Sports News
  • हॉकी : भारत ने जापान को 6-3 से करारी शिकस्त दी...

    टोक्यो। भारतीय हॉकी टीम ने यहां जारी ओलम्पिक टेस्ट इवेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज करते हुए मंगलवार को जापान को 6-3 से शिकस्त दी। भारत ने प्रतियोगिता के पहले मैच में मलेशिया के खिलाफ 6-0 से शानदार जीत दर्ज की थी, लेकिन दूसरे मैच में उसे न्यूजीलैंड के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। एक करीबी मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 2-1 से हराया था।

    India vs Japan

    मेजबान जापान के खिलाफ भारत ने शुरुआत से ही दमदार प्रदर्शन किया। तीसरे मिनट ही युवा खिलाड़ी नीलकांता शर्मा ने गोल करते हुए मेहमान टीम को बढ़त दिला दी। इसके चार मिनट बाद, नीलम शेस ने मूव पर गोल करते हुए भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया। जापान की टीम इस शुरुआती अटैक को रोकने में कामयाब नहीं हो पाई और नौवें मिनट में मनदीप सिंह ने गोल करते हुए स्कोर 3-0 कर दिया।

    India vs Japan

    दूसरे क्वार्टर में केनतारो फुकूदा (25वें मिनट) ने जापान के लिए गोल किया, लेकिन 29वें और 30वें मिनट में मनदीप ने गोल करते हुए अपनी हैट्रिक पूरी की और मेजबान टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। जापान ने अगले क्वार्टर में वापसी करने के प्रयास किए, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली। हालांकि, मेजबान टीम ने दो गोल जरूर किए।

  • साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए इंडिया ए टीम का ऐलान हुआ..दो खिलाड़ी बने कप्तान...

    मुंबई | मध्यक्रम बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे को साउथ अफ्रीका-ए के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए इंडिया-ए टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। यह सीरीज इस महीने के अंत में तिरुवनंतपुरम में खेली जाएगी। 

    बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने आगामी पांच मैचों की सीरीज के लिए इंडिया-ए टीम की घोषणा की।  पांच मैचों की सीरीज के पहले तीन मैचों के लिए पांडे को, जबकि अंतिम दो मैचों के लिए अय्यर को टीम की कमान सौंपी गई है। 

    इंडिया-ए और साउथ अफ्रीका-ए के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज 29 अगस्त से तिरुवनंतपुरम के स्पोर्ट्स हब मैदान में खेली जाएगी। 

    अय्यर ने हाल में वेस्टइंडीज दौरे पर लगातार दो मैचों में अर्धशतक लगाया था। पांडे तीन मैचों की टी-20 सीरीज का हिस्सा थे।

    पहले तीन मैचों के लिए इंडिया-ए की टीम : मनीष पांडे (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, अनमोलप्रीत सिंह, नीतीश राणा, रिकी भुई, ईशान किशन (विकेटकीपर), विजय शंकर, शिवम दुबे, क्रुणाल पांड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, खलील अहमद। 

    अंतिम दो मैचों के लिए इंडिया-ए की टीम : श्रेयस अय्यर (कप्तान), शुभमन गिल, प्रशांत चोपड़ा, अनमोलप्रीत सिंह, रिकी भुई, संजू सैमसन (विकेट कीपर), नितीश राणा, विजय शंकर, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, राहुल चाहर, शार्दुल ठाकुर, तुषार देशपांडे, ईशान पोरेल। 

  • सपोर्ट स्टाफ चुनने की प्रक्रिया शुरू..गुरुवार तक हो सकता है ऐलान..

