State News
  • Breaking : फिर खून से लाल हुई सड़क...तेज रफ्तार ट्रक अनियंत्रित होकर मजदूरों पर पलटी, एक की मौत, कई घायल

    धमतरी :- छत्तीसगढ़ में रफ्तार का कहर थमने का नाम ही नही ले रही है, इन दिनों लगातार सड़क हादसा सामने आ रहें है, आए दिन सड़क लाल रंग में रंग रही है। वहीं ताजा मामला धमतरी के अर्जुनी थाना क्षेत्र के डेमार गांव की है, जहां सुबह करीबन 10 बजे मजदूर नाली निर्माण के काम पर लगे हुए थे। इस बीच तेज रफ्तार ट्रक पलटने से एक मजदूर की दबने से मौत हो गई, वही 6 मजदूर घायल है।

    दरअसल, अर्जुनी क्षेत्र के ग्राम डेमार में सड़क किनारे पर नाली निर्माण का कार्य चल रहा है, इसी बीच धमतरी से रायपुर की ओर से आयरन पत्थर लेकर आ रही तेज रफ्तार ट्रक डेमार के पास मजदूरों पर अनियंत्रित होकर पलट गई। ट्रक में  दबने से एक मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 6 मजदूर घायल है, जिन्हे उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया जहा उनकी स्थिति सामान्य बताया जा रहा है।

    बताया जा रहा है कि काम कर रहे सभी मजदूर पश्चिम बंगाल के रहनेवाले है जो धमतरी में रोजी रोटी कमाने आए हुए थे, 28 तारीख से नाली निर्माण के कार्य पर कार्यरत थे, मृतक के नाम महोम्मद शुभम बताया जा रहा है, इधर पुलिस ट्रक चालक को हिरासत में लेकर आगे की कार्यवाही में जुट गई 

  • *डीजीपी अशोक जुनेजा ने आनंद नगर सोसायटी मतदान केंद्र में किया मतदान*
    *डीजीपी अशोक जुनेजा ने आनंद नगर सोसायटी मतदान केंद्र में किया मतदान* रायपुर. 7 मई 2024. छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने आज लोकसभा आम निर्वाचन के अंतर्गत तीसरे चरण में रायपुर के आनंद नगर सोसायटी मतदान केंद्र में मतदान किया। उन्होंने सवेरे अपनी पत्नी के साथ आनंद नगर सोसायटी मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
  • बारूद का जखीरा बरामद...फोर्स को छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बॉर्डर पर मिली बड़ी सफलता

    जगदलपुर। छत्तीसगढ़ महाराष्ट्र बॉर्डर की सीमा पर गढ़चिरौली के जंगल में फोर्स ने नक्सलियों का असला-बारूद बरामद किया है। करीब 6 कुकर IED, 6 पाइप बम, जिलेटिन वायर, कॉर्डेक्स वायर समेत अन्य सामान बरामाद किए हैं। बताया जा रहा है कि, नक्सली किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के फिराक में थे इसलिए सामानन डंप कर रखा था। लेकिन फोर्स ने नक्सलियों के मंसूबों को नाकाम कर दिया है।

    दरअसल, पुलिस को सूचना मिली थी कि टिपागढ़ इलाके में नक्सलियों ने भारी मात्रा में बारूद डंप कर रखा है। किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की प्लानिंग है। इसी सूचना के बाद महाराष्ट्र के गढ़चिरौली से पुलिस फोर्स को छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बॉर्डर पर सर्चिंग के लिए निकाला गया था। मुखबिर के बताए अनुसार जवान मौके पर पहुंचे। पहाड़ में चट्टानों के बीच नक्सलियों के छिपाकर रखे बारूद के जखीरा को बरामद किया गया।

    इसमें 6 कुकर बमर, पाइप बम समेत अन्य विस्फोटक बरामद किए गए हैं। बताया जा रहा है कि, पुलिस फोर्स ने मौके पर ही सारी IED को ब्लास्ट कर दिया। जवानों ने नक्सलियों के मंसूबों को नाकाम कर दिया है। पुलिस अफसरों ने बताया कि, नक्सलियों के खिकाफ लगातार ऑपरेशन चलाए जा रहे है। इस ऑपरेशन इससे पहले भी इसी इलाके में नक्सलियों के डंप सामान को बरामाद किया गया था।

  • CM विष्णु देव साय पहुंचे मंदिर, राम-जानकी की पूजा -अर्चना की, मतदान करने गृह ग्राम बगिया के लिए हूए रवाना

