National News
खर्च करें मात्र 10 रूपए और पाएं सोने जैसी निखार, जानें कैसे पाएं सस्ती चीजों से चेहरे पर ग्लो… 01-Feb-2023

नई दिल्ली : चमकदार और ग्लोइंग स्किन भला आज के समय में कौन नहीं पाना चाहता आज जहां लोग अपने कामकाज में इतने बिजी हो चुके हैं जिसके कारण वह आपने स्किन पर ध्यान नहीं दे पाते जिसके कारण चेहरा राठोर ड्राई हो जाता है लेकिन आज हम आपको कम समय में और कम पैसे में खर्च होने वाले कुछ ऐसे स्किन टिप्स बताने वाले हैं जिससे आपका चेहरा सोने की तरह चमकदार हो जाएगा और काफी ब्लॉक करने लगेगा,  अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन की खूबसूरती बेहतर हो सके, तो इसके लिए आप महज 10 रुपये में आने वाले बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं। जी हां, बेकिंग सोडा न सिर्फ आपके खाने को स्वादिष्ट बना सकता है, बल्कि इसके प्रयोग से आप स्किन के दाग-धब्बों, पिंपल्स, झुर्रियां जैसी परेशानियों को कम कर सकते हैं, दरअसल, बेकिंग सोडा में मौजूद गुण आपके चेहरे से बैक्टीरिया को नष्ट करने में प्रभावी साबित होते हैं, जो आपकी खूसबूती को बेहतर कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आकी स्किन बेदाग हो तो रोजाना चेहरे पर बेकिंग सोडा  लगाएं। आइए जानते हैं चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए बेकिंग सोडा कैसे लगाएं-

चेहरे पर बेकिंड सोडा कैसे लगाएं
चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने के लिए आप बेकिंग सोडा का कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

नींबू के साथ लगाएं बेकिंग सोडा
चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप चेहरे पर नींबू के साथ बेकिंग सोडा लगाएं। इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें। इसमें 1 नींबू का रस मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इसके बाद करीब 10 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। बाद में चेहरे को पानी से साफ करें। इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी। साथ ही स्किन पर निखार आएगा। इतना ही नहीं, बेकिंग सोडा से स्किन की रंगत में सुधार किया जा सकता है।

रंगत में सुधार लाएं एलोवेरा और बेकिंग
बेकिंग सोडा और एलोवेरा का मिश्रण आपकी स्किन को गहराई से साफ कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें। इसमें 1 चम्मच एलोवेरा और 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स करें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में नॉर्मल पानी से अपना चेहरा धो लें। इससे स्किन की रंगत बेहतर हो सकेगी।

चेहरे पर लगाएं नारियल तेल और बेकिंग सोडा
चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप नारियल तेल और बेकिंग सोडा मिश्रण लगा सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच नारियल तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिक्स करें। अब इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर चेहरे पर लगाएं। बाद में जब पेस्ट सूख जाए, तो इसे नॉर्मल पानी से धो लें। इससे चेहरा ग्लो करेगा।



RELATED NEWS
Leave a Comment.