Top Story
वेबपोर्टल के माध्यम से फल, सब्जी, दुध और दुग्ध उत्पाद की घर पहुंच सेवा उपलब्ध 10-May-2020

लॉकडाउन की अवधि में लोगों को फल-सब्जी और दुग्ध उत्पाद घर बैठे ही आसानी से उपलब्ध हो सके इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने फल-सब्जी ऑनलाइन डिलीवरी वेबसाइट सीजीहाट का  गत दिनों लोकार्पण किया था ।

कलेक्टर डॉ एस. भारतीदासन ने छत्तीसगढ़ शासन द्वारा वेबपोर्टल (http//cghaat.in ) के माध्यम से फल, सब्जी, दुध और दुग्ध उत्पाद की घर पहुंच सेवा उपलब्ध कराने के लिए जिले में वरिष्ठ अधिकारियों की नियुक्ति की । कोई भी क्रेता और विक्रेता ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर  अपना पंजीयन करा कर खरीदी-बिक्री कर सकता है। रायपुर जिले में इस कार्य को नागरिकों द्वारा अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। जिले में 70 विक्रेता पंजीकृत, 6 हज़ार 655 ग्राहक इसका लाभ उठा कर घर बैठे बाजिब दाम में अपने मनपसंद पंजीकृत विक्रेता से  फल , सब्जी, दूध मंगा चुके हैं ।

 फल-सब्जी,दुध और दुग्ध उत्पाद  के वेंडर जो इस पोर्टल के माध्यम से सेवा देना चाहते हैं, वे इस पर ऑनलाइन अपना पंजीयन कर सकते हैं। कलेक्टर द्वारा उनका अनुमोदन होते ही वे इस पोर्टल के माध्यम से आर्डर प्राप्त करना तथा घर पहुंच सेवा देना प्रारंभ कर सकते हैं। वेडरों के लिए यह सुविधा निःशुल्क प्रदाय की जा रही है।  फल-सब्जी खरीदने के इच्छुक ग्राहक इस पोर्टल पर पंजीयन करके अपने पसंद के वेंडर को ऑनलाइन आर्डर दे सकते हैं। ग्राहकों के लिए भी पंजीयन निःशुल्क है।

इसमें फल एवं सब्जी का मूल्य ग्राहकोें को ऑनलाइन दिखाई पड़ेगा, 200 रूपए से अधिक मूल्य की खरीदी पर कोई डिलीवरी शुल्क भी नहीं लगेगा। वेबसाइट में एसएमएस नोटिफिकेशन तथा आर्डर ट्रैकिंग की व्यवस्था भी की गई है। इसके अतिरिक्त किसी प्रकार की शिकायत होने पर ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे।

    इस कार्य के सुचारू संचालन करने के लिए एन आर साहू, अपर कलेक्टर रायपुर को नोडल अधिकारी मोबाइल नंबर 98271- 71271 और संदीप कुमार अग्रवाल,संयुक्त कलेक्टर को अतिरिक्त नोडल अधिकारी मोबाइल नंबर 74158-41725 तथा श्रीमती कीर्ति शर्मा को तकनीकी नोडल अधिकारी मोबाइल नंबर 70006-69050  का दायित्व सौंपा  है।  ऑनलाइन खरीदी बिक्री  में किसी प्रकार की समस्या आने पर इन  मोबाइल नंबर पर सम्पर्क कर निराकरण कर सकते है।

औगौरतलब है कि लॉकडाउन की अवधि में फल-सब्जी , दुध आदि की दुकानें खुली रखने की अनुमति दी गई है फिर भी फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए यह अच्छा होगा कि फल एवं सब्जी की घर पहुंच सेवा ऑनलाइन आर्डर करने पर लोगों को मिल सके। इसके लिए छत्तीसगढ़ शासन की एजेंसी चिप्स द्वारा फल एवं सब्जी , दुध घर बैठे ऑनलाइन आर्डर करने और घर पहुंच सेवा देने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया है जिसे सीजीहाट नाम दिया गया है।
 



RELATED NEWS
Leave a Comment.