National News
  • राधिका खेड़ा पहुंच गई भाजपा के आंगन में
    आखिरकार राधिका खेड़ा ने भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम ही लिया जो पहले से तय था जिस दिन राधिका खेड़ा ने कांग्रेस से त्यागपत्र दिया था उसी दिन सीजी 24 ने लिख दिया था कि राधिका खेड़ा का जल्द ही भाजपा में प्रवेश की संभावना है| और तमाम आरोप प्रत्यारोप के बाद राधिका खेड़ा भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई और हो भी क्यों ना क्योंकि भारतीय जनता पार्टी रेड कारपेट बेचकर पहले से ही राधिका खेड़ा के आने का इंतजार कर रही थी | __________________________________ जिसकी संभावना थी वही हुआ कांग्रेस प्रवक्ता राधिका खेड़ा ने आखिरकार कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे ही दिया |

    अब आगे इस संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि राधिका खेड़ा किसी भी समय भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो सकती हैं |

     

    राधिका खेड़ा ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खड़गे को पत्र लिखकर कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया | कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि आदिकाल से यह स्थापित सत्य है कि धर्म का साथ देने वालों का विरोध होता रहा है | हिर्नाकश्यप से लेकर रावण और कंस तक इसका उदाहरण है | वर्तमान में प्रभु श्री राम का नाम लेने वालों का कुछ लोग इसी तरह विरोध कर रहे हैं | हर हिंदू के लिए प्रभु श्री राम की जन्मस्थली पवित्रता के साथ बहुत मायने रखती है और रामलाल के दर्शन मात्र से जहां हर हिंदू अपना जीवन सफल मानता है वहीं कुछ लोग इसका विरोध कर रहे हैं | मैं जिस पार्टी को अपने 22 साल से ज्यादा दिए वहां सुई से लेकर आईसीसी के मीडिया विभाग में पूरी ईमानदारी से काम किया आज वहां ऐसे ही तीव्र विरोध का सामना मुझे करना पड़ा है क्योंकि मैं अयोध्या में रामलला के दर्शन करने से खुद को रोक नहीं पाई मेरे इस पुनीत कार्य का विरोध इस स्तर तक पहुंच गया कि मेरे साथ छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में हुए घटनाक्रम में मुझे न्याय देने से इनकार कर दिया गया मैं हमेशा ही दूसरों के न्याय के लिएहर मंच से लड़ाई लड़ी है किंतु जब स्वयं के न्याय की बात आई तो पार्टी में मैंने स्वयं को हारा हुआ पाया प्रभु श्री राम की भक्ति व एक महिला होने के नाते में बेहद आहत हूं बार-बार पार्टी के समस्त शीर्ष नेताओं को अवगत कराने के बाद भी जब मुझे न्याय नहीं मिला इससे आहत होकर मैं आज यह कदम उठाया है आज अत्यंत पीड़ा के साथ पार्टी की प्राथमिक सदस्यता त्याग रही हूं वह अपने पद से इस्तीफा दे रही हूं हां मैं लड़की हूं लड़ सकती हूं और वही अब मैं कर रही हूं अपने वेशवासियों के न्याय के लिए मैं निरंतर लड़ती रहूंगी |

     

     

    आज अत्यंत पीड़ा के साथ पार्टी की प्राथमिक सदस्यता त्याग रही हूँ व अपने पद से इस्तीफ़ा दे रही हूँ।

    हाँ मैं लड़की हूँ और लड़ सकती हूँ, और वही अब मैं कर रहीं हूँ।

    अपने व देशवासियों के न्याय के लिए मैं निरंतर लड़ती रहूँगी। pic.twitter.com/6hjgSDcXV0

    — Radhika Khera (@Radhika_Khera) May 5, 2024

     

     

  • शराब घोटाला : अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज

    नई दिल्ली। दिल्ली शराब घोटाला केस में तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर सुनवाई करेगा। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने ईडी को इसके लिए तैयार रहने को कहा था।

    सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले 3 मई को मामले की सुनवाई के दौरान कहा था कि वह मौजूदा लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने पर विचार कर सकती है। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने ईडी की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू से कहा था कि गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई में समय लगने की संभावना है और इसलिए अदालत उन्हें अंतरिम जमानत देने पर जांच एजेंसी का पक्ष सुनने पर विचार कर रही है।

     बता दें कि, दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिये मतदान 25 मई को होना है। पिछले करीब 40 से अधिक दिनों से तिहाड़ जेल में बंद अरविंद केजरीवाल लोकसभा चुनाव के बाकी चरणों के दौरान प्रचार कर पाएंगे या नहीं, यह सबकुछ सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही के नतीजे पर निर्भर करेगा।

  • Lok Sabha Election 2024 : 11 राज्यों की 93 सीटों पर वोटिंग, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के रानिप में डाला वोट, अमित शाह भी रहे मौजूद

    Lok Sabha Election 2024 Phase 3: देश के 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर आज तीसरे चरण का मतदान हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आज अहमदाबाद के निशान विद्यालय पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डाला. इस दौरान पोलिंग बूथ पर गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहें. लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत देश के 11 राज्यों एवं संघ शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर मतदान चल रहा है

    पीएम मोदी ने हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती सहित विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील करते हुए एक्स पर पोस्ट कर कहा, “तीसरे चरण के सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें और वोटिंग का एक नया रिकॉर्ड बनाएं. आप सभी की सक्रिय भागीदारी लोकतंत्र के इस महोत्सव की रौनक को और बढ़ाएगी.”आज तीसरे चरण के मतदान (Third Phase Voting) के साथ ही 543 संसदीय सीटों में से आधी से ज्यादा सीटों पर मतदान खत्म हो जाएगा.

    कुल 93 सीट पर 1300 उम्मीदवार मैदान में
    कुल 93 सीट पर 1300 उम्मीदवार मैदान में हैं. जिनमें 120 महिलाएं शामिल हैं. इन सीट पर किस्मत आजमा रहे दिग्गज नेताओं में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (गांधीनगर), ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना), मनसुख मांडविया (पोरबंदर), पुरुषोत्तम रूपाला (राजकोट), प्रह्लाद जोशी (धारवाड़) और एसपी सिंह बघेल (आगरा) शामिल हैं. 8.39 करोड़ महिलाओं सहित कम से कम 17.24 करोड़ लोग मतदान करने के लिए पात्र होंगे और 1.85 लाख मतदान केंद्रों पर 18.5 लाख कर्मी तैनात किये गए हैं.

  • Aaj Ka Panchang: आज 7 मई 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

    पंचांग- 7 मई 2024

    विक्रम संवत- 2081, पिंगल
    शक सम्वत- 1946, क्रोधी
    पूर्णिमांत- बैशाख
    अमांत- चैत्र

    तिथि
    कृष्ण पक्ष चतुर्दशी- मई 06 02:40 PM- मई 07 11:41 AM
    कृष्ण पक्ष अमावस्या- मई 07 11:41 AM- मई 08 08:51 AM

    नक्षत्र
    अश्विनी- मई 06 05:43 PM- मई 07 03:32 PM
    भरणी- मई 07 03:32 PM- मई 08 01:33 PM

    योग
    आयुष्मान- मई 07 12:28 AM- मई 07 08:58 PM
    सौभाग्य- मई 07 08:58 PM- मई 08 05:40 PM

    सूर्य और चंद्रमा का समय
    सूर्योदय- 5:53 AM
    सूर्यास्त- 6:53 PM
    चन्द्रोदय- मई 07 4:56 AM
    चन्द्रास्त- मई 07 6:16 PM

    अशुभ काल
    राहू- 3:38 PM- 5:15 PM
    यम गण्ड- 9:08 AM- 10:45 AM
    कुलिक- 12:23 PM- 2:00 PM
    दुर्मुहूर्त- 08:29 AM- 09:21 AM, 11:17 PM- 12:01 AM
    वर्ज्यम्- 11:54 AM- 01:21 PM, 12:20 AM- 01:48 AM

    शुभ काल
    अभिजीत मुहूर्त- 11:57 AM- 12:49 PM
    अमृत काल- 08:59 AM- 10:26 AM
    ब्रह्म मुहूर्त- 04:16 AM- 05:04 AM

    शुभ योग
    अमृतसिद्धि योग- मई 07 05:53 AM- मई 07 03:32 PM (अश्विनी और मंगलवार)
    सर्वार्थसिद्धि योग- मई 07 05:53 AM- मई 07 03:32 PM (अश्विनी और मंगलवार)

     
  • Aaj Ka Rashifal 07 May 2024: मेष से मीन राशि तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए मंगलवार का दिन?

