National News
राजस्थान सियासी संकट: सुप्रीम कोर्ट में आज 6 बसपा विधायकों की ट्रांसफर याचिका पर सुनवाई 11-Aug-2020

राजस्थान: में जारी सियासी संकट के बीच आज सुप्रीम कोर्ट में बहुजन समाज पार्टी यानी बसपा के 6 विधायकों की याचिका पर सुनवाई है। राजस्थान में बहुजन समाज पार्टी के छह विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने के बारे में हाईकोर्ट के नोटिस के बाद इन विधायकों ने मामले को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने की मांग वाली याचिका दायर की है।

दरअसल, राजस्थान विधानसभा के इन छह सदस्यों (विधायकों) का 2019 में कांग्रेस में विलय हो गया था, जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक मदन दिलावर ने अयोग्य ठहराने की मांग वाली याचिका दायर की। हालांकि, राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष सीपी जोशी ने 29 जुलाई को अयोग्य ठहराए जाने की याचिका को खारिज कर दिया था।मगर इसके बाद दिलावर ने राजस्थान हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया और कोर्ट ने 30 जुलाई को स्पीकर सीपी जोशीको नोटिस जारी किया लेकिन स्पीकर के निर्देश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।

उच्च न्यायालय ने बसपा से कांग्रेस में शामिल होने के विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी के फैसले पर रोक लगाने के लिये प्रार्थना पत्र पर 11 अगस्त को सुनवाई करके फैसला देने का एकल पीठ को निदेर्श दिए हैं। इस मामले की सुनवाई 11 अगस्त को उच्च न्यायालय में की जानी हैं, मगर इसके पहले ही इन विधायकों ने सवोर्च्च न्यायालय का रुख कर लिया।



RELATED NEWS
Leave a Comment.