State News
Previous123456789...152153Next
  • *बीजापुर-गर्भवती माताओं शिशुवर्ती माताओं शाला त्यागी बच्चों एवं 15 से 49 आयु की महिलाओं को पौष्टिक आहार से लाभान्वित करने के निर्देश दिए काम में लापरवाही करने पर कार्रवाई होगी - के.डी.कुंजाम*
    बीजापुर : एकीकृत बाल विकास परियोजना के समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों के कार्यकर्ताओं का संवेदीकरण कार्यक्रम सांस्कृतिक भवन बीजापुर में कलेक्टर के.डी.कुंजाम के उपस्थिति में किया गया।सभी कार्यकर्ताओं से कहा कि 2 अक्टूबर से शासन की महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान का शुभारम्भ किया गया है। उन्होंने सभी गर्भवती माताओ,शिशुवती माताओ,कुपोषण से ग्रसित बच्चे, शाला त्यागी बालिकाओ और 15 से 49 आयु वर्ग के सभी महिलाओं को इस योजना मे शामिल कर अतिरिक्त पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने के लिए कहा।श्री कुंजाम ने कहा कि अंडा,फोर्टिफाइड मूंगफली चिक्की,पौष्टिक बिस्कुट और अनीमिया से ग्रसित 15 से 49 आयु वर्ग के महिलाओ को गर्म भोजन भी खिलाया जाना है।इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्राम-पंचायतो में शिविर लगाकर अनीमियाकी जाँच भी कि जा रही है।आंगनबाड़ी केंद्रों में निर्माण किये जा रहे पोषण वाटिका की स्थिति की भी जानकारी कार्यकर्ताओं से ली और पोषण वाटिका में हरी सब्जियां अधिक से अधिक लगाकर आंगनबाड़ी केंद्रों में कुपोषित दर्ज हितग्राहियों को लाभन्वित करने को कहा।श्री कुजाम ने कहा कि इसको जन आंदोलन के रुप मे किया जाना है,इसमे सभी ग्रामवासियों को सम्मिलित भी किया जाना है और उनको प्रेरित भी किया करना है। ऐसे सभी बच्चे जो कि कुपोषित और गंभीर कुपोषित हैं उन्हें चिन्हित कर अनिवार्य रूप से पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती किया जाना है इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बरतने पर कार्यवाही की जावेगी । सुपरवाइजर को भी निर्देशित किया गया कि इस पर किसी प्रकार के लापरवाही पर कार्यवाही किया जावेगा।जिले को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान अंतर्गत शामिल किया गया है ।जिले में शत प्रतिशत बालिकाओ को स्कूल से जोड़ा जाना है,स्कूल से वंचित न हो बालिकाएं इसके लिए आवश्यक निगरानी करें। बाल लिंगानुपात को बढ़ाने के लिए सभी गर्भवती महिलाओं का शत प्रतिशत संस्था गत प्रसव कराना है।उन्होंने कहा कि आज बीजापुर के ग्राम-पंचायत गंगालूर से प्रतिभागी बालिकाएं खेल में पूरे देश मे परचम लहरा रही है। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने और ग्रामवासियों को भी स्वच्छता के बारे में बताने को कहा। कलेक्टर श्री कुंजाम ने सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका सुपरवाइजर को अच्छे से कार्य करने को कहा अगर कोई कार्य करने में लापरवाही करेंगे तो उनके विरुद्ध अनुशानात्मक करवाई किया जाएगा इसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे।जिले को कुपोषण एनीमिया से मुक्त किया जाना है।किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आप कलेक्टर ऑफिस में आकर मिल सकते हों।विभागीय योजना नोनी सुरक्षा योजना,प्रधनमंत्री मातृ वंदना योजना का अच्छे से क्रियान्वयन करने आंगनबाड़ी केंद्रों के अंतर्गत व्यापक प्रचार करने के लिए कहा। उन्होंनेकहा कि आंगनबाड़ी में अनोपचारिक शिक्षा भी दी जानी है कलेक्टर ने बेटी के जन्म पर बेटी जन्म उत्सव का आयोजन करने को कहा।इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी लुपेंद्र महिलाग ने विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।आकांक्षी फेलो समीर ने पोषण वाटिका पोषण पुनर्वास में भर्ती किये जाने वाले कुपोषित बच्चे के सम्बंध में विस्तृत चर्चा किया। इस आयोजन मे महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी सुपरवाइजर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका उपस्थित थे।
  • पुल टूटने के 7 साल बाद भी नहीं बनाया गया - क्या इसे ही कहते हैं विकास ?