    Rashifal 07 May 2024: दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे 07 मई 2024, मंगलवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज का दिन सभी राशियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. आज के दिन कुछ राशियों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. वहीं कुछ राशि ऐसी है जिन्हें व्यापार क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है. आइए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन?

    मेष 

    आज आपको काम करने की तुलना में पारस्परिक संबंधों के लिए अधिक समय देना होगा. उनकी इच्छाओं और समस्याओं को दूर करने के लिए तैयार रहें. अपने सामाजिक दायरे को मजबूत करें; निकट भविष्य में इसकी जरूरत पड़ेगी. अपने करियर के बारे में जागरूकता बनाए रखें. प्रयास करने से डरो मत; धन का पालन होगा. कॉर्पोरेट वर्ग को सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी. केवल नकदी का उत्पादन करने के बजाय, अपने ग्राहकों से जुड़ने का प्रयास करें.

    वृषभ 

    आज सक्रिय रहने से आपको लाभ होगा. आपके प्रयासों से कई लोगों को लाभ होगा. लोगों के विश्वास के अनुपात में सम्मान बढ़ता है. नौकरीपेशा व्यक्तियों को आगे बढ़ने के लिए बातचीत के अपने दायरे को व्यापक बनाना चाहिए. यदि आप एक होटल या रेस्तरां के मालिक हैं, तो आपके पास एक अच्छा दिन होगा. यदि आपके पास व्यवसाय बदलने के बारे में कोई विचार है, तो अब इसे करने का समय है; बस एक विस्तृत कार्य योजना तैयार करें. युवाओं को किसी के खिलाफ कटु या अहंकारी टिप्पणी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

    मिथुन 

    आज मानसिक अशांति हो सकती है. बड़े दायित्वों को लेने के लिए अपनी क्षमता का विस्तार करें. बॉस नौकरी पर काम का बोझ बढ़ा सकता है, लेकिन अनिच्छा का संकेत न दें. कार्यस्थल पर महत्वपूर्ण विषयों को लेकर मालिकों के साथ बैठकें होंगी. व्यावसायिक यात्रा की भी संभावना है. परिवहन व्यवसाय के मालिक वांछित लाभ कमा सकते हैं, लेकिन उन्हें पहले अपनी कारों का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करना चाहिए; अन्यथा, वे जितना कमाते हैं उससे अधिक पैसा खो सकते हैं. छोटे बच्चों को अपने माता-पिता से विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है.

    कर्क 

    आज का दिन उचित योजना के साथ आगे बढ़ने का है. यदि आप किसी सरकारी परियोजना को लेने में रुचि रखते हैं, तो आपको अपने प्रयासों को आगे बढ़ाना चाहिए. यदि नौकरी से संबंधित कोई मुकदमा है, तो फायदे भी स्पष्ट हैं. मुमकिन है फैसला अनुकूल होगा. प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए आज का दिन शानदार है. लोहे के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह लाभदायक समय है.

    सिंह 

    आज धैर्य के साथ काम करें; अन्यथा, तनाव आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. समय के साथ आर्थिक स्थिति में सुधार होता दिख रहा है, लेकिन आंख मूंदकर निवेश न करें. एक अनुभवहीन व्यक्ति की सलाह आत्मघाती हो सकती है. जो लोग दूध, दही या पनीर के साथ व्यापार करते हैं, वे अच्छा लाभ कमा पाएंगे. ऐसे लोगों को अगर किसी भी तरह की कब्ज से पीड़ित हो तो उन्हें बारीक अनाज से परहेज करना चाहिए.

