Top Story
बिल्डरों के कारनामे - पार्थिवी कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड 27-Oct-2019
बिल्डरों के कारनामों की कड़ी में इस बार हम आपको शहर के मशहूर पार्थिवी कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के बारे में बताने जा रहे हैं।
 
पार्थिवी कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर शैलेश वर्मा तथा संजय बघेल के खिलाफ सतीश मुदलियार एवं श्रीमती विद्या एस मुदलियार के द्वारा इनके प्रोजेक्ट पार्थिवी प्रोविंस संत रविदास वार्ड सरोना के मामले में शिकायत सामने आई है।
17 फरवरी 2011 को 21000 रुपए की राशि का भुगतान कर प्रोजेक्ट के मकान नंबर टीटी - 12 / B -12 का क्रय अनुबंध तथा 28 मार्च 2011 को पंजीकृत विक्रय विलेख से किया गया।
अनुबंध के अनुसार बिल्डर्स द्वारा अनुबंध तिथि से 2 साल के अंदर प्रोजेक्ट को पूरा कर मकान खरीदने वाले सतीश मुदलियार एवं श्रीमती विद्या एस मुदलियार को आधिपत्य सौंपना था। नियम और शर्तों के अनुसार आकस्मिक परिस्थितियों या किन्ही कारणों से प्रोजेक्ट निश्चित समय पर पूरा नहीं होता तो 18 माह की अतिरिक्त अवधि अर्थात 15 अगस्त 2014 तक हर हाल में प्रोजेक्ट का मकान कंप्लीट कर बिल्डर द्वारा खरीददार को सौंपना था, परंतु मार्च 2018 तक भी मकान नहीं देने से परेशान होकर उपरोक्त दोनों खरीदार न्यायालय की शरण में गए।
न्यायालय में उन्होंने बताया की 2011 में हुए एग्रीमेंट के अनुसार उन्होंने 29 अप्रैल 2014 तक 40 लाख 40 हजार 94 रुपये का भुगतान बिल्डर्स को कर दिया है, बाकी का भुगतान अधिपत्य सौंपते समय देना है, परंतु बिल्डर ने 8 साल बाद भी अभी तक अपने पार्थिवी प्रोविंस प्रोजेक्ट को पूरा नहीं किया है और ना ही संपूर्ण भुगतान लेने के बावजूद हमें आधिपत्य सौंपा है।
दोनों पक्षों की बातों को सुनने के बाद और प्रस्तुत प्रमाणों को देखने के बाद माननीय न्यायालय ने आवेदकों की शिकायत को मद्वेनजर रखते हुए बिल्डर के विरुद्ध जो आदेश पारित किए उनके अनुसार, 
1. बिल्डर को अपने प्रोजेक्ट पार्थिवी प्रोविंस का रेरा में रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
2. उपरोक्त प्रोजेक्ट हेतु ब्रोशर में वर्णित समस्त सुविधाएं शीघ्र पूर्ण करने का आदेश दिया.
3. बिल्डर्स को यह भी कहा गया कि मकान की समस्त कमियों को दूर करते हुए इसका विधिवत आधिपत्य 15 जुलाई 2018 तक आवेदक गणों को सौंपें।
4. साथ ही खरीददारों द्वारा किए गए भुगतान की कुल राशि पर 5,22,687.00 के ब्याज की राशि का भुगतान भी करें।
पार्थिवी कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के प्रोजेक्ट पार्थिवी प्रोविंस संत रविदास वार्ड सरोना के प्रोजेक्ट को 2 साल के अंदर पूर्ण करने का वादा करने के बाद भी 8 वर्षों तक खरीददारों से संपूर्ण राशि लेने के बाद भी प्रोजेक्ट पूरा नहीं करना खरीददारों के साथ बहुत बड़ा धोखा है।
जो लोग सक्षम हैं वह लोग तो कानूनी लड़ाई लड़ कर अपने समय और पैसे की बर्बादी कर, अपना हक इन बिल्डरों से किसी भी तरह प्राप्त कर ले रहे हैं। परंतु अधिकांश ऐसे लोग भी हैं जो कानूनी दांवपेच एवं लड़ाई झगड़ों से डरकर अपने खून पसीने की कमाई को डूबा कर बैठे हैं - 
 
सीजी 24 न्यूज सभी लोगों को आगाह करता है जो बिल्डरों से मकान दुकान फ्लैट बंगला प्लाट आदि खरीदने का विचार कर रहे हैं वे लोग सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों सहित बिल्डरों से लिखित में प्रोजेक्ट के अधिमान्यता एवं सही होने की जानकारी प्राप्त करने के बाद ही निवेश करें। और सभी लुभावने ऑफर सहित दी जाने वाली सुविधाओं को सक्षम अधिकारी के समक्ष रजिस्टर्ड करवा लेवे, अन्यथा आपको भी उपरोक्त लोगों की तरह भविष्य में परेशान होना पड़ेगा।
किसी भी तरह की अन्य जानकारी के लिए आप हमसे 9301094242 पर संपर्क कर सकते हैं -
m - pro - 2018 - 00005 - 23-08-18


RELATED NEWS
Leave a Comment.