    रायपुर। रायपुर लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी है। सुरक्षा के साथ-साथ वहां ड्यूटी कर रहे जवान आम जनता का सहयोग भी कर रहे है। अंतिम चरण के चुनाव में कांग्रेस-भाजपा के दिग्गज नेताओं सहित 168 प्रत्याशी मैदान में हैं। इन प्रत्याशियों की किस्मत 1 करोड़ 39 लाख1 हजार 285 मतदाता तय करेंगे। तीसरे चरण में 82 हजार जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।

    इसी बीच छत्तीसगढ़ के सीएम  आज राजधानी रायपुर (Raipur) के राम मंदिर (Ram Mandir) पहुंचकर  भगवान श्री भगवान राम, माता जानकी, भगवान हनुमान जी और शिव मंदिर में पूजा अर्चना की। बता दे तीसरे चरण की महत्वपूर्ण सीट रायपुर,दुर्ग,बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़,जांजगीर-चांपा व सरगुजा में भाजपा-कांग्रेस के दिग्गजों के बीच टक्कर देखने को मिलेगा। मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है। शाम छह बजे तक वोटिंग होगी।

    कहां कितना हुआ मतदान

    बिलासपुर लोकसभा – 10.38 %

    दुर्ग लोकसभा – 13.96 %

    जांजगीर चम्पा लोकसभा – 12.85 %

    कोरबा लोकसभा – 15.54 %

    रायगढ़ लोकसभा – 18.05 %

    रायपुर लोकसभा – 9.78 %

    सरगुजा लोकसभा – 13.80 %

     
  • CG- 4 युवकों ने बहन के घर जाने निकली युवती का किया अपहरण...पहले कार में किया दुष्कर्म, फिर...

    अंबिकापुर। सरगुजा जिले में 3 माह पहले अपनी बहन के घर जाने निकली युवती का अपहरण कर दरिंदो ने उसके साथ कार में सामूहिक दुष्कर्म किया गया। पीड़िता से अजिरमा में दुष्कर्म करने के बाद आरोपियों ने गोवा ले जाकर भी गैंगरेप किया। मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने सभी 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। इस दरिंदगी को अंजाम देने वाले आरोपियों में युवती का रिश्तेदार बहनोई भी शामिल है। आरोपियों को एमसीबी जिला (मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर) और सूरजपुर के विश्रामपुर से आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। 

    जानकारी के अनुसार, पीड़िता युवती ने 4 मई कों अंबिकापुर के गांधीनगर थाने आकर रिपोर्ट दर्ज कराया कि 15 जनवरी 2024 कों अपने हॉस्टल से बहन के घर जा रही थी। इस बीच रास्ते में आरोपी शुभम, अंशु के मोबाइल से प्रार्थिया को फोन कर घर छोड़ देने की बात बोलते हुए एक्सयूवी कार मे बैठा लिया। जिसके बाद युवती ने कार में देखा कि कार में 4 लोग मौजूद थे। जिनमें से शुभम और अंशु उर्फ अनुराग प्रार्थिया के जानपहचान और रिश्तेदार हैं। जिनके साथ 2 अन्य युवक पुष्पराज और संजय भी थे। आरोपियों ने युवती कार में बैठाकर मारपीट कर जान से मारने की धमकी देकर अजिरमा में कार में जबरन दुष्कर्म की घटना को अंजाम देकर जान से मारने की धमकी देते हुए प्रार्थिया को जबरन कार में बैठाकर गोवा ले जाकर सभी आरोपियों ने जबरन दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया। उसके बाद 22 जनवरी को वापस लेकर युवती को उसकी बहन के घर छोड़ दिए। मामले में युवती की रिपोर्ट पर गांधीनगर थाना में धारा 323, 366, 506, 376 (डी) के तहत अपराध दर्ज कर विवेचना मे लिया गया। 