    कन्या 

    आज सकारात्मक परिणाम आपको हल्का महसूस कराएंगे. बेहतर प्रदर्शन आपको अपने पर्यवेक्षक से प्रशंसा अर्जित करेगा, लेकिन आप अपने सहकर्मियों के पक्ष में कांटा भी बन सकते हैं. इस तरह के नाजुक दृष्टिकोण के साथ, आप आसानी से अपने लाभ के लिए स्थिति को प्रभावित करने में सक्षम होंगे. आप घरेलू सुविधाओं से जुड़ी कोई भी बड़ी वस्तु खरीद सकते हैं; हालाँकि, आपको केवल उन्हें देखने के बाद बिजली के सामानों से निपटना चाहिए. व्यवसाय ऋण लेते समय, ब्याज दर और अन्य कारकों पर विचार करें.

    तुला 

    आज, दूसरों के बजाय अपने दिल के आधार पर निर्णय लेना अधिक महत्वपूर्ण होगा. सभी कठिन प्रयासों के बावजूद, सफलता के बारे में कुछ सवाल हैं. यदि आप गलत जानकारी मानते हैं, तो आपको वित्तीय परिणामों का सामना करना पड़ सकता है. प्रकृति को कोमलता और कुछ हद तक लचीलेपन की आवश्यकता होती है. नौकरी करने वाले लोगों को विभिन्न कर्तव्यों को पूरा करना पड़ सकता है. युवा शिक्षा पर बढ़ा हुआ खर्च भावनात्मक तनाव का कारण बन सकता है.

    वृश्चिक 

    भगवान महागणपति की पूजा आज आपके लिए बहुत आवश्यक है; उसे लड्डू चढ़ाएं. अगर मन में भ्रम है, तो यह जल्द ही गुजर जाएगा. क्रोध और क्रोध आपके स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ नहीं हैं. ऑफिस में आपसे जल्दी काम करने की उम्मीद की जाएगी. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े लोग अच्छा प्रदर्शन करेंगे. व्यवसायियों को उन सौदों को फिर से बनाने का प्रयास करना चाहिए जो विभिन्न कारणों से पूरे नहीं हो सके.

    धनु

    अब आपके पास काम पर जो चुनौतियाँ हैं, वे जल्दी से अवसरों में बदल जाएंगी. मन में विचारों का आदान-प्रदान सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ावा देता है. ऑफिस के काम पर ध्यान दें. वित्तीय क्षेत्र में काम करने वाले लोग पदोन्नति और स्थानांतरण के लिए पात्र हो सकते हैं. मोटर वाहन उद्योग के लोगों को वित्तीय लेनदेन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि उन्हें नुकसान हो सकता है. अगर कोई व्यापारी इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का लेन-देन करता है तो सतर्क रहें.

    मकर

    केवल मानसिक शक्ति ही आज आपको सफलता के शिखर तक पहुंचा सकती है. भाग्य और कर्म का संयोजन सकारात्मक परिणाम देगा. काम पर आपका व्यावसायिकता और दूसरों के प्रति गर्मजोशी भरा दृष्टिकोण सभी का दिल जीत लेगा. ऑफिस में बॉस के साथ मिलकर काम करने की जरूरत होगी. प्राइवेट नौकरी करने वालों को सरकारी तनाव से बचना चाहिए. अपने आप को किसी भी अवैध गतिविधियों में शामिल होने की अनुमति न दें. हालांकि, व्यवसायियों को किसी भी सौदे के दौरान भावनाओं को प्रदर्शित करने से बचना चाहिए. पीठ दर्द की समस्या हो सकती है.

    कुंभ 

    एक ओर, आपको भाग्य से लाभ होगा; वहीं अगर आपके दिल में कोई समस्या है तो उसे जल्दी से अपने परिवार के साथ शेयर करके उसका समाधान करने की कोशिश करें. यदि आपका बिजनेस पार्टनर आपसे सीनियर है तो उसकी सलाह और मार्गदर्शन की अवहेलना न करें. इन्हें प्राथमिकता देने से आपको लाभ होगा. फैशन डिजाइन की पढ़ाई कर रहे छात्रों को आकर्षक ऑफर मिलेंगे. आग और यातायात दुर्घटनाओं से सावधान रहें.

