Rajdhani
मैट्स विश्वविद्यालय ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस समारोह हिन्दी विभाग ने किया रचनात्मक प्रतियोगिताओं का आयोजन 22-Feb-2020

रायपुर। मैट्स विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों के लिए मातृभाषा विषय पर विभिन्न रचनात्मक प्रतियोगिताओं का आयोजन कर उन्हें पुरस्कृत किया गया। प्रतिवर्ष 21 फरवरी को मातृभाषा दिवस का आयोजन किया जाता है। 21 फरवरी को महाशिवरात्रि के अवकाश की वजह से 22 फरवरी 2020 को यह दिवस मनाया गया।
मैट्स यूनिवर्सिटी के हिन्दी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. रेशमा अंसारी ने बताया कि इस कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया। विद्यार्थियों के लिए मातृभाषा विषय पर तात्कालिक भाषण, निबंध, चित्रकला आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे विद्यार्थियों को पुरस्कृत कर उन्हें प्रोत्साहित किया गया।
 इस अवसर पर विभागाध्यक्ष, हिन्दी डॉ. रेशमा अंसारी ने यूनेस्को द्वारा घोषित अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाये जाने के उद्देश्य, महत्व एवं इतिहास पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि विश्व में भाषाई एवँ सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पूरे विश्व में प्रतिवर्ष मातृभाषा दिवस का आयोजन किया जाता है। समारोह में हिन्दी विभाग के प्राध्यापकों डॉ. कमलेश गोगिया, डॉ. रमणी चंद्राकर, डॉ. सुनीता तिवारी, सुश्मिता मिश्रा, मधुबाला शुक्ला, मोनिका शर्मा सहित विभिन्न विभागों के प्राध्यापकगण एवं अनेक विद्यार्थी उपस्थित थे। अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर मैट्स विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री गजराज पगारिया, उपकुलपति डॉ. दीपिका ढांढ, महानिदेशक श्री प्रियेश पगारिया, कुलसचिव श्री गोकुलानंदा पंडा, उपकुलसचिव डॉ. संजय चौधरी सहित मैट्स परिवार ने शुभकामनाएँ प्रेषित की हैं।



RELATED NEWS
Leave a Comment.