Top Story
बढ़ती उम्र के साथ सुनने की कमजोर हो रही क्षमता के साथ मधुमेह व ब्लडप्रेशर के मरीजों की बढ़ रही संख्या 19-Jan-2020

छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन का निःशुल्क चिकित्सा शिविर

महावीर नगर - अमलीडीह में मधुमेह व ब्लडप्रेशर के बढ़ रहे हैं मरीज

बढ़ती उम्र के साथ सुनने की क्षमता हो रही कमजोर  

 

रायपुर, 19 जनवरी 2020/ महावीर नगर, राजेन्द्रनगर और अमलीड़ीह क्षेत्र के निवासियों में मधुमेह और ब्लडप्रेशर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन एवं महावीर नगर गुरुव्दारा के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित निःशुल्क चिंकित्सा शिविर के दौरान अमलीडीह में मधुमेह व ब्लडप्रेशर के व बढ़ती उम्र के साथ सुनने की कमजोर हो रही क्षमता  के मरीजों की संख्या बढ़ रही है । शिविर में लगभग सौ से अधिक लोगों ने अपनी जांच कर उपचार कराया।  

 

      एसोसियेशन के संयोजक सरदार जी.एस. बॉम्बरा ने बताया कि चिकित्सा शिविर में मधुमेह, ब्लडप्रेशर, दंत रोग, कान के सुनने की क्षमता (ऑडियोलॉजी) एवं अन्य मेडिसीन से संबंधित रोगों के साथ एक्यप्रेशन व फिजियोथैरेपी की चिकित्सा की गई। पहली बार एसोसियेशन के शिविर में ऑडियोलॉजी की विशेषज्ञ पूजा गोस्वामी ने क्षेत्र के निवासियों के सुनने की क्षमता का मशीन से परीक्षण किया। उन्होंने बताया कि अक्सर 50 साल की उम्र के बाद कई लोगों में सुनने की क्षमता कम होती जाती है। इसके लिए कानों की मशीन लगानी पड़ती है। यहां 16 लोगों की जांच में पाया गया कि 6 लोगों की सुनने की क्षमता थोड़ी कम हो गई है। इसका कारण कानों के रोग व आधुनिक जीवन शैली तथा तेज आवाज में संगीत सुनना है। शिविर में एक्युप्रेशर चिकित्सा के विशेषज्ञ राजपाल सिंह ने कई मरीजों की चिकित्सा की। उन्होंने बताया कि वैकल्पिक चिकित्सा के रुप में एक्युप्रेशर भी काफी कारगार है। शिविर में आज उन्होंने शारीरिक दर्द के कई मरीजों तथा लकवाग्रस्त मरीजों को एक्युप्रेशर चिकित्सा दी। उन्होंने मरीजों को प्रेशर देने के की बिन्दुओं की भी जानकारी दी। मरीजों में मधुमेह की जांच के लिए सीपीएल लेबोरटरीज व्दारा अधिकांश मरीजों के ब्लडशुगर की जांच की गई  वहीं फिजियोथैरापिस्ट डॉ प्रकाश पटेल व डॉ.सोनाली पटेल ने भी कई मरीजों को विभिन्न प्रकार के व्यायाम कराए तथा उन्हें स्वस्थ्य रहने के लिए टिप्स दिए।

इस मौके पर गुरु अंगददेव मेडिकल कंसलटेंसी की नियमित चिकित्सक डॉ. किरण मलहोत्रा ने भी कई मरीजों का परीक्षण कर उन्हें चिकित्सा परामर्श दिया।

चिकित्सा शिविर में एसोसियेशन के संयोजक सरदार जी.एस. बॉम्बरा, अवतार सिंह प्लाहा, जी.एस. जब्बल, आर.एस. आजमानी, दीप सिंह जब्बल, जगमोहन सिंह, भूपेन्द्र सिंह, सुखबीर सिंह सिंघोत्रा उपस्थित थे।



RELATED NEWS
Leave a Comment.