National News
Previous123456789...5354Next
  • कर्नाटक में येदियुरप्पा मंत्रिमंडल का विस्तार...17 विधायकों ने ली शपथ....

    बेगलुरू। कर्नाटक के तीन-सप्ताह पुराने भाजपा मंत्रिमंडल में मंगलवार को यहां एक सादे समारोह में विस्तार किया गया और 17 विधायकों को शामिल किया गया, जिसमें एक निर्दलीय भी शामिल हैं। एक अधिकारी ने कहा, “राज्य के राज्यपाल वजुभाई वाला ने राजभवन में 17 सांसदों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।”कन्नड़ में शपथ लेने वाले शिपथ लेने वाले विधायकों के नाम हैं : गोविंद करजोल, सी.एन. अश्वथ नारायण, लक्ष्मण सावदी, के.एस.ईश्वरप्पा, आर अशोक, जगदीश शेट्टार, बी श्रीरामुलु, एस. सुरेश कुमार, वी. सोमन्ना, सी. टी. रवि, बसवराज बोम्मई, कोटा श्रीनिवास पूजारी, जे.सी.मधु स्वामी, चंद्रकांतगौड़ा पाटिल, एच. नागेश, प्रभु चौहान और जॉली शशिकला अन्नासाहेब। भाजपा के दिग्गज लिंगायत समुदाय के नेता बीएस येदियुरप्पा (76) 23 जुलाई को 14 महीने पुरानी जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार के पतन के बाद व सत्ता में लौटने के बाद चौथी बार मुख्यमंत्री बने। जॉली कैबिनेट में एकमात्र महिला हैं।

    bs yeddyurappa

    17 में से 16 विधायक भाजपा के हैं और एक, एच. नागेश, मुल्बगल विधानसभा सीट से निर्दलीय विधायक हैं। भाजपा के 16 सांसदों में से, पूजारी राज्य विधान परिषद में पार्टी के नेता हैं। सत्ताधारी पार्टी के सदस्यों में से चार – नारायण, स्वामी, चौहान और जॉली पहली बार मंत्री बने हैं।

    इससे पहले, पार्टी के अधिकारी जी मधुसूदन ने आईएएनएस को बताया, “हमारी पार्टी हाईकमान ने 17 विधायकों की सूची को कैबिनेट में शामिल करने की मंजूरी दी।

  • मुसीबत में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम...INX केस में अग्रिम जमानत याचिका खारिज...हो सकती है गिरफ्तारी...

    नई दिल्ली। कांग्रेस के दिग्गज नेता और देश के पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को लेकर एक बुरी खबर सामने आ रही है। बता दें कि INX केस में चिदंबरम द्वारा दिल्ली हाई कोर्ट में दायर की गई जमानत की याचिका खारिज हो गई है। पूर्व वित्त मंत्री ने कोर्ट से 3 दिन की मोहलत मांगी है। हाई कोर्ट से अग्रिम जमानत अर्जी खारिज होने के बाद पी चिदंबरम के वकील अब सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाएंगे। कोर्ट द्वारा अग्रिम जमानत की याचिका खारिज होने के बाद अब ईडी और सीबीआई जल्द ही चिदंबरम को गिरफ्तार कर सकते हैं। हालांकि पूर्व वित्त मंत्री ने कोर्ट से 3 दिन की मोहलत मांगी है। बता दें कि चिदंबरम पर आईएनएक्स मीडिया को फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन बोर्ड से गैरकानूनी रूप से स्वीकृति दिलाने के लिए 305 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप है।

    delhi highcourt

    गौरतलब है कि इस केस में अभी तक चिदंबरम को कोर्ट से करीब दो दर्जन बार अंतरिम प्रोटेक्शन यानी गिरफ्तारी पर रोक की राहत मिली हुई है। ये मामला 2007 का है उस वक्त पी चिदंबरम वित्त मंत्री के पद पर थे। आरोप के मुताबिक आईएनएक्स मीडिया को फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन बोर्ड से गैरकानूनी रूप से स्वीकृति दिलाने के लिए 305 करोड़ रुपये की रिश्वत ली। इस मामले में सीबीआई और ईडी पहले ही चिदंबरम के बेटे कार्ति को गिरफ्तार कर चुकी है। फिलहाल अभी वो जमानत पर हैं। इस मामले में अहम मोड़ तब आया, जब इंद्राणी मुखर्जी 4 जुलाई को सरकारी गवाह बन गईं।

    2017 में सीबीआई ने इस मामले में फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन बोर्ड से मिली स्वीकृति में गड़बड़ी पर एफआईआर दर्ज की। जबकि ईडी ने 2018 में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया। इस मामले में आईएनएक्स मीडिया की मालकिन और आरोपी इंद्राणी मुखर्जी को इस केस में अप्रूवर बनाया गया है और इसी साल उनका स्टेटमेंट भी रिकॉर्ड किया गया। सीबीआई के मुताबिक मुखर्जी ने गवाही दी कि उसने कार्ति चिदंबरम को 10 लाख रुपये दिए।

  • कल होगा योगी कैबिनेट का पहला विस्तार...आधा दर्जन से अधिक मंत्री लेंगे शपथ...

