National News
लोकसभा में पेश हुआ नागरिकता संशोधन बिल...बीजेपी-कांग्रेस आमने सामने 09-Dec-2019
नयी दिल्लीः केंद्र की मोदी सरकार के लिए आज का दिन बेहद अहम होने वाला है.नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर चल रहे तमाम विवादों के बीच गृह मंत्री अमित शाह आज लोकसभा में बिल को पेश करेंगे.  मोदी सरकार के लिए राहत की ये बात ये है कि शिवसेना इस बिल का समर्थन करेगी. वहीं, कांग्रेस, एनसीपी और कुछ विपक्षी दल इस बिल का विरोध करेंगे. विपक्षी पार्टियों का कहना कि धर्म के आधार पर नागरिकता दी जा रही है. मामले को लेकर संसद में हंगामे का आसार हैं.
पढ़े लाइव अपडेट्स
 
- TMC सांसद सौगत राय ने लोकसभा में कहा कि आज संविधान संकट में है. इसके बाद बीजेपी के सदस्यों ने उनके बयान का विरोध किया. बीजेपी के हंगामें के दौरान टीएमसी सांसद बोले- मारेंगे क्या, मारेंगे क्या मुझे?
 
- नागरिकता संशोधन विधेयक पेश होने के बाद लोकसभा में टीएम सांसद सोगत राय ने कहा कि गृह मंत्री नए हैं, उन्हें शायद नियमों की जानकारी नहीं है.इसके बाद लोकसभा में हंगामा हो गया. 
 
-  कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि आर्टिकल 13, आर्टिकल 14 को कमजोर किया जा रहा है
-   अमित शाह ने लोकसभा में नागरिकता बिल को पेश किया. इसपर अधीर रंजन चौधरी ने विरोध जताया जिसपर अमित शाह ने जवाब दिया. अमित शाह ने जवाब देते हुए कहा कि ये बिल कहीं पर भी इस देश के अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं है.
 
- लोकसभा में अमित शाह ने जैसे ही आज नागरिकता संशोधन विधेयक पेश किया, विपक्षी सांसद हंगामा करने लगे। इस पर गृह मंत्री ने खड़े होकर साफ कहा कि वह अभी बिल पेश कर रहे हैं और विपक्षी सांसदों के एक-एक सवालों का जवाब देंगे, तब आप वॉकआउट मत करिएगा। शाह ने यह भी कहा कि यह बिल 0.001 प्रतिशत भी अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं है.
 
- लोकसभा में गृहमंत्री अमित शाह नागरिकता संशोधन विधेयक पर बोल रहे हैं. कांग्रेस सदस्य हंगामा कर रहे हैं.लोकसभा अध्यक्ष बार बार शांत रहने की सलाह दे रहे हैं.लोकसभा में प्रश्नकाल के तुरंत बाद यानी 12 बजे नागरिकता संशोधन बिल पेश किया जाएगा. इसके बाद पर चर्चा शुरू होगी. सरकार की तरफ से केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू बहस की शुरुआत करेंगे. इसके अलावा एस एस अहलुवालिया, सत्यपाल सिंह और राजेंद्र अग्रवाल भी बोलेंगे. कांग्रेस से मनीष तिवारी, अधीर रंजन चौधरी और गौरव गोगोई बोलेंगे. तृणमूल कॉंग्रेस से अभिषेक बनर्जी नागरिकता संशोधन बिल पर बहस में हिस्सा लेंगे.11:27 AM बीजेपी सांसद विजय गोयल ने राज्यसभा में उठाया दिल्ली में लगी आग का मुद्दा, बता दें कल दिल्ली के अनाज मंडी में आग लगने से करीब 43 लोगों की मौत हो गई थी.
 
 11:24 AM नागरिकता संशोधन विधेयक पर  AIUDF नेता बदरुद्दीन अजमल ने कहा, यह बिल संविधान और हिंदू मुस्लिम एकता के खिलाफ है. हम इसे रिजेक्ट करते हैं, विपक्ष हमारे साथ है. हम इस बिल को पास नहीं होने देंगे.
 
11:06  गृह मंत्री अमित शाह संसद पहुंच चुके है. बता दें कि आज लोकसभा में 12 बजे  नागरिक संशोधन बिल (CAB) पेश करेंगे.
 
10:55 AM नागरिकता संशोधन बिल  के खिलाफ इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग पार्टी के सांसदों ने संसद भवन में महात्मा गांधी के मूर्ति के सामने विरोध प्रदर्शन किया.
 
10:46 AM प्रश्नकाल के बाद लोकसभा में पेश होगा सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिलः प्रह्लाद जोशी
 
10:34 AM केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा- यह विधेयक पूर्वोत्तर राज्यों और देश के हित में है. विधेयक को संसद के दोनों सदनों से मंजूरी मिल जाएगी.
 


RELATED NEWS
Leave a Comment.