    नई दिल्ली। क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने रवि शास्त्री को भारतीय टीम के मुख्य कोच के तौर पर बरकरार रखा है। वहीं टीम के सपोर्ट स्टाफ चुनने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है जो शास्त्री के साथ मिलकर टीम को आगे ले जाने का काम करेंगे। सपोर्ट स्टाफ को चुनने की जिम्मेदारी एम.एस.के. प्रसाद की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय सीनियर चयन समिति पर है। समिति ने सोमवार से प्रक्रिया शुरू कर दी है और गुरुवार तक वह सपोर्ट स्टाफ के नामों का ऐलान कर देगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कार्यकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि बोर्ड पूरी प्रक्रिया के खत्म होने तक का इंतजार करेगा उसके बाद घोषणा करेगा कार्यकारी ने कहा, इस प्रक्रिया की शुरुआत आज (सोमवार) से हो गई है और यह गुरुवार तक जारी रहेगी। सपोर्ट स्टाफ का ऐलान गुरुवार को किया जाएगा। एक बार में एक नाम उजागर करने का कोई मतलब नहीं है कोच को चुनने वाली सीएसी चाहती थी कि सपोर्ट स्टाफ भी वही चुने लेकिन अगर प्रशासको की समिति (सीओए) सीएसी को यह जिम्मेदारी देती तो यह बोर्ड के नए संविधान का उल्लंघन होता। बीसीसीआई के नए संविधान के मुताबिक, मुख्य कोच को चुनने की जिम्मेदारी सीएसी की है जबकि सपोर्ट स्टाफ को चुनने का जिम्मा चयन समिति पर है।

  • कोहली हुए इमोशनल..अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पूरे किए 11 साल..किया इमोशनल ट्वीट...

    नई दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 11 साल पूरे कर लिए हैं। इस समय विंडीज दौरे पर टीम की कप्तानी कर रहे कोहली ने ट्वीट कर अपने अभी तक के सफर पर भावुक पोस्ट लिखी।

    Virat Kohli

    कोहली ने रविवार को लिखा, “इसी दिन 2008 में मैंने एक युवा खिलाड़ी की तरह शुरुआत की थी, तब से लेकर अब तक के 11 साल के सफर पर भगवान ने जो कुछ मुझे दिया है, मैं उसके बारे में सपने में भी नहीं सोच सकता था। उन्होंने लिखा, “भगवान आपको भी अपने सपनों को हासिल करने और सही रास्ता चुनने की ताकत दे।”

    कोहली ने 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। वह अपने पहले मैच में केवल 12 रन बना पाए थे। लेकिन कोहली ने वक्त के साथ अपने आप को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित किया और आज वह मौजूदा समय में दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में से एक हैं।

  • अभ्यास मैच : पुजारा का शतक...भारत ने बनाए 5 विकेट पर 297 रन...

    नई दिल्ली। टेस्ट फारमेट में भारत के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (100 रिटायर्ड हर्ट) के शानदार शतक की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां के कूलिज क्रिकेट ग्राउंड पर वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड प्रेसिडेंट्स-11 के साथ जारी तीन दिवसीय अभ्यास मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में पांच विकेट पर 297 रन बना लिए। टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 88.5 ओवरों का सामना किया। 187 गेंदों पर 8 चौके और एक छक्का लगाने वाले पुजारा के अलावा उसके लिए रोहित शर्मा ने 68 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इसके अलावा लोकेश राहुल ने 36 तथा ऋषभ पंत ने 33 रन बनाए। हनुमा विहारी 37 तथा रवींद्र जडेजा एक रन पर नाबाद हैं। भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही। टेस्ट टीम में नियमित ओपनर का दर्जा हासिल करने की ओर बढ़ रहे मयंक अग्रवाल (12) सस्ते मे आउट हो गए। उनका विकेट 36 के कुल योग पर गिरा। उनका स्थान लेने पुजारा विकेट पर आए। इस बीच राहुल ने कुछ आकर्षक शाट्स लगाए लेकिन 52 के कुल योग पर वह भी पवेलियन लौट गए। राहुल वे 46 गेंदों का सामना कर पांच चौके और एक छक्का लगाया।

  • इन गेंदबाज ने केवल 66 मैच खेलकर तोड़ दिया सचिन तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड..

    भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के बल्ले से इतने रिकॉर्ड बने हुए है कि उनको तोड़ना किसी खिलाड़ी के लिए आसान काम नहीं है। सचिन के रिकॉर्ड अगर कोई तोड़ सकता है तो उस खिलाड़ी को अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन करना होगा। इन दिनों सचिन के रिकॉर्ड भारतीय टीम के कप्तान कोहली तोड़ रहे हैं लेकिन इस बार सचिन का रिकॉर्ड एक गेंदबाज ने तोड़ा है सचिन ने 200 मैच खेलकर जो रिकॉर्ड बनाया था उस रिकॉर्ड को इस गेंदबाज ने केवल 66 मैच खेलकर ही तोड़ दिया। सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट करियर के 200 मैचों की 329 पारियों में कुल 69 छक्के जड़े थे और अब न्यूजीलैंड के गेंदबाज टिम साउदी ने केवल 66 टेस्ट मैचों की 96 पारियों में ही 69 छक्के लगाकर सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

    एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने विराट कोहली


    टिम साउदी टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वालों की लिस्ट में 17वें नंबर पर पहुंच गए है और इसके साथ साउदी ने डिविलियर्स और सौरव गांगुली जैसे खि​लाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया है। टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड ब्रैंडन मैक्कलम के नाम है।

  • रवि शास्त्री फिर बने टीम इंडिया के कोच

    मुंबई। जैसी अटकलें लगाई जा रही थीं हुआ ठीक उसी तरह। कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने रवि शास्त्री को भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोच पद पर बरकरार रखा है। सीएसी ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन कर इस बात की जानकारी दी। सीएसी के चेयरमैन कपिल देव ने कहा, “हम तीनों ने आमसहमति से फैसला किया है कि रवि शास्त्री भारतीय टीम के मुख्य कोच पद पर बने रहेंगे।”


    शास्त्री का नया कार्यकाल टी-20 विश्व कप-2021 तक होगा। वह इस समय टीम के साथ विंडीज दौरे पर हैं और उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सीएसी के समक्ष इंटरव्यू दिया। शास्त्री ने इस रेस में आस्ट्रेलिया के टॉम मूडी और न्यूजीलैंड के माइक हेसन को पीछे किया है।  इन तीनों के अलावा भारत के पूर्व मैनेजर रह चुके लालचंद राजपूत और रोबिन सिंह भी रेस में थे लेकिन यह दोनों आखिरी तीन में नहीं पहुंच पाए। वहीं वेस्टइंडीज के पूर्व कोच फिल सिमंस ने अपना नाम वापस ले लिया था।

    कपिल ने कहा, “तीनों के बीच काफी जबरदस्त प्रतिस्पर्धा थी और शास्त्री काफी करीबी अंकों से आगे रहे। हमने चुनाव करते हुए कोचिंग स्किल्स, उनके अनुभव, खेल की जानकारी, उपलब्धियां और जो भी हमें पैरामीटर दिए गए थे उनको ध्यान में रखा। हमने उनके प्रेजेंटेशन को ध्यान से सुना और उनको सुनने के बाद उनको अंक दिए।”

    Kapil Dev

    शुरुआत से ही ऐसी अटकलें थीं कि शास्त्री इस पद पर बने रहेंगे। विंडीज दौरे पर जाने से पहले टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी शास्त्री का समर्थन किया था। शास्त्री के नेतृत्व में टीम ने पिछले साल आस्ट्रेलिया में 71 साल बाद टेस्ट सीरीज जीती थी। इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में भी टीम ने सेमीफाइनल का सफर तय किया था।

  • दुती चंद ने इंडियन ग्रां प्री में जीता स्वर्ण पदक...

    नई दिल्ली। वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने वाली भारत की महिला फर्राटा धाविका दुती चंद ने पांचवीं इंडियन ग्रां प्री में 100 मीटर स्पर्धा में शुक्रवार को स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। 23 वर्षीय महिला फर्राटा धावक दुती ने पटियाला के नेताजी सुभाष नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (एनआईएस) में जारी प्रतियोगिता के 100 मीटर दौड़ में 11.42 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। साई ने दुती की इस सफलता के लिए उन्हें बधाई भी दी है। इसके अलावा केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने भी दुती को बधाई दी है। तमिलनाडु की अर्चना सुसीनतरन ने 11.53 सेकेंड के समय के साथ रजत और मेजबान पंजाब की मानवीर कौर ने 12.28 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

    Dutee Chand

    दुती ने हाल में इटली के नापोली में खेले गए वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में महिलाओं की 100 मीटर स्पर्धा में 11.32 का समय निकाल स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। वह इस टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला धावक बनी थीं।

     
     
  • भारत के पूर्व क्रिकेटर वीबी चंद्रशेखर का निधन...