    लखनऊ। योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल का पहला विस्तार कल यानी 21 अगस्त को होगा. पहले मंत्रिमंडल का यह विस्तार सोमवार 19 अगस्त को प्रस्तावित था, लेकिन ऐन मौके पर उसे टाल दिया गया. अब एक बार फिर से नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण की तैयारी पूरी कर ली गई है. कहा जा रहा है कि करीब एक दर्जन मंत्री शपथ लेंगे. इसके अलावा तीन से चार स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्रियों का भी प्रमोशन कर उन्हें कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई जाएगी.

    ये चेहरे मंत्रिमंडल में हो सकते हैं शामिल

    सरकार बनने के सवा दो साल से ज्यादा समय के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  अपने मंत्रिमंडल का पहला विस्तार  करने वाले हैं. मंत्रिमंडल में संभावितों के नामों पर मुहर लग चुकी है. सूत्रों का कहना है कि इसमें सबसे पहला नाम है मुजफ्फरनगर से विधायक कपिल देव अग्रवाल का. साथ ही बुलंदशहर की शिकारपुर सीट से विधायक अनिल शर्मा का नाम भी लगभग तय माना जा रहा है.

    वहीं आगरा से विधायक उदय भान सिंह को भी मंत्रिमंडल में शामिल करने की संभावना है. उदय भान सिंह फतेहपुर सीकरी विधानसभा सीट से विधायक हैं. पूर्वांचल के सतीश द्विवेदी का नाम भी तेजी से चर्चा में है. वहीं माता प्रसाद पांडेय को हराकर विधायक बने सतीश द्विवेदी और दल बहादुर कोरी को भी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. एमएलसी अशोक कटारिया का भी मंत्री बनन तय माना जा रहा है. बीजेपी संगठन में अशोक कटारिया की मजबूत पकड़ है.

  • 354 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले में CM कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को ईडी ने किया गिरफ्तार...

    नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे व मोजर बेयर के पूर्व कार्यकारी निदेशक रतुल पुरी को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दायर 354 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार किया है। एजेंसी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

    ईडी ने यह कार्रवाई केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा पुरी, उनकी कंपनी, उनके पिता व प्रबंध निदेशक दीपक पुरी, निदेशकों नीता पुरी (रतुल की मां और कमलनाथ की बहन), संजय जैन और विनीत शर्मा के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, जालसाजी और भ्रष्टाचार के आरोप में मामला दर्ज करने के तीन दिन बाद की है।

    Ratul Puri

    सीबीआई ने रविवार को आरोपी निदेशकों के आवासों और कार्यालयों सहित छह स्थानों पर तलाशी भी ली थी। बैंक ने एक बयान में कहा था कि रतुल ने 2012 में कार्यकारी निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया था, जबकि उनके माता-पिता बोर्ड में बने रहे। कंपनी कॉम्पैक्ट डिस्क, डीवीडी, सॉलिड स्टेट स्टोरेज डिवाइस जैसे ऑप्टिकल स्टोरेज मीडिया के निर्माण में शामिल है।

  • राहुल गांधी ने अपने पिता याद करते हुए कहा -सभी से प्यार करना, क्षमा करना और नफरत नहीं करना मुझे मेरे पिता ने सिखाया है...

    दिल्ली | पूर्व प्रधानमंत्री और अपने पिता श्री राजीव गांधी को उनके 75 वीं जयंती पर याद करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि, “आज हम देशभक्त और दूरदर्शी राजीव गांधी जी की 75 वीं जयंती मना रहे हैं, जिनकी दूरदर्शी नीतियों ने भारत के निर्माण में मदद की। मेरे लिए वो एक प्यार करने वाले पिता थे जिन्होंने मुझे सिखाया था कि, हमें किसी से नफरत नहीं करनी चाहिए। उन्होंने मुझे यही सिखाया कि हमसा सब से प्यार करो और सब को क्षमा करो।”

     

    Today we celebrate the 75th birth anniversary of Rajiv Gandhi ji, a patriot & a visionary, whose far sighted policies helped build India.