    मीन 

    आज और अधिक स्फूर्ति और आत्मविश्वास की आवश्यकता रहेगी. शारीरिक, मानसिक और वित्तीय शक्ति के नुकसान को रोकें. वरिष्ठों से सीख लेने से नौकरीपेशा लोगों को फायदा होगा, लेकिन काम और घर की समस्याएं तनाव बढ़ा सकती हैं. काम करने के पैटर्न में बदलाव प्रदर्शन को बढ़ावा दे सकता है. मुनाफा बढ़ाने के लिए, व्यापारियों को अपनी मार्केटिंग को मजबूत करने की आवश्यकता होगी. छात्रों को अत्यधिक नोट्स का आदान-प्रदान करते समय सतर्क रहने की आवश्यकता होगी.

  • Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया की तैयारी शुरू...अक्षय तृतीया पर क्यों खरीदते हैं सोना? जानें इस दिन सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

    Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीदारी खूब जोरों-शोरों से होती है. यह दिन एक नए साइकल की शुरुआत का प्रतीक है, जहां आभूषण या अन्य मूल्यवान संपत्ति जैसी नई वस्तुओं की खरीदारी स्थायी भाग्य लाने वाली मानी जाती है. अक्षय तृतीया के अवसर पर, लोग आमतौर पर सोने, हीरे या रत्नों से बने आभूषण खरीदते हैं. ऐसा कहा जाता है कि अक्षय तृतीया पर खरीदी गई वस्तुएं हमेशा आपके पास रहती हैं. साथ ही, ऐसा माना जाता है कि कीमती धातुओं से बनी वस्तुएं खरीदने से भाग्य और धन मिलता है.

    मुहूर्त – अक्षय तृतीया 2024 के लिए पूजा मुहूर्त 10 मई को सुबह 05:33 बजे से दोपहर 12:18 बजे तक है. तृतीया डेट 10 मई को सुबह 04:17 बजे शुरू होगी और अगले दिन 02:50 बजे समाप्त होगी. सोना खरीदने की समय सीमा 9 मई को सुबह 04:17 बजे से शुरू होकर 11 मई को तृतीया तिथि के अंत तक है.

    आपके शहर में सोने खरीदना का समय
    दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के लिए अक्षय तृतीया 2024 पर सोना खरीदने का समय अलग-अलग है.

    नई दिल्ली- सुबह 05:33 बजे से दोपहर 12:18 बजे तक
    गुड़गांव- सुबह 05:34 बजे से दोपहर 12:18 बजे तक
    नोएडा सुबह- 05:33 बजे से दोपहर 12:17 बजे तक
    मुंबई- सुबह 06:06 बजे से दोपहर 12:35 बजे तक
    पुणे- सुबह 06:03 बजे से दोपहर 12:31 बजे तक
    बेंगलुरु- सुबह 05:56 बजे से दोपहर 12:16 बजे तक
    कोलकाता सुबह- 04:59 बजे से प्रातः 11:33 बजे तक
    अहमदाबाद- सुबह 06 बज के 1 मिनट से दोपहर 12:36 बजे तक
    चंडीगढ़- सुबह 05:31 बजे से दोपहर 12:20 बजे तक
    हैदराबाद- सुबह 05:46 बजे से दोपहर 12:13 बजे तक
    जयपुर- 05:42 AM से 12:23 PM तक
    चेन्नई- सुबह 05:45 बजे से दोपहर 12:06 बजे तक

     
  • चुनाव के दिन रायपुर पुलिस द्वारा 137 पेट्रोलिंग पार्टी द्वारा लगातार होगी पेट्रोलिंग

    आदर्श आचार संहिता के परिपालन में पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज अमरेश मिश्रा एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर संतोष सिंह के निर्देशन में पुलिस द्वारा भारी संख्या में कार्यवाही और धरपकड़ की गई है। साथ ही मतदान दिन की अन्य तैयारियां की गई हैं। 