    भारत |और तमिलनाडु के पूर्व सलामी बल्लेबाज वी.बी. चंद्रशेखर का चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने के कारण निधन हो गया। वह 57 वर्ष के थे। क्रिकेट जगत में वीबी के नाम से मशहूर, चंद्रशेखर अपनी पत्नी और दो बेटियों के साथ रहते थे। एक विस्फोटक सलामी बल्लेबाज चंद्रशेखर ने सात एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया।वीबी चंद्रशेखर ने भारत का 7 वनडे मैचों में प्रतिनिधित्व किया और उन्हें अपनी आक्रामक बैटिंग के लिए जाना जाता था। इसके साथ ही वह 1987 में रणजी ट्रॉफी जीतने वाली तमिलनाडु टीम के भी सदस्य थे। चंद्रशेखर इसके अलावा गोवा के लिए भी क्रिकेट खेले और बाद में राष्ट्रीय चयनकर्ता, राज्य के कोच और कमेंटेटर जैसी भूमिकाएं भी निभाईं।साथ ही वह टीएनपीएल में अपनी टीम के साथ भी काफी सक्रिय थे और इस हफ्ते की शुरुआत में टीम के आखिरी मैच तक टीम संयोजन का हिस्सा थे। तमिलनाडु क्रिकेट जगत उनकी मौत की खबर से सदमे में थे और ज्यादातर को इसकी असली वजह का पता नहीं था।तमिलनाडु के कप्तान एस बद्रीनाथ, जो टीएनपीएल में कमेंट्री कर रहे थे ने कहा, ‘मैं उनसे कुछ दिन पहले ही मिला था, वह काफी फिट लग रहे थे, सब कुछ ठीक था, मैं यकीन नहीं कर पा रहा हूं कि वह नहीं हैं।’वीबी चंद्रशेखर को असली पहचान 1988 में एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए ईरानी ट्रॉफी मैच से मिली थी, जिसमें उन्होंने शेष भारत के खिलाफ तमिलनाडु के लिए 56 गेंदों में शतक जड़ते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई थी।ये प्रथम श्रेणी क्रिकेट में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाया सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड था, जिसे 2016 में रणजी ट्रॉफी के दौरान ऋषभ पंत ने 100 गेंदों में शतक जड़ते हुए तोड़ा था।

  • BCCI की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज…भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच का होगा ऐलान...

    भारतीय क्रिकेट के लिए बेहद ही अहम माना जा रहा है, क्योंकि आज के ही दिन टीम इंडिया के नए हेड कोच और सहयोगी स्टाफ का एलान होगा। बीसीसीआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि आज शाम सात बजे मुंबई में प्रेस कांफ्रेस कर टीम इंडिया के नए हेड कोच और सहयोगी सदस्यों के नाम का एलान किया जाएगा। खबरों के मुताबिक टीम इंडिया के महान खिलाड़ी और पूर्व कप्तान कपिल देव की अध्यक्षता में बनाई गई कमेटी टीम इंडिया के नए हेड कोच, बैटिंग कोच, बॉलिंग कोच और फील्डिंग कोच का ऐलान कर सकती है। हालांकि मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री और गेंदबाजी कोच भरत अरुण को बरकरार रखा जा सकता है, लेकिन बैटिंग कोच और फील्डिंग कोच में बदलाव की संभावना है।

  • राज्य स्तरीय शूटिंग स्पर्धा प्रारम्भ
    रायपुर, 14/08/2019 । चौथी बटालियन के माना स्थित शूटिंग रेंज मे आज सुबह राज्य स्तरीय शूटिंग स्पर्धा का  उद् घाटन राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी जी ने किया। इस अवसर पर उन्होंने इस खेल के प्रायोजक जिंदल स्टील के अथक प्रयास की प्रशंसा की। अध्यक्ष प्रदीप टंडन को इंगित करते हुए खेल को राज्य मे निरन्तरता देने के लिए जिंदल की सराहना भी की तथा साधुवाद भी दिया।असोसिएशन के उन्नत प्रयास की अहमियत को बता एवम खेल भावना के महत्व को बताया। प्रतिभागियों को अच्छे  उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं भी दी।तत्पश्चात संघ के सचिव राकेश गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापित किया। 
    प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए इस वर्ष से खिलाडीयो को शूटिंग असोसीएशन द्वारा ऑन लाइन पंजीयन करने की व्यवस्था दी गई है। प्रतियोगिता  २१ अगस्त तक चलेगी। यहाँ से सफल होने वाले खिलाड़ी आसनसोल में प्रीनेशनल होने वाली प्रतियोगिता मे प्रतिभागी होंगे।
  • आज क्रिकेट को अलविदा कह देंगे क्रिस गेल...जाने उनके रिकार्ड...