    To me, he was a loving father who taught me never to hate, to forgive & to love all beings.

    View image on Twitter
     
     
     
  • चंद्रमा की कक्षा में स्थापित हुआ...चंद्रयान-2

    नई दिल्ली। चंद्रयान-2 मंगलवार सुबह चंद्रमा की कक्षा में स्थापित हो गया और इसके साथ ही भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के नाम एक और बड़ी उपलब्धि हो गई। चंद्रयान-2 आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित प्रक्षेपण केंद्र से 22 जुलाई को प्रक्षेपित किया गया था।

    chandrayaan 2

    इसरो वैज्ञानिकों ने सुबह 8.30 से 9.30 बजे के बीच चंद्रयान-2 को चांद की कक्षा LBN#1 में प्रवेश कराया। अब चंद्रयान-2, 118 किमी की एपोजी (चांद से कम दूरी) और 18078 किमी की पेरीजी (चांद से ज्यादा दूरी) वाली अंडाकार कक्षा में अगले 24 घंटे तक चक्कर लगाएगा। इस दौरान चंद्रयान की गति को 10.98 किमी प्रति सेकंड से घटाकर करीब 1.98 किमी प्रति सेकंड किया गया।20 अगस्त यानी मंगलवार को चांद की कक्षा में चंद्रयान-2 का प्रवेश कराना इसरो वैज्ञानिकों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण था। लेकिन, हमारे वैज्ञानिकों ने इसे बेहद कुशलता और सटीकता के साथ पूरा किया। 7 सितंबर को चंद्रयान-2 चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करेगा। चंद्रयान-2 को 22 जुलाई को श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण केंद्र से रॉकेट बाहुबली के जरिए प्र‍क्षेपित किया गया था।

  • राजीव गांधी की 75वीं जयंती आज...पीएम मोदी और सोनिया समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि...

    नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 75वीं जयंती है। इस अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल समेत कई कांग्रेस नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

    Congress

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर मंगलवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि।

     

    Tributes to our former PM Shri Rajiv Gandhi on his birth anniversary.

     
     

     

    इससे पहले राहुल गांधी ने ट्वीट कर अपने पिता को याद किया। राहुल गांधी ने लिखा, ‘आज हम देशभक्त और दूरदर्शी राजीव गांधी जी की 75 वीं जयंती मना रहे हैं, जिनकी दूरदर्शी नीतियों ने भारत के निर्माण में मदद की। मेरे लिए, वह एक प्यार करने वाले पिता थे, जिन्होंने मुझे सिखाया था कि कभी भी नफरत नहीं करना, सभी प्राणियों से प्यार करना और क्षमा करना।’

     

    Today we celebrate the 75th birth anniversary of Rajiv Gandhi ji, a patriot & a visionary, whose far sighted policies helped build India.

    To me, he was a loving father who taught me never to hate, to forgive & to love all beings.

    View image on Twitter
     
     

     

    आपको बता दें कि 20 अगस्त 1944 को जन्में राजीव गांधी देश के सबसे कम उम्र के पीएम बने थे। वे अक्टूबर 1984 से 1989 दिसंबर तक देश के प्रधानमंत्री रहे। गौरतलब है कि 21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरूंबुदूर में एक विस्फोट में राजीव गांधी की मौत हो गई थी।

  • पर्यटन मंत्रियों के सम्‍मेलन में केन्‍द्रीयमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल

    केन्‍द्रीय पर्यटन एवं संस्‍कृति राज्‍य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल नई दिल्ली में राज्‍यों के पर्यटन मंत्रियों के सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे।  इस एक दिवसीय सम्‍मेलन का आयोजन भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। इस सम्‍मेलन में राज्‍यों के पर्यटन मंत्री के साथ-साथ राज्‍यों एवं केन्‍द्र शासित प्रदेशों के पर्यटन सचिव तथा वरिष्‍ठ अधिकारी भी शिरकत करेंगे जो पर्यटन क्षेत्र के विकास एवं संवर्धन से जुड़े विभिन्‍न मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

    यह सम्‍मेलन भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के लिए एक प्‍लेटफॉर्म सुलभ कराएगा जहां राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों को नई पहलों के साथ-साथ आगामी पहलों के बारे में अवगत कराया जाएगा। इसके साथ ही सम्‍मेलन के दौरान राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों से बहुमूल्‍य जानकारियां (फीडबैक) प्राप्‍त होंगी। इसके अलावा सम्‍मेलन के दौरान उन क्षेत्रों पर प्रकाश डाला जाएगा जिनमें राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों की ओर से सक्रिय सहयोग की आवश्‍यकता है। इसके साथ ही सम्‍मेलन के दौरान उन पहलों के बारे में जानकारी प्राप्‍त होगी जो पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों की ओर से की जा रही हैं।

    राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा, ताकि निम्‍नलिखित बिंदुओं पर उनकी ओर से आवश्‍यक जानकारी एवं सुझाव प्राप्‍त हो सकें :

    1. एक ऐसे व्‍यापक एकल स्‍टॉप सॉल्‍यूशन कैसे विकसित किया जाएगा जिसमें एक वेब आधारित एप्‍लीकेशन के जरिए पर्यटन संबंधी सेवाओं और ट्वि‍टर तथा पर्यटक-हेल्‍पलाइन के जरिए शिकायत निवारण व्‍यवस्‍था से जुड़ी सूचनाएं शामिल होंगी।
    2. राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों द्वारा एडवेंचर टूरिज्म और बिस्तर एवं नाश्ता/घर पर ठहरने (होम स्टे) से जुड़ी स्‍कीम के दिशा-निर्देशों को कैसे अपनाया जाएगा।
    3.  स्‍वदेश दर्शन एवं प्रसाद योजनाओं के तहत स्‍वीकृत परियोजनाओं और सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) की ताजा स्थिति क्‍या है।

    इसके बाद केरल और सिक्किम की राज्‍य सरकारों द्वारा प्रस्‍तुतियां दी जाएंगी जिनमें उनके द्वारा पर्यटन क्षेत्र में अपनाए जा रहे सर्वोत्तम तौर-तरीकों के साथ-साथ उनके सोशल मीडिया अभियानों को भी दर्शाया जाएगा।

  • भारत का सिर हुआ ऊंचा...पीएम मोदी को इस दिन मिलेगा UAF का सर्वोच्च सम्मान...

    नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे, जिसकी शुरूआत 23 अगस्त से होगी. पीएम मोदी इस दौरान दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे.विदेश मंत्रालय (MEA) ने सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी पहले संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे जहां वह देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान  ‘आर्डर आफ जायद’ प्राप्त करेंगे. मंत्रालय ने बताया कि यूएई से मोदी 24 अगस्त को बहरीन की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे जो कि इस खाड़ी देश की भारत के किसी प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी.

    अप्रैल में हुई थी घोषणा
    गत अप्रैल में यूएई ने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को ‘‘बढ़ावा’’ देने में ‘‘महत्वपूर्ण भूमिका’’ निभाने के लिए मोदी को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की थी. पुरस्कार यूएई के संस्थापक शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर है. यह विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह पुरस्कार मोदी को खाड़ी देश के नेता की जन्मशती के वर्ष में प्रदान किया जा रहा है.विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘यह यात्रा यूएई के साथ हमारे मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती प्रदान करेगी

    मोदी के सम्मान में रखा जाएगा डिनर
    विदेश मंत्रालय ने कहा कि बहरीन में मोदी अपने समकक्ष राजकुमार शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के साथ द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयामों के साथ ही क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. बताया जाता है कि बहरीन के शेख हमाद बिन ईसा अल खलीफा  मोदी के सम्मान में एक रात्रि भोज का आयोजन करेंगे.

  • कल सुबह चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करेगा चंद्रयान-2

    चेन्नई। चंद्रमा पर देश के दूसरे स्पेसक्राफ्ट चंद्रयान-2 मंगलवार की सुबह चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करेगा। भारतीय स्पेस एजेंसी ने यह जानकारी दी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के मुताबिक, चंद्रयान-2 पर लगे दो मोटरों को सक्रिय करने से यह स्पेसक्राफ्ट चंद्रमा की कक्षा में पहुंच जाएगा। चंद्रयान-2 के चंद्रमा की कक्षा में पहुंचने के बाद इसरो कक्षा के अंदर स्पेसक्रॉफ्ट की दिशा में चार बार (21, 28 और 30 अगस्त को तथा 1 सितंबर को) और परिवर्तन करेगा। इसके बाद यह चंद्रमा के ध्रुव के ऊपर से गुजरकर उसके सबसे करीब – 100 किलोमीटर की दूरी के अपने अंतिम कक्षा में पहुंच जाएगा। इसके बाद विक्रम लैंडर 2 सितंबर को चंद्रयान-2 से अलग होकर चंद्रमा की सतह पर उतरेगा।

    chandrayaan 2
    इसरो ने बताया कि चंद्रमा की सतह पर 7 सितंबर 2019 को लैंडर से उतरने से पहले धरती से दो कमांड दिए जाएंगे, ताकि लैंडर की गति और दिशा सुधारी जा सके और वह हल्के से सतह पर उतरे। चंद्रयान-2 को 22 जुलाई को धरती पर से अंतरिक्ष में रवाना किया गया था। इसका प्रक्षेपन देश के भारी वजन उठानेवाले रॉकेट जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लांच वेहिकल – मार्क 3 (जीएसएलवी एमके 3) से किया गया था।