    रायपुर जिले में चुनाव ड्यूटी हेतु 18 सीएपीएफ कंपनी (सीआरपीएफ और एसएसबी के जवान), 7 छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स (सीएएफ) कंपनी के साथ 1995 अन्य पुलिस बल, होमगार्ड, फॉरेस्ट गार्ड, कोटवार लगाए गए हैं, जो मतदान के एक दिन पूर्व में ड्यूटी में लगाए गए हैं।

    जिला निर्वाचन की टीम के साथ जिला पुलिस बल व सीएपीएफ के जवान जिले में 24 फ्लाईंग स्क्वॉड टीम (एफएसटी) एवं 25 स्टैटिक सर्विलेंस टीम (एसएसटी) और 5 अन्य पुलिस नाके द्वारा समस्त प्रकार के वाहनों सहित संदिग्ध व्यक्तियों की लगातार चेकिंग कर रहे हैं। मतदान प्रक्रिया को शांति पूर्ण संपन्न कराने हेतु वोटिंग दिन के एक दिन पूर्व से समस्त थाना क्षेत्रों में दो से तीन पेट्रोलिंग पार्टी कुल लगभग 90 पेट्रोलिंग पार्टी लगाने के साथ ही 16 एडी पार्टी भी लगायी गयी है। जिले में पांच अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक तथा तेरह नगर पुलिस अधीक्षक/उप पुलिस अधीक्षक के साथ दो-दो अन्य पेट्रोलिंग पार्टी पृथक से लगायी गयी है। सभी पेट्रोलिंग पार्टी वायरलेससेट आपस में संपर्क में रहेंगी।

    लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस द्वारा समस्त सोशल मीडिया प्लेटफार्म की निगरानी सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल द्वारा की जा रहीं है। मतदान के दिन मतदान कक्ष के भीतर किसी भी प्रकार का मोबाईल फोन लेकर जाना वर्जित है। मतदान की गोपनीयता भंग करना कानूनी अपराध है, यदि कोई व्यक्ति सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म पर मतदान करते हुए संबंधी फोटो/विडियो शेयर करता है तो उस पर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। निर्वाचन आयोग द्वारा बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों की सीसीटीवी कैमरे द्वारा वेबकास्टिंग भी की जा रही है। पूरे मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपन्न कराने हेतु समस्त थाना क्षत्रों में सघन पेट्रोलिंग पार्टी को डिप्लाय किया गया है तथा सीसीटीवी कैमरों एवं सिविल टीम की मदद से निगरानी की जा रहीं है।

    पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने जिलेवासियों से मतदान प्रक्रिया में बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील की है। अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत करें। आज कलेक्टर गौरव सिंह व एसएसपी संतोष सिंह सहित अधिकारियों ने स्ट्रॉन्ग रूम सेजबहार व बीटीआई की व्यवस्था का जायजा लिया और बूथों में घूम- घूम कर सभी व्यवस्था देख आवश्यक निर्देश दिया।

  • हर एक वोट का होता है महत्त्व बदलाव का भी मौका देता है 'मतदान'

    हर एक वोट का होता है महत्त्व

    देश में चुनाव के दौरान हर एक वोट का अपना महत्व होता है. आपके एक वोट से चुनाव परिणाम में जमीन-आसमान का अंतर आ सकता है. अगर आपने मतदान नहीं किया तो उसके नतीजे के रूप में कोई ऐसा भी व्यक्ति जीत सकता है जो उस पद के लिए नहीं बना था. इससे देश को कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. सरल भाषा में कहें तो मतदान करने से आपकी सरकार में भागीदारी सुनिश्चित होती है. आप के वोट से चुने गए जनप्रतिनिधि सरकार में आपका प्रतिनिधित्व करते हैं.

    सही प्रत्याशी को चुनने का मौका

    आप आपने एक वोट से उस सही प्रत्याशी को चुन सकते है. जो लोगों के लिए समर्पित होकर कार्य कर सके. अगर आप वोट डालने ही नहीं जाएंगे तो गलत प्रत्याशी के जीतने की संभावना बढ़ जाती है.

