनोरंजन की सुविधा के लिए लगातार प्रयास हो रहा है. इसके तहत ही करीब 3 साल पहले यहां एक बड़े हिस्से में पंछी बिहार का निर्माण शुरू किया गया था, लेकिन कोरोना संकट के कारण इसके निर्माण में देर हुई थी, हालांकि अब पूर्ण हो चुका है.

पंछी विहार में छोटी-छोटी पंछियों के अलावा बड़ी पंछियों को रखा जाएगा। देसी पंछी नजर नहीं आएंगी लेकिन बतक यहाँ देखने को मिलेगा। वन मंडल अधिकारी दूलेश्वर प्रसाद साहू ने बताया कि यहां रंग-बिरंगे पंछियों को लाया जा रहा है. लामनी पार्क में बनाया गया पंछी विहार लोगों को आकर्षित करेगा। पंछियों के देखभाल के लिए दो लोगों की हमेशा ड्यूटी रहेगी और एक डॉक्टर भी नियुक्त किया जाएगा।



RELATED NEWS
Leave a Comment.