    जिसके बाद पुलिस आरोपियों का पता तलाश करने में जुट गई। इस दौरान सभी आरोपियों की घेराबंदी कर पकड़कर पूछताछ किया गया। जिसमें आरोपियों ने अपना नाम (1) शुभम उजेरिया 28 वर्ष (2) अंशु उर्फ अनुराग उजेरिया 22 साल दोनों निवासी शिवपुर, बरदर थाना खड़गवां, जिला मनेन्द्रगढ (3) संजय चौधरी 27 साल पोड़ीडीह, छापर थाना खडगवां (4) पुष्पराज लकड़ा उम्र 19 कुम्दा कॉलोनी, करमपुर थाना विश्रामपुर होना बताया। आरोपियों से घटना के संबंध में पूछताछ किये जाने पर घटना को अंजाम देना स्वीकार किया। आरोपी के विरुद्ध अपराध सबूत पाए जाने के बाद गिरफ्तार कर रिमांड तैयार कर कोर्ट में पेश किया गया है। आरोपियों के कब्जे से पॉलिक्से ने 3 मोबाइल और घटना में प्रयुक्त एक्सयूवी कार बरामद किया है। 

  •  -एपिक कार्ड नहीं होने पर ई-एपिक कार्ड के साथ 12 अन्य पहचान पत्रों से मतदाता कर सकेंगे मतदान

      दुर्ग 06 मई 2024/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत मतदान केंद्रों में मतदाताओं को मतदान करने में सहायता हेतु दिशा-निर्देश जारी कर एपिक कार्ड के अलावा ई-एपिक कार्ड के साथ 12 अन्य प्रकार के पहचान पत्रों को प्रस्तुत कर मतदान करने की सुविधा प्रदान की गयी है। कोई भी मतदाता एपिक कार्ड नहीं होने पर ई-एपिक कार्ड के साथ इन 12 प्रकार के पहचान पत्रों में से किसी भी एक को अपने सम्बद्ध मतदान केन्द्रों में प्रस्तुत कर मतदान कर सकते हैं। जिसके तहत आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक अथवा डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय द्वारा स्वास्थ्य बीमा स्कीम के तहत जारी स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लायसेंस, पैन कार्ड, रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया द्वारा नेशनल पापुलेशन रजिस्टर के अंतर्गत जारी स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केंद्र अथवा राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनी के कर्मचारियों को जारी किया गया फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, सांसदों, विधायकों को जारी किया गया शासकीय पहचान पत्र एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी युनिक निःशक्तता पहचान पत्र (यूडीआईडी) के माध्यम से मतदान किया जा सकता है।

  • छतीसगढ़ का सबसे कम वोटर्स वाला मतदान केंद्र, इस क्षेत्र में केवल 5 मतदाता चुनेंगे सांसद, पहले होती थी झोपड़ी में वोटिंग

    कोरिया : लोकसभा चुनाव को लेकर पुरे देश में सियासी तापमान चढ़ा हुआ हैं. वोटिंग से पहले बीजेपी और कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने जमकर प्रचार किया। तीसरे चरण में 12 राज्यों की 95 सीटों पर वोटिंग हैं. बीच छत्तीसगढ़ में अब अंतिम चरण का मतदान होना हैं. जिसमें केवल 13 घण्टे शेष हैं. वहीं छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की तैयारियां पूरी हो गई है. मंगलवार को सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक लोकसभा की सात सीटों पर मतदान होगा. छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटों के लिए 3 चरण में वोटिंग होनी है। 2 चरणों में 4 लोकसभा सीटों पर मतदान हो चुके हैं। अब तीसरे चरण की 7 सीटों के लिए 7 मई को मतदान किया जाना है।

    ऐसे में हम आपको सरगुजा के ऐसे मतदान केंद्र के बारे में बातएंगे . जहाँ छत्तीसगढ़ का सबसे छोटा मतदान केंद्र है. यहां केवल पांच वोटर्स हैं. सरगुजा लोकसभा सीट भी शामिल के कोरिया इलाके में सबसे छोटा वोटिंग सेंटर है. इस मतदान केंद्र पर सिर्फ पांच वोटर्स हैं. जो अपने मताधिकार का प्रयोग कर सांसद चुनने में करेंगे. पांच वोटर्स की वोटिंग प्रक्रिया पूरी करने के लिए मतदान दलों ने कमर कस ली है. शेराडांड में मतदान कर्मियों के पहुंचने का सिलसिला भी शुरू हो गया है.

    बता दें कि कोरिया के वनांचल इलाके शेराडांड में कुल पांच वोटर्स हैं. इन पांच मतदाताओं में दो महिला और तीन पुरुष सदस्य है. यह इलाका बुनियादी विकास की सुविधाओं से मरहूम है. यहां पहुंचने के लिए पक्की सड़कें नहीं है. ग्राम पंचायत चंदहा से ट्रैक्टर में सवार होकर मतदान दल मतदान केंद्र तक पहुंचते हैं. तब जाकर वोटिंग की प्रक्रिया पूरी की जाती है.

