National News
जे.पी.एस. चावला ने नए महालेखा नियंत्रक का कार्यभार ग्रहण किया 17-Oct-2019

भारत सरकार ने जे.पी.एस. चावलाजो 1985-बैच के भारतीय सिविल लेखा सेवा (आईसीएएस) अधिकारी हैं, को 15 अक्टूबर2019 से नियमित आधार पर व्यय विभाग, वित्त मंत्रालय में महालेखा नियंत्रक (सीजीएके पद पर नियमित आधार पर नियुक्त किया है। हालांकि जे.पी.एसचावला 1 सितंबर, 2019 से सीजीए के रूप में कार्य कर रहे हैं।

श्री चावला ने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंगदिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग में स्नातक (बीई) किया है। सिविल सेवा में आने से पहले ने चार वर्षों तक सार्वजनिक क्षेत्र के इंजीनियरिंग उपक्रमोंइंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल) के साथ कार्य किया है। अपने 34 वर्षों के करियर के दौरान उन्होंने प्रसार भारतीशहरी विकासनागरिक उड्डयन और पर्यटन तथा कृषि जैसे कई मंत्रालयों / विभागों में विभिन्न स्तरों पर विभिन्न कैडर पदों पर कार्य किया है। उन्होंने प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीएके साथ भी काम किया है और इंद्रप्रस्थ पावर जनरेशन कंपनी लिमिटेड (आईपीजीसीएलऔर प्रगति पावर लिमिटेड (पीपीएलमें निदेशक (वित्त) के रूप में भी कार्य किया है।

सीजीए का पदभार संभालने से पहलेश्री चावला ने मुख्य लेखा नियंत्रककेंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क (सीबीआईसीके प्रमुख के रूप में कार्य कियाजहाँ उन्होंने जीएसटी का रोलआउट के राष्ट्रीयकरण से पहले जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएनकी लेखा प्रक्रिया और परिचालन को अंतिम रूप देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उन्होंने सरकारी वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएसके साथ सीबीआईसी के आई जीएसटी रिफंड भुगतान नेटवर्क के एकीकरण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाईजो कि भारत सरकार के निर्णय के हिस्से के रूप में सभी सरकारी प्राप्तियों और भुगतानों को महालेखा नियंत्रक कार्यालय के पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से डिजिटलाइज़ करने के लिए किया गया था।

More Photo
More Video
RELATED NEWS
Leave a Comment.