    बदलाव का भी मौका देता है 'मतदान'

    देश के चुनाव में अगर आप अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते है तो इससे आपको एक मौका मिलता है मौजूदा सरकार के कामों के आधार पर निर्णय लेने का. अगर वर्तमान सरकार जनहितैषी नहीं है तो आप उसको मतदान के जरिए बदल सकते हैं. मतदान आपको एक ऐसा मौका देता है, जिससे आप बदलाव भी ला सकते है. इसलिए आप जब भी वोट डालें बहुत ही सोच समझकर निर्णय यह कार्य करें.

    देशभक्ति का जज्बा करता है प्रदर्शित

    अगर आप चुनाव में वोटिंग करने जाते है तो ये आपके देश के प्रति प्यार, समर्पण और जज्बे को भी दिखता है. आपके वोटिंग करने जाने के निर्णय से ये भी पता चलता है कि आप सच में देश के निर्माण के प्रति सहयोग कर रहे है और आप उसी कड़ी में एक बड़ा प्रयास भी कर रहे हैं.

    'लोकतंत्र' को मिलता है 'बल'   

    लोकतांत्रिक देश में रह कर भी अगर आप अपने मताधिकार का उपयोग नहीं करते है तो आप लोकतंत्र को कमजोर करने में एक कड़ी बन रहे हैं. अगर सभी लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करते है तो इससे उस सरकार को बहुमत मिलता है, जो अधिकतर लोगों की पसंद रही होगी. इससे चुनावी प्रक्रिया और देश का तंत्र मजबूत होता है. 

  • CISCE 10th, 12th Result 2024 रिजल्ट घोषित...इस तरह करें चेक

    काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने (CISCE) 10वीं (ICSE) और 12वीं (ISC) बोर्ड 2024 के नतीजे घोषित कर दिए है। जो स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे वो अपना रिजल्ट https://cisce.org/ या results.cisce.org पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें यूआईडी और इंडेक्स नंबर दर्ज करना होगा।

    इस साल परीक्षा में करीब 2.5 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। आईसीएसई की कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 21 फरवरी से 28 मार्च तक चली थीं। वहीं 12वीं की परिक्षाएं 12 फरवरी से 2 अप्रैल तक चली थीं। लंबे इंतजार के बाद अब रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है। जो छात्र अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं उन्हें इन स्पेट्स को फॉलो करना होगा।

    इस तरह चेक करें रिजल्ट

    • CISCE की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org या results.cisce.org पर जाएं।
    • होमपेज पर आईसीएसई या आईएससी बोर्ड परीक्षा परिणाम 2024 के लिंक (जल्द एक्टिव होगा) पर क्लिक करें।
    • अब यूनिक आईडी, इंडेक्स नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
    • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा।
    • आगे के लिए ऑनलाइन मार्कशीट डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें।
    • इस साल जो छात्र परीक्षा में एक या दो सब्जेक्ट में फेल हुए हैं वो कम्पार्टमेंट एग्जाम देकर पास हो सकते हैं। कम्पार्टमेंट एग्जाम के जुलाई में होने की संभावना है। वहीं जो छात्र अपने नंबर से असंतुष्ट हैं वो दोबारा से कॉपी चेक करा सकते हैं।

       

       
  • Lokshabha Elections 2024: पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश को बनाया गया रायबरेली का ऑब्ज़र्वर...इन्हे मिली अमेठी की जिम्मेदारी

    रायबरेली : लोकसभा चुनाव को लेकर रायबरेली की सियासत मई में और भी गरमा चुकी है. कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी को रायबरेली से पार्टी का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद यह कहा जा रहा है कि मां की विरासत को अब बेटा संभालने के लिए आ गया है.

    इसी बीच खबर हैं कि लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी में कांग्रेस ने बड़ा कदम उठाया है। पार्टी के अध्यक्ष ने रायबरेली से छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल और अमेठी से राजस्थान के पूर्व मुख़्यमंत्री अशोक गहलोत को संसदीय क्षेत्रों के लिए AICC वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

    यह चरण उनकी चुनावी रणनीति को मजबूती देने का प्रयास है, जो पार्टी को चुनाव में मजबूत करेगा। इसके साथ ही, इस नियुक्ति का मकसद यह भी है कि पार्टी चुनावी रणनीति और योजनाओं को लेकर अग्रसर हो सके, ताकि वह आगामी चुनाव में मज़बूरी से विजय हासिल कर सके।

    कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है रायबरेली सीट
    हालांकि रायबरेली सीट से प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने की खबरें थीं लेकिन, राहुल गांधी के नाम की घोषणा हो गई. रायबरेली सीट गांधी परिवार के गढ़ के रूप में जानी जाती है और आज भी लोगों का झुकाव गांधी परिवार की तरफ ही है.