    मिली जानकरी के अनुसार सबसे छोटे मतदान केंद्र शेरडांड में पांच वोटर्स के लिए चुनाव प्रक्रिया कराई जा रही है. यहां सात मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. मतदान दल यहां सौ फीसदी मतदान कराने के लिए शेरडांड की ओर रवाना हो चुका है.

     
  • BREAKING : चुनाव ड्यूटी के दौरान दो पुलिसकर्मी कर रहे थे ये कांड, एसपी ने किया निलंबित…जानिए पूरा मामला

    बिलासपुर। न्यायधानी के कोनी में मतदान दल रवाना करने चुनाव ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मी और कर्मचारी जुआ खेलते नजर आए। मौके पर हजारों रुपए के हार-जीत का दांव लग रहा था। इस दौरान किसी ने मोबाइल से वीडियो बनाकर उसे वायरल कर दिया। पुलिसकर्मियों के जुआ खेलते हुए वीडियो वायरल होने पर एसपी ने दो आरक्षकों को निलंबित कर दिया है। 

    दरअसल, कोनी स्थित इंजीनियरिंग कॉलेज में निर्वाचन आयोग ने स्ट्रॉन्ग रूम बनाया है। यहां पर तीसरे चरण के मतदान के लिए कर्मियों को सामग्री देने के लिए बुलाया गया था। इनमें पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। स्ट्रांग रूम के बाहर ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी बड़ी संख्या में जुआ खेलते नजर आए। इनके साथ कुछ सरकारी कर्मचारी भी जुआ खेलने लगे, जिसका वीडियो बनाकर किसी ने वायरल कर दिया।

    बताया जा रहा है कि कोनी स्थिति स्ट्रांग रूम में कर्मचारी और पुलिसकर्मी पहुंच गए थे, लेकिन अधिकारी नहीं पहुंचे थे। इस दौरान टाइम पास के लिए पुलिसकर्मी जुए के दांव लगाने लगे और महफिल जमा लिया। अफसरों की नजर भी जुआरी पुलिसकर्मियों पर नहीं पड़ी, पर मोबाइल कैमरे में जुआ खेलते बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी कैद हो गए। इधर पुलिसकर्मियों के जुआ खेलते वीडियो वायरल होने पर एसपी रजनेश सिंह ने आरक्षक कमलेश सूर्यवंशी और अविनाश चंदेल को निलंबित कर दिया है। 

  • मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, उप मुख्यमंत्री अरूण साव सहित सभी मंत्रीगण एवं भाजपा पदाधिकारी करेंगे मतदान

    लोकतंत्र के महापर्व के तीसरे चरण का मतदान कल 07 मई को छत्तीसगढ़ के 7 लोकसभा सीटों में होगा। 18वीं लोकसभा के लिए हो रहे चुनाव में जनता बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है। पहले एवं दूसरे चरण के मतदान से यह स्पष्ट हो गया है कि तीसरे चरण में भी भाजपा के पक्ष में भारी मतदान होगा। चुनावी महौल को देखकर यह कहा जा सकता है कि जनता एक बार फिर नरेन्द्र मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए संकल्पित है। इस बार जनता के आशीर्वाद से भाजपा 400 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज कर देश में एक मजबूत एवं सशक्त सरकार बनाएगी। 

    प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय कल अपने गृह ग्राम बगिया के प्राथमिक शाला बूथ क्रमांक 49 में सपरिवार मतदान करेंगे। उप मुख्यमंत्री अरूण साव बिलासपुर के शेफर्ड स्कूल बूथ क्रमांक 65 में, कृषि मंत्री रामविचार नेताम बलरामपुर जिले के ग्राम सनावल के हरीजन पारा, बूथ क्रमांक 35 प्राथमिक शाला में, वित्त मंत्री ओपी चैधरी रायगढ़ शहर के आयुर्वेदिक कार्यालय कमरा नंबर 01 बूथ नंबर 81 में, मंत्री दयालदास बघेल बेमेतरा जिले के माध्यमिक शाला कोरा बूथ क्रमांक 53 में, मंत्री टंकराम वर्मा प्राथमिक भवन शाला तुलसी तिल्दा बूथ क्रमांक 244 में, मंत्री लखनलाल देवांगन बूथ क्रमांक 77 कोहडरया चारपारा में, मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े बूथ क्रमांक 244 आंगनबाड़ी खासपारा, सांसद सुनील सोनी महाराणा प्रताप स्कूल सदर बाजार रायपुर में, भाजपा प्रवक्ता एवं विधायक राजेश मूणत बूथ क्रमांक 225, मायाराम सुरजन हायर सेकेंडरी गल्र्स स्कूल रायपुर में, विधायक अनुज शर्मा बूथ क्रमांक 195 प्राथमिक शाला भवन लाभांडी रायपुर में मतदान करेंगे।

    रायपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल रामसागर पारा स्थित दुर्गा काॅलेज में, दुर्ग प्रत्याशी विजय बघेल 47 सेक्टर-05 भिलाई में, सरगुजा प्रत्याशी चिंतामणि महाराज सामरी विधानसभा के श्रीकोट में, जांजगीर-चांपा प्रत्याशी श्रीमती कमलेश जांगड़े सक्ती के समलाईपारा बूथ क्रमांक 143 में, बिलासपुर प्रत्याशी तोखन साहू लोरमी विधानसभा के डिंडौरी (चि) स्थित शासकीय प्राथमिक शाला, बूथ क्रमांक 179 में, रायगढ़ प्रत्याशी राधेश्याम राठिया ग्राम छर्राटांगर के बूथ क्रमांक 275 में अपना बहुमूल्य वोट देकर प्रधानमंत्री श्री मोदी के सशक्त नेतृत्व में विकसित और आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को साकार करेंगे।

  • CG ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, चुनाव के एक दिन पहले पूर्व सीएम भूपेश की करीबी इस महिला नेता ने थामा BJP का दामन

    दुर्ग। लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस पार्टी के बड़े नेता इस्तीफा देकर भाजपा की सदस्यता ले रहे हैं। इस बार छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल के गढ़ और उनके गृहग्राम पाटन में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पाटन की जनपद पंचायत अध्यक्ष रामबाई सिन्हा कांग्रेस का साथ छोड़कर BJP में शामिल हो गई है। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के एक दिन पहले जनपद पंचायत के बीजेपी में शामिल होने के बाद प्रदेश की सियासत में फिर हड़कंप मच गया है।  

    बता दें कि रामबाई सिन्हा के इस निर्णय से कांग्रेस में सियासी भूचाल आ गया है। वहीं सांसद विजय बघेल के निवास में भाजपा प्रवेश कार्यक्रम रखा गया था। जहां सांसद बघेल ने बीजेपी की सदस्यता दिलाते हुए उनका स्वागत किया। पाटन जनपद पंचायत के दो बार जनपद अध्यक्ष रह चुकी रामबाई सिन्हा पूर्व सीएम भूपेश बघेल के करीबी मानी जाती है।

  • 08 मई को जिला चिकित्सालय में विश्व रेडक्रॉस दिवस पर ब्लड डोनेशन कैम्प का होगा आयोजन

    प्रत्येक वर्ष 8 मई को मनाये जाने वाले विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर किपींग ह्युमैनिटी अलाईव थीम पर विभन्न मानवसेवी गतिविधियों के रूप में जिला चिकित्सालय कोण्डागांव में ब्लड डोनेशन कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी जिला कोण्डागांव द्वारा लोगों से विश्व रेडक्रॉस दिवस पर अपनी स्वेच्छानुसार मानव सेवा के रूप में अधिक से अधिक संख्या में ब्लड डोनेशन कैम्प में पहुंचकर रक्तदान करने हेतु अपील की गयी है।
     

  • अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित भृत्य को सेवा से पृथक करने की जा रही कार्यवाही

    कार्यालय कलेक्टर आदिवासी विकास शाखा कोण्डागांव अंतर्गत संचालित प्री मेट्रिक बालक छात्रावास बांसकोट विकासखण्ड बडेराजपुर में आकस्मिक निधि अंतर्गत पदस्थ चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी पुरेन्द्र कुमार ठाकुर के वर्ष 2017-2018 से लगातार अनाधिकृत अनुपस्थित रहने तथा समय-समय पर कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के उपरांत भी भृत्य पुरेन्द्र कुमार ठाकुर द्वारा कोई प्रतिउत्तर प्राप्त नहीं हुआ न ही कोई उपस्थिति प्रदान की गई है। जिस पर शासन के नियमानुसार 03 वर्ष से अधिक अनाधिकृत अनुपस्थिति के लिए सेवा से पृथक किए जाने के निहित निर्देशानुसार कार्यवाही किया जा रहा है।