State News
नक्सल हिंसा पीड़ितों को सरकार की योजना का लाभ हर हाल में समय पर मिलेः- कलेक्टर श्री एल्मा 17-Oct-2019
नारायणपुर 17 अक्टूबर 2019 -नक्सल घटना में पीड़ित परिजनों एवं उनके बच्चों को केन्द्र और राज्य सरकार की योजना का लाभ हर हाल में और एक निश्चित समय के भीतर मिलना चाहिए। दोनांे सरकारी योजनाओं के तहत मुआवजा का भुगतान भी समय पर हो यह सुनिश्चित किया जाए। इस से जुड़े लंबित मामलों का निपटारा भी जल्द से जल्द किया जाए। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा ने संबंधित अधिकारियों को विगत दिवस बैठक के दौरान दिए । 
कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि नक्सली घटनाओं में मारे गए लोगों और पीड़ित परिजनों, उनके बच्चों की सहायता के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार ने कई योजना बनाई है। लेकिन इन योजना का लाभ पीड़ित परिजनों को समय पर नहीं मिलने की कुछ शिकायतें आती है। शिकायतों में मुआवजा के लिए लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने का उल्लेख रहता है। योजना के तहत पीड़ितों को मुआवजा देने का भी प्रावधान है, लेकिन समय पर इसके भुगतान में विलंव होता है। इस विलंव को दूर किया जाए । 
सरकार द्वारा राज्य में नक्सल हिंसा पीड़ित परिवारों के पुनर्वास के लिए कार्ययोजना है। नक्सल हिंसा में मारे गए या पीड़ित परिजनों को आर्थिक सहायता और सरकार नौकरी देने का भी प्रावधान है। इसके लिए शासन स्तर पर आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाती है। जिसका लाभ समय पर पीड़ित परिवारों को मिलना चाहिए। नक्सल हिंसा मंे मारे गए माता-पिता अथवा नक्सली घटना में दिव्यांग हुए अभिभावकों के बच्चों जिनकी परिवार की वार्षिक आय दो लाख से कम है। उनकों निःशुल्क शिक्षा एवं छात्रवृत्ति देने का प्रावधान है। इसमें 12 वीं कक्षा तक के छात्र/छात्राओं को 1000 रूपए प्रतिमाह, स्नातक/स्नातकोत्तर के लिए 1250 रूपए प्रतिमाह और उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों को 1500 रूपए प्रतिमाह दिए जाने का प्रावधान है। कलेक्टर श्री एल्मा ने शिक्षा अधिकारी को इसका प्रचार-प्रसार करने को भी कहा । 


RELATED NEWS
Leave a Comment.