    रायबरेली सीट पर क्या हैं समीकरण
    अगर समीकरण की बात की जाए तो रायबरेली से कांग्रेस के समर्थन में समाजवादी पार्टी भी एलाइंस के थ्रू खड़ी है और बहुजन समाज पार्टी ने भी अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है. जनपद में दलित वोटर की संख्या ज्यादा है जिस तरफ दलितों का रुख होगा निश्चित तौर पर पलड़ा उधर ही भारी होगा. हालांकि यादव और मुस्लिम पूरी तरह से कांग्रेस के साथ रहेंगे. ओबीसी कांग्रेस और भाजपा में बंटेगा. इतना ही नहीं सवर्ण का भी रुझान कुछ प्रतिशत कांग्रेस की तरफ रहेगा.

     
  • Lok Sabha Election 2024:11 राज्यों की 93 सीटों पर वोटिंग कल, 1300 से अधिक प्रत्याशी मैदान में, देखिए लिस्ट

    सात मई यानी मंगलवार को तीसरे चरण का चुनाव होगा। देश के 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की 93 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। कुल 1331 प्रत्याशी मैदान में हैं।

    प्रदेश लोकसभा सीटों की संख्या
    असम 04
    बिहार 05
    छत्तीसगढ़ 07
    दादर नगर हवेली और दमन एवं द्वीप 02
    गोवा 02
    गुजरात 25
    कर्नाटक 14
    मध्य प्रदेश 09
    महाराष्ट्र 11
    उत्तर प्रदेश 10
    पश्चिम बंगाल 04
    कुल 93

    तीसरे चरण में 392 उम्मीदवार करोड़पति
    तीसरे फेज के 1352 उम्मीदवारों में से 392 यानी 29% उम्मीदवार करोड़पति हैं। इनके पास औसतन 5.66 करोड़ रुपए की संपत्ति है। वहीं, पांच उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपनी संपत्ति शून्य बताई है।महाराष्ट्र की कोल्हापुर सीट से निर्दलीय प्रत्याशी इरफान अबूतालिब चांद की संपत्ति सबसे कम केवल 100 रुपए है। वहीं, गुजरात की बारडोली सीट से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रत्याशी रेखाबेन हरसिंहभाई चौधरी ने अपनी संपत्ति 2000 रुपए घोषित की है।

  • Aaj Ka Panchang: आज 6 मई 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

    पंचांग- 6 मई 2024

    विक्रम संवत - 2081, पिंगल
    शक सम्वत - 1946, क्रोधी
    पूर्णिमांत - बैशाख
    अमांत - चैत्र

    तिथि

    कृष्ण त्रयोदशी - 02:40 पी एम तक

    नक्षत्र
    रेवती - 05:43 पी एम तक

    सूर्य और चंद्रमा का समय
    सूर्योदय - 05:36 ए एम
    सूर्यास्त - 07:00 पी एम
    चन्द्रोदय - 04:44 ए एम, मई 07
    चन्द्रास्त - 05:11 पी एम

    अशुभ काल
    राहू - 07:17 ए एम से 08:57 ए एम
    यम गण्ड - 10:37 ए एम से 12:18 पी एम
    कुलिक - 01:58 पी एम से 03:39 पी एम
    दुर्मुहूर्त - 12:45 पी एम से 01:38 पी एम, 03:25 पी एम से 04:19 पी एम
    वर्ज्यम् - 06:50 ए एम से 08:17 ए एम

    शुभ काल
    अभिजीत मुहूर्त - 12:10 पी एम से 01:01 पी एम
    अमृत काल - 02:47 पी एम से 04:15 पी एम
    ब्रह्म मुहूर्त - 04:40 ए एम से 05:24 ए एम