Sports News
Previous123456789...101102Next
  • _*रायपुर-दुर्ग समेत 50 यूनिवर्सिटी की क्रिकेट टीम इस बार ऑल इण्डिया इंटर यूनिवर्सिटी खेलने से हो सकती हैं वंचित*
    *स्पोर्ट्स न्यूज़* _*रायपुर-दुर्ग समेत 50 यूनिवर्सिटी की क्रिकेट टीम इस बार ऑल इण्डिया इंटर यूनिवर्सिटी खेलने से हो सकती हैं वंचित*_ _*भारत में ईस्ट-वेस्ट-नॉर्थ जोन की स्पर्धाऐं हुईं पर अब तक साउथ-ईस्ट जोन स्पर्धा नहीं हुई, जबकि ऑल इण्डिया मार्च के अंत में*_ रायपुर। ऑल इण्डिया एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटी (एआईयू) के खेल कैलेंडर के अनुसार इस माह मार्च-2024 के अंत में ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी क्रिकेट प्रतियोगिता राजस्थान के जीजीटीयू में होना प्रस्तावित है, पर इस स्पर्धा में पं. रविशंकर शुक्ल विवि रायपुर व दुर्ग सहित 50 से अधिक विवि की टीमें खेलने से वंचित हो सकती हैं। इसकी मुख्य वजह यह है कि समूचे भारत के ईस्ट-वेस्ट-नॉर्थ जोन सहित सभी जोनल की इंटर यूनिवर्सिटी जोनल स्पर्धाऐं सम्पन्न हो चुकी हैं, परन्तु साउथ ईस्ट जोनल स्पर्धा कराने की मेजबानी का दायित्व एआईयू ने जिस उस्मानिया विवि हैदराबाद को सौंपा था, उसने शॉर्ट पीरिएड मिलने के कारण इस स्पर्धा को कराने से स्पष्ट इंकार कर दिया है। इस बारे में कई वर्षों से विवि की क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके वरिष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी मुदित भार्गव का कहना है कि साउथ-ईस्ट जोनल स्पर्धा के बाद भी ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी स्पर्धा हेतु चयन होता है, पर यह जोनल स्पर्धा अब तक नहीं होने से आगामी 9 मार्च से प्रस्तावित विजी ट्रॉफी एवं इस मार्च माह के अंत में होने वाली ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी स्पर्धा में रायपुर-दुर्ग समेत गत् वर्ष की विजेता पीईएस यूनिवर्सिटी बैंगलोर सहित 50 से अधिक विश्वविद्यालयों के हजारों क्रिकेट खिलाड़ी खेलने से वंचित हो जायेंगे। इसलिए ऑल इंडिया स्पर्धा की तिथि मार्च से आगे बढ़ाकर आगामी मई माह में की जाना चाहिए। साथ ही उस्मानिया विवि हैदराबाद की जगह मैसूर या किसी अन्य विवि को यह स्पर्धा कराने का दायित्व सौंपना चाहिए, ताकि वर्ष भर प्रेक्टिस करने वाले क्रिकेट खिलाड़ी ऑल इंडिया खेलने से वंचित नहीं हों। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष उस्मानिया विवि हैदराबाद को एआईयू ने 6 फरवरी, 2024 को 10 दिन में जोनल स्पर्धा करवाने हेतु कहा, पर 10 दिन को अत्यंत अल्प समय बताते हुए उन्होंने यह स्पर्धा कराने से मना किया, जिससे अब यह स्पर्धा झमेले में पड़ गई है। पूर्व में ऑल इंडिया स्पर्धा करा चुकी मैसूर यूनिवर्सिटी के डिप्टी डायरेक्टर पी कृष्णन का कहना है कि यदि एआईयू मैसूर को साउथ-ईस्ट जोन स्पर्धा कराने का दायित्व दिया जाता है तो वह अपना प्रपोज़ल भिजवाने की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। उक्त जानकारी क्रिकेट खिलाड़ी मुदित भार्गव द्वारा जारी की गई है | मुदित भार्गव क्रिकेट खिलाड़ी,
  •  मुख्यमंत्री श्री साय से सॉफ्ट बाल खिलाड़ी साकेत व चंद्रहास ने की मुलाकात

    मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय से आज विधानसभा परिसर में  सॉफ्ट बाल खिलाड़ी साकेत बंजारे और चंद्रहास यादव ने मुलाकात की। साकेत ने पटना- बिहार में आयोजित जूनियर सॉफ्ट बाल प्रतियोगिता के बालक वर्ग में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया था। इस प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ की टीम उपविजेता रही थी। मुख्यमंत्री श्री साय ने  साकेत एवं  श्री यादव की हौसला अफजाई करते हुए बेहतर प्रदर्शन के लिए उनकी सराहना की।
        मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय ने कहा कि आपके टीम की अच्छे प्रदर्शन ने छत्तीसगढ़ का भी मान बढ़ाया है। इससे बाकी खिलाड़ियों को भी प्रेरणा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने उन्हें आगे की स्पर्धाओं में अच्छे प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं भी दी।
       41 वें जूनियर नेशनल सॉफ्टबॉल चैंपियनशिप का आयोजन पटना-बिहार में 21 फरवरी से 25 फरवरी तक हुआ था। प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ की लड़कों की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और फाइनल तक पहुंचने तक अजेय रही। छत्तीसगढ़ के टीम ने  दिल्ली,  गुजरात, पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़, पंजाब, केरल, और आंध्र प्रदेश को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था।

  • Test Series : पांचवें टेस्ट में बदल जाएगी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन! कौन होगा बाहर..

    IND vs ENG Test Series : टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला  7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। वहीं इस मुकाबले में क्या भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अपनी प्लेइंग इलेवन में करेंगे।

    देवदत्त पडिक्कल की हो सकती है प्लेइंग इलेवन में एंट्री 

    भारतीय टीम में बहुत ज्यादा फेरबदल की संभावना नजर नहीं आती है, लेकिन रजत पाटीदार लगातार मौके दिए जाने के बाद भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। वहीं इस मुकाबले में देवदत्त पडिक्कल को पाटीदार की जगह टेस्ट डेब्यू का करने का मौका मिल सकता है

    इस सीरीज पर टीम इंडिया कब्जा कर चुकी है। यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही है, जिसकी प्वाइंट्स टेबल काफी अहम है, इसमें भारतीय टीम भी दूसरे स्थान पर है। क्या अगला मैच जीतकर भारतीय टीम फिर से नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाने में कामयाब हो पाएगी, ये भी देखना दिलचस्प होगा। इस बीच मैच में भारत की ओर से अपनी प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव हो सकते हैं।

  • दूसरी पारी में इंग्लैंड 145 रन पर सिमट गई, भारत 40/0

    रांची। भारत और इंग्लैंड के बीच रांची में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जा रहा है।तीसरे दिन का खेल समाप्त हो चुका है। भारत ने अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 40 रन बना लिए हैं। फिलहाल रोहित शर्मा 24 रन और यशस्वी जायसवाल 16 रन बनाकर नाबाद हैं। टीम इंडिया को अभी भी जीत के लिए 152 रन की जरूरत है।

    टीम इंडिया मुश्किलों में नजर आ रही है। इंग्लैंड ने पहली पारी में जो रूट के शतक की बदौलत 353 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में 307 रन बनाए। आज मैच का तीसरा दिन है और इंग्लैंड की दूसरी पारी जारी 145 रन पर खत्म हुई। भारत के सामने 192 रन का लक्ष्य है।

    भारत को रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने आक्रामक शुरुआत दिलाई है। तीन ओवर में टीम इंडिया ने 20 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड ने 192 रन का लक्ष्य दिया है। अब भारत को 172 रन बनाने हैं।

    इंग्लैंड की दूसरी पारी तीसरे दिन 145 के स्कोर पर सिमट गई। इंग्लैंड ने पहली पारी में 353 रन बनाए थे। वहीं, भारत की पहली पारी आज 307 रन पर खत्म हुई थी। पहली पारी के आधार पर इंग्लिश टीम को 46 रन की बढ़त मिली थी। ऐसे में इंग्लिश टीम की कुल बढ़त 191 रन की हुई और भारत के सामने 192 रन का लक्ष्य है। अगर टीम इंडिया यह मैच जीतने में कामयाब होती है तो सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर लेगी।

    इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में और भारत ने दूसरे और तीसरे टेस्ट में जीत हासिल की थी। रविचंद्रन अश्विन ने पांच विकेट झटके। यह उनका टेस्ट में 35वां फाइव विकेट हॉल था। वहीं, कुलदीप ने चार विकेट झटके और रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला। 145 के स्कोर पर इंग्लैंड को नौवां झटका लगा। रविचंद्रन अश्विन ने बेन फोक्स का कैच अपनी ही गेंद पर लपका।

    कुलदीप यादव की फिरकी का जादू चल रहा है। उन्होंने इंग्लैंड की दूसरी पारी के 41वें ओवर में दो विकेट झटके। ओवर की तीसरी गेंद पर कुलदीप ने टॉम हार्टले को सरफराज के हाथों कैच कराया। इसके बाद आखिरी गेंद पर ओली रॉबिन्सन को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। हार्टले सात रन बना सके। वहीं, रॉबिन्सन खाता नहीं खोल सके। कुलदीप अब तक चार विकेट ले चुके हैं। फिलहाल बेन फोक्स और शोएब बशीर क्रीज पर हैं। इंग्लैंड की बढ़त 179 रन की हो चुकी है।

    इंग्लैंड को दूसरी पारी में 133 के स्कोर पर सातवां झटका लगा। कुलदीप यादव ने टॉम हार्टले को सरफराज खान के हाथों कैच कराया। वह सात रन बना सके। फिलहाल बेन फोक्स और ओली रॉबिन्सन क्रीज पर हैं। कुलदीप की यह तीसरी सफलता है। इंग्लैंड की बढ़त 179 रन की हो चुकी है।

    चायकाल के तुरंत बाद इंग्लैंड को छठा झटका लगा। जडेजा ने जॉनी बेयरस्टो को रजत पाटीदार के हाथों कैच कराया। वह 30 रन बना सके। फिलहाल बेन फोक्स और टॉम हार्टले क्रीज पर हैं।

    चायकाल तक इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट गंवाकर 120 रन बना लिए हैं। जॉनी बेयरस्टो 30 रन और बेन फोक्स चार रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर 46 रन की बढ़त मिली थी। इस आधार पर इंग्लैंड की बढ़त अब तक 166 रन की हो चुकी है। इंग्लैंड ने पहली पारी में 353 रन और भारत ने पहली पारी में 307 रन बनाए।

    इंग्लैंड को 120 के स्कोर पर पांचवां झटका लगा। कुलदीप ने जैक क्राउली के बाद कप्तान बेन स्टोक्स को बोल्ड किया। वह चार रन बना सके।
    इंग्लैंड को 110 के स्कोर पर चौथा झटका लगा। कुलदीप यादव ने जैक क्राउली को क्लीन बोल्ड किया। वह 60 रन बनाकर पवेलियन लौटे। फिलहाल जॉनी बेयरस्टो 24 रन और कप्तान बेन स्टोक्स दो रन बनाकर क्रीज पर हैं। इंग्लैंड की बढ़त 150+ रन की हो गई है।

     
  • श्रम मंत्री से कोरबा जिले की कराते खिलाड़ी कु. स्नेहा बंजारे ने की सौजन्य मुलाकात

    वाणिज्य एवं उद्योग तथा श्रम मंत्री श्री लखन लाल देवांगन से आज यहाँ कोरबा जिले की कराते खिलाड़ी कुमारी स्नेहा बंजारे ने सौजन्य मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने बताया कि वे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने वाले कराते प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी। मंत्री श्री देवांगन ने प्रसन्नता जाहिर करते खिलाड़ी कुमारी स्नेहा को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

  • IND vs AUS U19 World Cup Final 2024 : करोड़ो फैंस का फिर टूटा दिल, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 79 रनों से हराया

    IND vs AUS U19 World Cup Final 2024 : टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर 19 वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेला गया. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 79 रनों से हरा दिया है. इससे पहले टीम इंडिया को विश्व कप 2023 के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था.

    मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट के नुकसान के साथ 50 ओवरों में 253 रन बनाए. इसके जवाब में भारतीय टीम 43.5 ओवरों में ऑल आउट हो गई. टीम ने 174 रन बनाए. उसे 79 रनों से शिकस्त मिली.

    टीम इंडिया के लिए आदर्श सिंह ने 47 रनों की पारी खेली. मुरुगन अभिषेक ने 42 रन बनाए. नमन तिवारी 14 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले राज लिम्बानी और नमन ने बॉलिंग में भी कमाल दिखाया. राज ने 3 विकेट झटके. नमन को 2 विकेट मिले.

  • IND vs AUS U19 World Cup Final 2024 : ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने रखा 254 रन का लक्ष्य, राज ने झटके 3 विकेट

    IND vs AUS U19 World Cup Final 2024 : टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर 19 वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला आज खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 253 रन बनाए है, इस मुकाबले को जीतने के लिए भारत को 254 रन का लक्ष्य मिला है.

    इस मैच में ऑस्ट्रेलिया कि ओर से हरजस सिंह ने 64 गेंदों पर 55 रन बनाए. इस दौरान 3 चौके और 3 छक्के लगाए. कप्तान ह्यू ने 48 रनों की शानदार पारी खेली. हैरी डिक्सन ने 42 रन बनाए

    IND vs AUS U19 World Cup Final 2024 : टीम इंडिया के लिए राज लिम्बानी ने 10 ओवरों में 38 रन देकर 3 विकेट लिए. नमन तिवारी ने 2 विकेट लिए. सौम्या पांडे और मुशीर खान ने एक-एक विकेट झटके.

  • भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से विराट कोहली ने वापस लिया नाम?,सामने आई हैरान करने वाली रिपोर्ट
    भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने निजी कारणों के चलते पहले दो टेस्ट से अपना नाम वापस ले लिया था. अब खबर आई है कि वह आखिरी तीन टेस्ट भी नहीं खेलेंगे. भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के बीच में फैंस के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और सेलेक्शन कमिटी को सूचित किया है कि वह इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के बाकी बचे तीन टेस्ट मैचों से हट रहे हैं. दावा किया गया है कि विराट कोहली ने शुक्रवार को बीसीसीआई को इस बारे में जानकारी दे दी थी. बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा.कोहली निजी कारणों के चलते पहले दो टेस्ट में भी नहीं खेले थे India vs England: Virat Kohali ने वापस लिया नाम? India vs England: अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को चयनकर्ताओं की ऑनलाइन मीटिंग हुई थी, जिसमें विराट कोहली ने ये सूचित किया था कि वह इंग्लैंड के खिलाफ बाकी बचे तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं बन पाएंगे. इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट मैचों के लिए सेलेक्शन कमिटी आज भारतीय टीम का ऐलान कर सकती है. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है. तीसरे टेस्ट के लिए चुने जाने वाले भारतीय खिलाड़ियों को 11 फरवरी को राजकोट में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है.रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कोहली ने सीरीज की शुरुआत में कप्तान रोहित शर्मा से बात की थी और उन्होंने निजी कारणों से पहले दो टेस्ट नहीं खेलने का फैसला किया था. India vs England:पहली बार पूरी टेस्ट सीरीज मिस करेंगे विराट कोहलीI ndia vs England: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विराट कोहली के करियर में ऐसा पहली बार होगा जब वह किसी घरेलू टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे. विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों के चलते सीरीज के पहले दो टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाए थे और पता चला है कि वह अपने परिवार के साथ इंग्लैंड चले गए थे. सीरीज शुरू होने से तीन दिन पहले विराट कोहली ने भारतीय टीम मैनेजमेंट और सेलेक्टर्स से कहा था कि वह ब्रेक चाहते हैं. India vs England: बीसीसीआई ने तब अपनी प्रेस रिलीज में कहा था कि देश का प्रतिनिधित्व करना हमेशा विराट कोहली की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है, लेकिन कुछ व्यक्तिगत स्थितियां उनकी अपने परिवार के साथ उपस्थिति की मांग करती हैं. बीसीसीआई उनके फैसले का सम्मान करता है और बोर्ड और टीम मैनेजमेंट ने इस स्टार बल्लेबाज को अपना समर्थन दिया है.कहा जा रहा था कि कप्तान रोहित शर्मा हर हाल में टीम में कोहली को चाहते हैं, वहीं कोहली अपनी उपलब्धता का फैसला नहीं दे रहे थे और इसी वजह से टीम की घोषणा नहीं हो रही थी. India vs England: जसप्रीत खेलेंगे तीसरा टेस्ट India vs England: जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में होने वाला अहम टेस्ट मैच खेलेंगे. सेलेक्शन कमिटी ने इंग्लैंड के खिलाफ बाकी बचे तीन टेस्ट मैचों के लिए तेज गेंदबाज आकाश दीप को चुनने का फैसला किया है. नतीजतन आवेश खान को बाहर कर दिया गया है. सेलेक्शन कमिटी ने महसूस किया कि टेस्ट टीम के साथ बेंच को गर्म करने के बजाय आवेश खान के लिए रणजी ट्रॉफी खेलना बेहतर होगा. India vs England: साथ ही आकाश दीप को भारतीय टीम के साथ खेलेंगे का मौका मिलेगा. आकाश दीप ने कुछ दिन पहले इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ जिस तरह से गेंदबाजी की, उससे सेलेक्शन कमिटी और भारतीय कप्तान रोहित प्रभावित हुए थे.अब अगर रिपोर्ट की मानें तो कोहली ने बोर्ड को अपना फैसला बता दिया है. India vs England: ऐसे में आज ही चयनकर्ता आखिरी तीन टेस्ट के लिए भारतीय टीम का एलान कर सकते हैं. कोहली की वापसी न होने से टीम में सरफराज खान और रजत पाटीदार जैसे युवा खिलाड़ी बन रह सकते हैं. हालांकि, श्रेयस अय्यर पूरी सीरीज से बाहर हो सकते हैं.
  • गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह: स्कूली बच्चों ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति

    राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह में स्कूली बच्चों ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तृति दी। स्कूली बच्चों की इस शानदार प्रस्तुति को मुख्य अतिथि राज्यपाल श्री विश्वभूषण हरिचंदन सहित दर्शकों की सराहना मिली। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए प्रथम पुरस्कार ज्ञान गंगा इंगलिश मीडियम स्कूल को दिया गया।

    पुलिस परेड ग्राउंड में हुई सांस्कृतिक प्रस्तुति में ज्ञान गंगा इंगलिश मीडियम स्कूल के 104 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया, जिसके बोल हर घर तिरंगा था। उन्होंने इस नृत्य के माध्यम से हमारे तिरंगा के आन-बान और शान की प्रस्तुति दी। साथ ही लोंगो में तिरंगे के माध्यम से देश प्रेम की भावना को मजबूत करने और देश सेवा के लिए सदैव तत्पर रहने को आहवान किया। द्वितीय पुरस्कार मायाराम सुरजन शासकीय हिन्दी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय को दिया गया। जिसमें 250 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। जिसके बोल हमर सुघ्घर छत्तीसगढ़ था। उन्होंने छत्तीसगढ़ के ग्रामीण जीवन के दृष्यों का मोहक चित्रण गीत के माध्यम से प्रस्तुत किया गया।

    साथ ही तृतीय पुरस्कार पी.जी. उमाठे शासकीय अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय को दिया गया। इस प्रस्तुति मंें 290 विद्यार्थियों ने प्रस्तुति दी। इसके बोल बस्तरिया आदिवासी संथाली नृत्य निमों-निमों सभी ला जोहार था। उन्होंने आदिवासी संस्कृति और परंपरा को प्रदर्शित करता हुआ नृत्य किया।

  • विराट-रोहित को नहीं, इस युवा बल्लेबाज को मिला BCCI प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड, देखें किसे मिला कौन सा अवॉर्ड

    BCCI Awards 2024: BCCI का सालाना अवॉर्ड फंक्शन आज यानी मंगलवार को हैदराबाद में आयोजित हुआ। इस अवॉर्ड फंक्शन में मोहम्मद शमी, शुभमन गिल, रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह को क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला। इन खिलाड़ियों को 2019 से 2023 तक साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।

