Entertainment News
सहजन की फली से बनने वाली सब्जी में पौष्टिकता का भंडार होता है. 02-Feb-2023

सहजन की फली सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. सहजन की फली से बनने वाली सब्जी में पौष्टिकता का भंडार होता है. सहजन की सब्जी का नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ ही जो़ड़ों के दर्द, लिवर सहित कई समस्याओं में फायदा मिलता है. गुणों का भंडार सहजन की सब्जी (Moringa) बनाना काफी आसान है और ये खाने में काफी स्वादिष्ट भी लगती है. सहजन यानी मोरिंगा फाइबर से भरपूर होने की वजह से डाइजेशन को भी बेहतर करती है. गुणों से भरपूर सहजन की सब्जी को अगर आप भी बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई आसान रेसिपी आपकी काफी मदद कर सकती है.
सहजन की सब्जी कई तरह से बनाई जाती है कोई इसे बनाने के लिए सिर्फ सहजन का ही इस्तेमाल करता है तो कोई आलू सहित अन्य सब्जियों को मिलाकर सहजन की फली बनाता है. इसे चाहे जिस तरीके से बनाया जाए सहजन के गुणों में कोई कमी नहीं आती है.

सहजन की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
सहजन फली – 250 ग्राम
आलू – 3-4
टमाटर – 2
अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 टी स्पून
प्याज – 1
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हरा धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
जीरा – 1 टी स्पून
तेल – आवश्यकतानुसार
नमक – स्वादानुसार

सहजन की सब्जी बनाने की विधि
सहजन की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले सहजन की फली को साफ करें और उसके 4-4 इंच के टुकड़े काट लें. अब आलू लेकर उसके टुकड़े कर लें. इसके बाद टमाटर लें और उसके टुकड़े करने के बजाय छिलके पर सिर्फ एक बड़ा चीरा लगा दें. इसके बाद प्रेशर कुकर में सहजन फली, आलू, टमाटर, पानी और थोड़ा सा नमक डालकर 2 सीटी आने तक पका लें. इसके बाद गैस बंद कर दें.

अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें जीरा डालकर भूनें. फिर प्याज का पेस्ट डालकर धीमी कर पकाएं. कुछ देर पकाने के बाद इसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर मिक्स कर दें. इस बीच कुकर का प्रेशर रिलीज होने के बाद सब्जी को छान लें और पानी का इस्तेमाल ग्रेवी के लिए करें. टमाटर के छिलके उतार लें.
जब प्याज का मसाला अच्छी तरह से भुन जाए तो उसमें टमाटर डाल कर पकाएं. कुछ देर बाद आलू, सहजन की फली छना पानी डालें. फिर स्वादानुसार नमक डालकर सब्जी को पकने दें. जब सब्जी उबल जाए तो गैस बंद कर दें. आपकी स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर सहजन की सब्जी बनकर तैयार हो गई है. इसे सर्व करने से पहले कटे हरे धनिये से गार्निश करें.



RELATED NEWS
Leave a Comment.