    नई दिल्ली। अगर आप ‘द यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल  के प्रशंसक हैं, तो आज आपको उनका खेल देखने की हर कोशिश करनी चाहिए. वेस्टइंडीज के क्रिस गेल आज अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेलने जा रहे हैं. उन्होंने आईसीसी विश्व कप से पहले ही यह ऐलान कर दिया था कि वे भारत-वेस्टइंडीज सीरीज  के बाद इस खेल को अलविदा कह देंगे. भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 सीरीज खेली जा चुकी है. बुधवार को वनडे सीरीज का तीसरा व आखिरी मैच है. इसके बाद टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. क्रिस गेल को टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया गया है. स्पष्ट है कि तीसरा वनडे खेले जाने के साथ ही गेल का इंटरनेशनल करियर भी थम जाएगा. वे आईपीएल जैसी टी20 लीग खेलते रहेंगे.

    39 साल के क्रिस गेल ना सिर्फ दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार हैं, बल्कि उनकी लोकप्रियता भी गजब की है. वे अपने खेल का आनंद लेने के लिए जाने जाते हैं. उम्र के साथ उनकी फिटनेस कमजोर हुई है. यही कारण है कि वे जब कभी फील्डिंग करते हुए डाइव करते हैं तो इसके बाद इसका जश्न भी मनाते हैं. 1999 में इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करने वाला यह खिलाड़ी जब इस खेल को अलविदा कहेगा, तो उसके नाम करीब 25 रिकॉर्ड दर्ज होंगे.

    जानें उनमें से 15 प्रमुख रिकॉर्ड.

    1. क्रिस गेल दुनिया के ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया.

    2. गेल ऐसे एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट में तिहरा शतक, वनडे में दोहरा शतक और टी20 क्रिकेट में शतक लगाया है.

    3. ऐसे एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ICC अंडर19 वर्ल्ड का, ICC वर्ल्ड टी20, ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप (50 ओवर), ICC चैंपियंस ट्रॉफी और ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालिफायर में शतक लगाए हैं.

    4. दुनिया के ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में शतक लगाया.

    5. क्रिस गेल टी20 वर्ल्ड कप में दो शतक लगाने वाले पहले और अकेले खिलाड़ी हैं.

    6. क्रिस गेल टी20 क्रिकेट में बैट कैरी करने वाले (अंत तक आउट न होने वाला ओपनर) पहले खिलाड़ी हैं

    7. एकमात्र क्रिकेटर जिसने टेस्ट और टी20 क्रिकेट दोनों में बैट कैरी (अंत तक आउट न होने वाला ओपनर) किया है.

    8. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में सबसे अधिक रन गेल (791) के नाम ही दर्ज हैं.

    9. किसी एक आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी में सबसे अधिक रन गेल (474) के नाम ही दर्ज हैं.

    10. तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के (515) लगाने का रिकॉर्ड भी है.

    11. कैरेबियाई स्टार के नाम टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सभी छह गेंदों पर चौके लगाने का कीर्तिमान भी है.

    12. क्रिस गेल ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच की पहली गेंद पर छक्का मारा है.

    13. क्रिस गेल आईसीसी विश्व कप में सबसे अधिक छक्के (40) लगाने वाले खिलाड़ी भी हैं.

    14. क्रिस गेल के नाम द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे अधिक छक्के (39) लगाने का रिकॉर्ड भी हैं (इंग्लैंड के विरुद्ध).

    15. डेवोन स्मिथ के साथ टी20 क्रिकेट की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप (145) करने का रिकॉर्ड भी क्रिस गेल के नाम ही है.