Entertainment News
हर मनोकामना होगी पूरी नवरात्रि में ऐसे करें दुर्गा मां को प्रसन्न 21-Mar-2023
  1. मां दुर्गा की कृपा प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है कि अपने घर के पूजा स्थान में मां दुर्गा, लक्ष्मी और मां सरस्वती के चित्रों की स्थापना करें. इन्हें फूलों से सजाकर विधिपूर्वक इनका पूजन करें. 
  2. नवरात्रि के पूरे नौ दिनों तक माता का व्रत रखने का संकल्प लें. अगर संभव न हो तो पहले, चौथे और आठवें दिन का उपवास जरूर करें. ऐसा करने से माता रानी की कृपा प्राप्त होती है. 
  3. नौ दिनों तक घर में मां दुर्गा के नाम की ज्योत अवश्‍य जलाई जानी चाहिए. इन दिनों अधिक से अधिक मां के नवार्ण मंत्र 'ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै' का जाप करना उत्तम रहता है. इसके अलावा इन दिनों में दुर्गा सप्तशती के पाठ से भी अच्छे परिणाम मिलते हैं.
  4. मां दुर्गा की पूजा में हमेशा लाल रंग के आसन का उपयोग करना उत्तम होता है. पूजा खत्म होने के बाद इस आसन को प्रणाम करके लपेटकर सुरक्षित जगह पर रख देना चाहिए. 
  5. माता रानी की पूजा के समय लाल वस्त्र पहनना शुभ होता है. इसके साथ माथे परलाल रंग का तिलक भी जरूर लगाएं. लाल कपड़े पहन कर पूजा करने से माता रानी की शीघ्र कृपा होती है.
  6. मां दुर्गा को प्रात: काल के समय शहद मिला दूध अर्पित करें. पूजन के पास इसे ग्रहण करने से आत्मा और शरीर को बल की प्राप्ति होती है. मां को प्रसन्न करने का यह एक उत्तम उपाय है. 
  7. नवरात्रि के आखिरी दिन घर में रखीं पुस्तक, वाद्य यंत्रों, कलम आदि की भी पूजा करनी चाहिए. इससे मां दुर्गा के साथ-साथ मां सरस्वती का भी आशीर्वाद मिलता है.
  8. अष्‍टमी व नवमी के दिन हवन औक कन्या पूजन अवश्य करें. इनके बिना नवरात्रि की पूजा पूरी नहीं मानी जाती है. 

ये भी पढ़ें



RELATED NEWS
Leave a Comment.