National News
पृथ्वी-2 से उड़ेगी पाकिस्तान की नींद...आधी रात में ध्वस्त होगा आतंकी ठिकाना 22-Nov-2019

नई दिल्ली। इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है कि भारत ने किसी मिसाइल का परिक्षण रात के वक्त किया है और वो सफल भी रहा है। इस मिसाइल का नाम है पृथ्वी-2 जिसकी सीरीज भारत के पास है। इस मिसाइल परिक्षण से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान समेत सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा की निंद उड़ गई होगी। अग्नि-2 का भी सफल परिक्षण रात के वक्त किया गया था।

prithvi-2

 

न्यूक्लियर हथियारों को ले जाने में सक्षम मिसाइल पृथ्वी 2 के सफल परीक्षण ने पाकिस्तान में इस कदर खलबली मचाई है कि उसे आधी रात को हुई सर्जिकल स्ट्राइक और बालाकोट एयर स्ट्राइक तक की याद आ गई।

prithvi-2

आधी रात पृथ्वी-2 के वार से तबाह होगा आतंकी ठिकाना?

सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक के लिए भारत को सरहद पार जाना पड़ा था, लेकिन पृथ्वी-2 मिसाइल आधी रात में चुपके से ऐसा वार कर जाएगी कि पाकिस्तान रातों-रात तबाह हो जाएगा। बुधवार की शाम 7 सवा 7 बजे ओडिशा के बालासोर में एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप पर सेना ने जमीन से जमीन तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का ट्रायल किया।

prithvi-2

‘पृथ्वी’ की अग्नि से पाकिस्तान खाक

पृथ्वी-2 मिसाइल की मारक क्षमता 350 किलोमीटर तक है यानी कि दुश्मन देशों का बड़ा हिस्सा इसकी जद में है। पेंसिल की आकृति वाली इस पृथ्वी-2 मिसाइल की लंबाई साढ़े 8 मीटर है। इस बैलिस्टिक मिसाइल का वजन 4600 किलोग्राम है। सबसे बड़ी खासियत ये कि पृथ्वी-2 मिसाइल अपने साथ 500 से 1000 किलोग्राम का न्यूक्लियर पेलोड ले जा सकती है।

More Photo
More Video
RELATED NEWS
Leave a Comment.