    इस स्पेसक्राफ्ट के तीन खंड हैं, जिसमें ऑर्बिटर (वजन 2,379 किलोग्राम, आठ पेलोड के साथ), लैंडर ‘विक्रम’ (1,471 किलोग्राम, चार पेलोड के साथ) और रोवर ‘प्रज्ञान’ 9 (वजन 27 किलोग्राम, दो पेलोड के साथ) शामिल हैं।

  • बम धमाकों से एक बार फिर दहला अफगानिस्तान, सीरियल ब्लास्ट में 66 लोग जख्मी...

    नई दिल्ली। अफगानिस्तान में आतंकी हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। शनिवार को हुए आत्मघाती विस्फोट के बाद अफगानिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सोमवार को भी धमाके हुए हैं। हालांकि अभी तक किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। यह धमाके अफगानिस्तान के जलालाबाद में हुए हैं। इस घटना में 66 लोगों के घायल होने की खबर है। गौर हो कि अफगानिस्तान की सरकार ने देश के 100वें स्वतंत्रता दिवस समारोह को शनिवार को हुए धमाकों के बाद ही स्थगित कर दिया था। शनिवार को हुए धमाकों में 63 लोगों की मौत हो गई थी वहीं 180 लोग घायल हो गए थे। इस हमले की आईएस ने जिम्मेदारी ली थी। इससे पहले तालिबान ने एक बयान में हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया और कहा कि वे इस घटना की निंदा करते हैं जिसमें महिलाओं और बच्चों को निशाना बनाया गया। इसके बाद अफगानिस्तान सरकार ने देश की 100वीं स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में होने वाले समारोह को स्थगित कर दिया, जो ऐतिहासिक दर-उल-अमन पैलेस में सोमवार के लिए निर्धारित था।

  • डॉ. हर्षवर्धन ने एम्स में अग्नि सुरक्षा उपायों की समीक्षा की...एम्स को विशेष फायर ऑडिट करने का निर्देश दिया...

    नई दिल्ली: मैंने कल एम्स मेंआग लगने के बाद स्थिति की समीक्षा की। आग से अस्पताल का क्षेत्र प्रभावित नहीं हुआ और जान-माल की कोई क्षति या नुकसान नहीं हुआ।यह बात केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज सुबह एम्स, नई दिल्ली के निदेशक और विभाग के वरिष्ठ सदस्यों के साथ अस्पताल का निरीक्षण करने और स्थिति का जायजा लेने के बाद कही। डॉ. हर्षवर्धन ने संस्थान में व्यापक विशेष फायर ऑडिट करने के लिए एम्स को निर्देश दिए।

    केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री नेस्वयं एम्स में आग को बुझाने और मरीजों की देखभाल के प्रयासोंका निरीक्षण किया। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि एहतियात के तौर पर प्रशासन ने अस्पताल के एबी विंग से मरीजों को अस्पताल के अन्य क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया। डॉ. हर्षवर्धन ने विस्तार से बताया कि इन मरीजों को अब वापस एबी विंग से संबंधित वार्ड में स्थानांतरित कर दिया है। आपातकालीन विभाग और आपातकालीन प्रयोगशालाओं के साथ अस्पतालअबपूरी तरह से काम कर रहा है।

    एक प्रमुख विशेषज्ञ तृतीयक देखभाल संस्था होने के नाते डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि एम्स में एक नियमित और अच्छी तरह से काम करने वाली अग्नि निवारण प्रणाली है। अग्निशमन कर्मी नियमित रूप से अग्निशमन सुरक्षा प्रणालियों की जांच करते हैं। उन्होंने कहा कि पर्याप्त सावधानी के रूप में, कर्मचारियों के बीच अग्निशमन प्रणाली के बारे में जागरूकता कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित किए जाते हैं।

    एम्स प्रशासन ने आग के कारणों को जानने तथानिवारक उपायों को और मजबूत करने के लिए आंतरिक जांच शुरू की है। सूक्ष्मजीवविज्ञान प्रयोगशाला क्षेत्र से आग लगने की आशंका ने कुछ प्रयोगशालाओं और कार्यालय क्षेत्रों को प्रभावित किया।

     

Previous123456789...5354Next