National News
हर एक वोट का होता है महत्त्व बदलाव का भी मौका देता है 'मतदान' 06-May-2024

हर एक वोट का होता है महत्त्व

देश में चुनाव के दौरान हर एक वोट का अपना महत्व होता है. आपके एक वोट से चुनाव परिणाम में जमीन-आसमान का अंतर आ सकता है. अगर आपने मतदान नहीं किया तो उसके नतीजे के रूप में कोई ऐसा भी व्यक्ति जीत सकता है जो उस पद के लिए नहीं बना था. इससे देश को कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. सरल भाषा में कहें तो मतदान करने से आपकी सरकार में भागीदारी सुनिश्चित होती है. आप के वोट से चुने गए जनप्रतिनिधि सरकार में आपका प्रतिनिधित्व करते हैं.

सही प्रत्याशी को चुनने का मौका

आप आपने एक वोट से उस सही प्रत्याशी को चुन सकते है. जो लोगों के लिए समर्पित होकर कार्य कर सके. अगर आप वोट डालने ही नहीं जाएंगे तो गलत प्रत्याशी के जीतने की संभावना बढ़ जाती है.

बदलाव का भी मौका देता है 'मतदान'

देश के चुनाव में अगर आप अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते है तो इससे आपको एक मौका मिलता है मौजूदा सरकार के कामों के आधार पर निर्णय लेने का. अगर वर्तमान सरकार जनहितैषी नहीं है तो आप उसको मतदान के जरिए बदल सकते हैं. मतदान आपको एक ऐसा मौका देता है, जिससे आप बदलाव भी ला सकते है. इसलिए आप जब भी वोट डालें बहुत ही सोच समझकर निर्णय यह कार्य करें.

देशभक्ति का जज्बा करता है प्रदर्शित

अगर आप चुनाव में वोटिंग करने जाते है तो ये आपके देश के प्रति प्यार, समर्पण और जज्बे को भी दिखता है. आपके वोटिंग करने जाने के निर्णय से ये भी पता चलता है कि आप सच में देश के निर्माण के प्रति सहयोग कर रहे है और आप उसी कड़ी में एक बड़ा प्रयास भी कर रहे हैं.

'लोकतंत्र' को मिलता है 'बल'   

लोकतांत्रिक देश में रह कर भी अगर आप अपने मताधिकार का उपयोग नहीं करते है तो आप लोकतंत्र को कमजोर करने में एक कड़ी बन रहे हैं. अगर सभी लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करते है तो इससे उस सरकार को बहुमत मिलता है, जो अधिकतर लोगों की पसंद रही होगी. इससे चुनावी प्रक्रिया और देश का तंत्र मजबूत होता है. 



RELATED NEWS
Leave a Comment.