    इंडिया के युवा विस्फोटक बल्लेबाज शुभमन गिल को साल 2023 में शानदार प्रदर्शन करने के लिए प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया है। गिल ने साल 2023 में 48 मैच खेले। इस दौरान वह 6 टेस्ट, 29 वनडे और 13 टी20 मैचों का हिस्सा बने। टेस्ट में उन्होंने 1 शतक की मदद से 258 रन बनाए। वनडे में उन्होंने 63.36 की औसत से 1584 रन जोड़े। इस दौरान उन्होंने 5 शतकीय पारियां खेलीं। वहीं, टी20 में गिल ने 26.00 की औसत से 312 रन बनाए। उन्होंने पिछले साल तीनों फॉर्मेट में शतकीय पारी खेली।

    BCCI Awards 2024 इन खिलाड़ियों को भी मिला अवार्ड 

    तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को साल 2019-20 के लिए प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। वहीं, आर अश्विन (R Ashwin) साल 2020-21 के लिए BCCI प्लेयर ऑफ द ईयर चुने गए। साल 2021-22 के लिए जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को BCCI प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

     

     

    BCCI Awards 2024 देखें किसे मिला कौनसा अवॉर्ड

    • शुभमन गिल- क्रिकेटर ऑफ द ईयर (2022-23)
    • जसप्रीत बुमराह- क्रिकेटर ऑफ द ईयर (2021-22)
    • रविचंद्रन अश्विन- क्रिकेटर ऑफ द ईयर (2020-21)
    • मोहम्मद शमी- क्रिकेटर ऑफ द ईयर (2019-20)
    • रवि शास्त्री- सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड
    • फारूख इंजीनियर- सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड
    • बेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू- यशस्वी जायसवाल (2022-23)
    • बेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू- श्रेयस अय्यर (2021-22)
    • बेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू- अक्षर पटेल (2020-21)
    • बेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू- मयंक अग्रवाल (2019-20)
    • दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड- रविचंद्रन अश्विन (टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट, 2022-23)
    • दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड- यशस्वी जायसवाल (टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन, 2022-23)
    • लाला अमरनाथ अवॉर्ड (घरेलू क्रिकेट के सीमित ओवर फॉर्मेट में ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए)
    • बाबा अपराजित, ऋषि धवन और रियान पराग
    • लाला अमरनाथ अवॉर्ड (रणजी ट्रॉफी में ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए)
    • एमबी मुरासिंह, शम्स मुलानी और सारांश जैन
    • माधवराव सिंधिया अवॉर्ड- रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
    • जयदेव उनादकट, शम्स मुलानी और जलज सक्सेना
    • माधवराव सिंधिया अवॉर्ड- रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
    • राहुल दलाल, सरफराज खान और मयंक अग्रवाल
  • भारतीय तीरंदाजी संघ के निर्विरोध अध्यक्ष अर्जुन मुंडा - वीरेंद्र सचदेवा महासचिव

    एएआई चुनाव में अर्जुन मुंडा का पूरा पैनल चुना गया
     अर्जुन मुंडा, केंद्रीय मंत्री, जनजातीय कार्य मंत्रालय और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार वरिष्ठ उपाध्यक्ष (1), आठ (8) उपाध्यक्ष और सात (7) संयुक्त सचिवों के अपने पूरे पैनल के साथ, डीडीए यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, दिल्ली में आयोजित एएआई की सामान्य परिषद की बैठक में 2024-2028 की अवधि के लिए भारतीय तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष पद के लिए महासचिव (1), और कोषाध्यक्ष (1) को फिर से निर्विरोध चुना गया।

    शुक्रवार, 19 जनवरी 2024.

    दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष  वीरेंद्र सचदेवा, जो पहले संघ के कोषाध्यक्ष थे, भारतीय तीरंदाजी संघ के नए मानद महासचिव बन गए हैं, जबकि केरल के डॉ. जोरिस पॉलोस उम्माचेरिल को नए मानद महासचिव के रूप में चुना गया है। कोषाध्यक्ष.
    उपाध्यक्ष के आठ पदों को छोड़कर सभी पदों पर बिना किसी मुकाबले के चुनाव हुए, जिनके लिए नौ उम्मीदवार थे।
    भारतीय तीरंदाजी संघ से संबद्ध पैंतीस (35) सदस्य राज्य तीरंदाजी संघों ने चुनाव प्रक्रिया में भाग लिया।
    सिक्किम उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के मध्यस्थता आयोग के अध्यक्ष, न्यायमूर्ति प्रमोद कोहली (सेवानिवृत्त) ने एएआई चुनाव को पारदर्शी और शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित किया। न्यायमूर्ति कोहली ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के कोषाध्यक्ष सहदेव यादव की उपस्थिति में एएआई चुनावों के नतीजे (प्रतिलिपि संलग्न) घोषित किए, जो आईओए पर्यवेक्षक के रूप में बैठक में शामिल हुए थे।
    मैं सभी सदस्य संघों के भारी जनादेश और मुझे फिर से निर्विरोध चुनकर मुझ पर जताए गए विश्वास के लिए बहुत सम्मानित और आभारी हूं।' नवनिर्वाचित अर्जुन मुंडा ने परिणाम घोषित होने के बाद कहा।
    'हमारी एक साथ यात्रा उल्लेखनीय रही है और हमने जो प्रगति की है, उसे आगे बढ़ाने के लिए मैं प्रतिबद्ध हूं। अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है जिसे मैं निश्चित रूप से अपने अगले कार्यकाल में करने का प्रयास करूंगा। साथ मिलकर, हम विकास के नए रास्ते तलाशेंगे, विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करके अपने तीरंदाजों, कोचों और अन्य हितधारकों का समर्थन करेंगे और उच्चतम स्तर की प्रतियोगिताओं में अधिक से अधिक पदक और उपलब्धियां जीतने का प्रयास करेंगे।'
    नवनिर्वाचित महासचिव, वीरेंद्र सचदेवा ने भी पैनल को अपना विशाल जनादेश देने के लिए सभी को हार्दिक धन्यवाद दिया और आश्वासन दिया कि एएआई सभी हितधारकों के विचारों को समायोजित करते हुए एक संयुक्त परिवार के रूप में काम करेगा। हमारे खेल को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सभी को मिलकर काम करना होगा और मैं इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए सभी से सहयोग चाहता हूं। उन्होंने आगे कहा कि एएआई जल्द ही अपनी विभिन्न समितियों और उप-समितियों की घोषणा करेगी जो देश में तीरंदाजी के विकास और उत्थान के लिए मिलकर काम करेंगी। CG 24 News

  • खेलों के जरिए भी युवा अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं: बृजमोहन अग्रवाल

    वरिष्ठ मंत्री  बृजमोहन अग्रवाल रविवार को बूढ़ा पारा स्थित आउट डोर स्टेडियम में आयोजित जैन यूनिटी क्रिकेट लीग सीजन 3 के फाइनल मैच में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। 
    श्री अग्रवाल ने कहा कि, जैन यूनिटी क्रिकेट लीग एक सराहनीय पहल है। यह जैन समुदाय के युवाओं को एक मंच प्रदान करती है और उन्हें क्रिकेट के खेल में आगे बढ़ने में मदद करती है। खेल से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों लाभ मिलता है। स्वस्थ्य शरीर के लिए खेल बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि, आजकल आपा -धापी के दौर में बहुतों की फिटनेस इसलिए खराब है क्योंकि लोग व्यायाम या खेलों के लिए वक्त ही नही निकाल पाते है। हमे समझना होगा की शरीर स्वस्थ है तो सब कुछ है। इसलिए व्यायाम या खेल के लिए सभी को थोड़ा वक्त निकालना चाहिए।
    उन्होंने युवाओं से खेलों में रुचि लेने और अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए मेहनत करने का आह्वान किया।
    इस अवसर पर जैन यूनिटी क्रिकेट लीग के संयोजक  अनुराग जैन समेत समाज के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Previous123456789...101102Next