National News
1 June 2023: जेब पर पड़ेगा सीधा असर: क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा? आज से होने जा रहे ये 5 बड़े बदलाव 01-Jun-2023

हर महीने की पहली तारीख को देश में कई बदलाव होते हैं। एक जून से भी देश में कई बड़े बदलाव( changes) होने जा रहे हैं। आपको इन सभी बदलावों की जानकारी होना जरूरी है।

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स खरीदना महंगा( costly) 

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स खरीदना महंगा होने जा रहा है। 21 मई को जारी हुए नोटिफिकेशन के मुताबिक, उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर दी जाने वाली सब्सिडी को घटा दिया है। यह सब्सिडी पहले 15 हजार रुपये प्रति केडब्ल्यूएच थी। इसे बाद में घटाकर 10 हजार रुपये प्रति KWH कर दिया गया है।

बीते दिनों ‘100 Days 100 Pays’ कैंपने( campaign) की घोषणा की गई

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से बीते दिनों ‘100 Days 100 Pays’ कैंपने की घोषणा की गई थी। एक जून से इसकी शुरुआत होगी। अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स (Unclaimed Deposits) का पता लगाने के लिए यह अभियान चलाया जाएगा। इसमें देश के प्रत्येक जिले में 100 दिनों के भीतर बैंक के टॉप 100 अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स रकम का पता लगाया जाएगा, जिससे इसका निपटान किया जा सके।

रसोई गैस की कीमतों में बदलाव

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों में बदलाव करती हैं। एलपीजी गैस की कीमतें हर महीने की पहली तारीख को तय होती हैं। बीते मई और अप्रैल में पहली तारीख को 19 किलो वाले कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की गई थी।

गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम

1 जून से सोने की हॉलमार्किंग से जुड़े नियम भी लागू होने वाले हैं. देश में अब 31 मई से सोने के आभूषणों पर हॉलमार्किंग अनिवार्य होगी



RELATED NEWS
Leave a Comment.