Entertainment News
भरवां टमाटर से खाने का बढ़ जाएगा स्वाद, ये है आसान रेसिपी 06-Jun-2023

भरवां टमाटर रेसिपी (Bharwan Tamatar Recipe): टमाटर (Tomato) का उपयोग कई सब्जियों में किया जाता है. ज्यादातर सब्जियां बिना टमाटर के अधूरी सी लगती हैं. आपने भरवां बैंगन, भरवां आलू और भरवां भिंडी तो जरूर खायी होगी लेकिन क्या कभी भरवां टमाटर (Bharwan Tamatar) ट्राई किए हैं. अगर आप टमाटर खाना पसंद करते हैं तो ये सब्जी आपके लिए ही है. भरवां टमाटर (Stuffed Tomato) का स्वाद काफी लजीज होता है और इसे बनाना भी काफी आसान है. इस सब्जी की खासियत है कि इसे लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है.
बच्चों को भी टमाटर काफी पसंद होते हैं, ऐसे में अगर कम मसालेदार भरवां टमाटर बच्चों के खाने में भी परोसे जाएं तो वे भी इस सब्जी को बिना मुंह बनाए खाना पसंद करेंगे. हम आपको आज भरवां टमाटर बनाने की सिंपल रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी को फॉलो कर आप घर पर ही स्वादिष्ट भरवां टमाटर का स्वाद ले सकेंगे.

 

भरवां टमाटर बनाने के लिए सामग्री
टमाटर – 10
आलू उबले – 2
पनीर – 100 ग्राम
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 1
जीरा – 1/2 टी स्पून
अदरक कद्दूकस – 2 टी स्पून
काजू कटे – 8-10
किशमिश – 1 टेबलस्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

भरवां टमाटर बनाने की विधि
भरवां टमाटर बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को लें और उन्हें धोकर, छुरी की मदद से सभी के ऊपरी हिस्से को काट लें. इसके बाद छुरी की मदद से टमाटर के अंदर का गूदा (Pulp) निकाल लें. अब गूदे और ऊपरी हिस्से को एक बाउल में अलग रख दें. इसके बाद उबले आलू को लें और उन्हें छीलकर एक बाउल में उन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें. इसके बाद पनीर को कद्दूकस करें और आलू में डाल दें. इसके बाद दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद इस मिश्रण में लाल मिर्च, गरम मसाला, काजू, किशमिश, स्वादानुसार नमक और हरा धऩिया डालकर सभी को अच्छे से मिलाकर रख दें.

अब एक कड़ाही लें और उसमें 1 टेबलस्पून तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म होने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डाल दे. जब जीरा चटकने लगे तो उसमें कटी हुई हरी मिर्च, कद्दूकस अदरक और टमाटर का गूदा डालकर करछी की मदद से चलाएं. जब टमाटर का पल्प गाढ़ा होने लगे तो उसमें आलू और पनीर का मिश्रण डालकर कुछ देर के लिए भून लें. इसके बाद कटे हुए टमाटरों में आलू, पनीर का मिश्रण भर दें और टमाटरों के काटे गए ऊपरी हिस्से से इसे बंद कर दें.
अब एक भारी तले वाली कड़ाही को लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालकर टमाटर को उसमें पकने के लिए रख दें. टमाटरों के ऊपर थोड़ा सा नमक और एक टी स्पून तेल डालकर इन्हें प्लेट से ढंक दें और धीमी आंच पर इसे पकने दें. टमाटरों को नर्म होने तक पकाना है. इस दौरान बीच-बीच में प्लेट हटाकर टमाटरों की स्थिति के देखते हैं. इस तरह आपके टेस्टी भरवां टमाटर बनकर तैयार हो चुके हैं. इन्हें नान, पराठे या रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं.



RELATED NEWS
Leave a Comment.