Top Story
शराब का विज्ञापन करना प्रतिबंधित है - पब्लिक प्लेस में शराब पीना और पिलाना गैरकानूनी है 06-Feb-2020

केंद्र सरकार द्वारा शराब का विज्ञापन करना प्रतिबंधित है - तो विज्ञापन कैसे किया जा सकता है ?

आबकारी विभाग के नियमों के अनुसार पब्लिक प्लेस में शराब पीना और पिलाना गैरकानूनी है , तो ऐसा करने वालों के खिलाफ आबकारी विभाग कोई कार्यवाही क्यों नहीं करता ?

शादी विवाह या अन्य किसी आयोजन में शराब पिलाने के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य है, तो बिना लाइसेंस लिए शराब पिलाने पर विभाग कोई कार्यवाही क्यों नहीं करता ?

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आबकारी विभाग अर्थात एक्साइज डिपार्टमेंट इन सब गैरकानूनी कार्यो को शह दे रहा है - देख कर भी अनजान बना हुआ है। इससे तो ऐसा जान पड़ता है कि अधिकारियों की मिलीभगत है।

हम आपको बता दें राजधानी रायपुर के शैमरॉक ग्रीन होटल में 8 फरवरी को गाना क्रास ब्लेड एक्सप्रेस के नाम से पंजाबी म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजन होने वाला है। जिसमें रॉयल स्टैग बैरल शराब और सिंबा बियर कंपनी मुख्य स्पॉन्सर है। इस आयोजन में देश के जाने-माने गायक आ रहे हैं, चंडीगढ़ की स्पीड रिकॉर्ड कंपनी द्वारा आयोजित इस फेस्टिवल के लिए 500 रुपये से लेकर 5000 रुपए की कीमत के टिकट ऑनलाइन बेचे जा रहे हैं, राजधानी के अनेक जगहों से कैश भी बेचे जा रहे हैं . कार्यक्रम स्थल पर भी बेचे जाएंगे।

इस म्यूजिक फेस्टिवल आयोजन में बच्चे, युवा, महिलाओं सहित भारी संख्या में दर्शकों के आने की संभावना है।

म्यूजिक फेस्टिवल के आयोजकों द्वारा इस दौरान कार्यक्रम स्थल पर ही शराब बीयर के साथ अनेक तरह के व्यंजन बेचने की तैयारी है। इसके लिए सोशल मीडिया के साथ-साथ शहर में भी विज्ञापन बोर्ड, होर्डिंग, फ्लेक्स लगाए जा रहे हैं। जिनमें रॉयल स्टैग शराब एवं सिंबा बियर का भी विज्ञापन किया जा रहा है - जबकि नियमानुसार शराब का विज्ञापन करना पूरी तरह प्रतिबंधित है।-
सोशल मीडिया के माध्यम से दर्शकों तक यह बात पहुंच चुकी है। जाने-माने गायकों के चाहने वाले इस आयोजन के बारे में जान चुके हैं। परंतु छत्तीसगढ़ सरकार का आबकारी अमला - एक्साइज विभाग इन सब से अनजान है क्यों? - क्यों नहीं उसे पता कि इतना बड़ा आयोजन यहां पर होना है ? वह भी किसी शराब कंपनी के स्पॉन्सरशिप में ? छत्तीसगढ़ की जानी मानी बियर कंपनी के स्पॉन्सरशिप में। जहां परिवार की महिलाओं और बच्चों के बीच खुले आम शराब बेची जायेगी और पिलाई जायेगी -
यह कहां पर लिखा है कि जब तक मीडिया के लोग इन विभागों को जानकारी नहीं देंगे तब तक विभाग के अधिकारियों कोई कार्यवाही नही करेंगे - विभाग के अधिकारियों की आंखें क्यों बंद रहती हैं - जब भी विभाग के अधिकारियों से बात की जाती है तो उनका जवाब रहता है कि आपने जानकारी दी है हम इसकी जांच कराकर कार्रवाई करेंगे - मतलब अधिकारियों को प्रमाण देने के बाद भी जांच की आवश्यकता पड़ती है क्यों ? -
किस बात की तनखा लेते हैं ? - करोड़ों रुपए तनखा लेकर, एसी कमरों और ऐसी कारों में घूमने वाले इन अधिकारियों पर भी सरकार को कार्रवाई करना चाहिए।

हम आपको बता दें कि कार्यक्रम आयोजन टीम के सदस्य अंकुश ने सीजी 24 न्यूज से चर्चा करते हुए स्पष्ट किया है कि हमारे कार्यक्रम के मुख्य स्पॉन्सर रॉयल स्टैग और सिंबा बीयर हैं।

वहीं दूसरी तरफ असिस्टेंट एक्साइज कमिश्नर नोहर सिंह ठाकुर ने सीजी 24 न्यूज से कहा कि अगर कोई नियम तोड़ेगा तो विभाग सख्त कार्रवाई करेगा।

अब देखने वाली बात यह है कि नियम विरुद्ध शराब का विज्ञापन करने - पब्लिक प्लेस पर हजारों लोगों की भीड़ में शराब बेचने और परोसने और टिकट लगाकर म्यूजिक फेस्टिवल करके मनोरंजन टैक्स ना पटाने पर संबंधित विभाग के अधिकारी क्या कार्रवाई करते हैं?
या नियम विरुद्ध कार्यों को नियमानुसार बताकर अपना हिस्सा लेकर चुपचाप बैठ जाएंगे। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद भी अगर यही सब कुछ चलता रहा, तो सत्ता बदलने का उद्देश्य आम जनता के लिए पूरा नहीं होगा। सीजी 24 न्यूज



RELATED NEWS
Leave a Comment.