    रोबिट गुप्ता रिपोर्टर जिला बलरामपुर-* प्रदेश में सरकारें तो कई बार बदली,कई बार विकाश के बड़े-बड़े दावे भी किये गए मगर इन सभी दावों के बावजूद भी विकाश सिर्फ फाइलों में ही सिमट कर रह गया है जमीनी स्तर पर विकास किस चिड़िया का नाम है ये तो लोगों को पता ही नही। ये पूरा वाकया है बलरामपुर जिले के ग्राम पचावल का है जहां पांगन नदी पर बना पुल लगभग 7 साल पहले ही टूट चुका है जिसका पुनः निर्माण आज तक नही हो सका है,आपको बता दें कि ये पुल पूरी तरह से टूट चुका है मगर छत्तीशगढ़ के इस भाग को उत्तरप्रदेश से जोड़ने का ये एक मात्र साधन होने की वजह से जोग जान जोखिम में डालकर पुल को पार करते है,बरसात के दिनों में तो परेशानी और बढ़ जाती है क्योंकि नदी में पूरा पानी भर जाने की वजह से पुल के नीचे से जाना संभव नही रहता है नतीजतन लोगों को टूटे हुए पुल को ही पार करना पड़ता है,लोगों ने बताया कि कई बार इस पुल में दुर्घटनाएं भी हो चुकी है जिसमें कइयों के हाथ पैर भी टूट चुके हैं मगर प्रशासन अभी भी किसी बड़ी दुर्घटना के होने की बाट जोह रहा है। बाइट01_रामसेवक यादव, राहगीर। बाइट03_रामानंद पाल,राहगीर। वीओ02_लोगों ने कई बार प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से गुहार लगाई बावजूद इसके उन्हें झूठे आस्वासन के शिवा और कुछ भी हाथ नही लगा नेता चुनाव के समय इस पुल के निर्माण की बातें तो जरूर करते हैं मगर ये बातें महज बातें ही बन कर रह जाती है। बाइट02_संजय गुप्ता स्थानीय उपसरपंच वीओ03-मामले में जब बलरामपुर जिला कलेक्टर संजीव कुमार झा से बात की गई तो उन्होंने प्रपोजल भेज कर पुल निर्माण की बात कही है। बाइट04_संजीव कुमार झा कलेक्टर बलरामपुर बहरहाल अधिकारी पुल निर्माण कराने की बात जरूर कह रहे हैं मगर ये बातें अब पुरानी हो चुकि हैं और जनता भी अब झूठे वादों से ऊब चुकि है मगर प्रदेश की नई सरकार से लोगों को उम्मीदें जरूर हैं,देखने वाली बात होगी क्या नई सरकार इस पुल का निर्माण करा पाति या लोगों अभी कुछ साल और निराशा का घूंट पीकर चुप रहना होगा।
  • डॉ. रमन सिंह के इशारे पर भाजपा प्रवक्ता ने हिन्दू धर्म और आदिवासी का अपमान किया - विकास तिवारी

    छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता विकास तिवारी में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता के द्वारा आदिवासी नेता एवं कांग्रेस सरकार में मंत्री कवासी लखमा के विवादित नीम पर बयान जारी करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता गौरीशंकर श्रीवास द्वारा जो भी मनाया गया है वह पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के ऊपर ही बनाया गया है। यह बात सभी लोग जानते हैं कि भाजपा मीडिया विभाग में डॉ. रमन सिंह के सबसे करीबी प्रवक्ता गौरीशंकर ही है इसके पूर्व में भी भाजपा प्रवक्ता द्वारा जब एक गरीब जमेटो कर्मचारी के साथ मारपीट एवं दुर्घटना करने की बात आई थी और थाने में एफ आई आर के समय जब 15 साल से कमीशन खोरी और सत्ता के अहंकार में चूर भाजपा प्रवक्ता द्वारा महिला पुलिस इंस्पेक्टर के साथ जब बदसलूकी की गई और उसके विरुद्ध अपराध दर्ज किया गया तो पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अपने सबसे करीबी प्रवक्ता का खुलकर साथ दिया था।
    प्रवक्ता विकास तिवारी ने कहा कि अब जब भाजपा प्रवक्ता गौरी शंकर श्रीवास के द्वारा अपने सोशल मीडिया अकाउंट में एक बेहद आपत्तिजनक मीम बनाकर सुहागनो के त्यौहार करवाचौथ का मखौल उड़ाया गया और आदिवासी मंत्री कवासी लखमा को शराब की बोतल पकड़ कर करवाचौथ जैसे पवित्र त्योहार और मजाक उड़ाया है इससे हिन्दू धर्म का अपमान हुवा है और आदिवासी समाज को शराब पीने वाला साबित किया जा रहा है इसे देख प्रदेश के लाखो आदिवासी समाज अपमान महसूस कर रहे है।
    कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी ने पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से पूछा है कि क्या वह भाजपा प्रवक्ता गौरी शंकर श्रीवास के पक्ष में खड़े हैं ? क्या उन्होंने ही अपने सबसे निकट प्रवक्ता गौरी शंकर श्रीवास को हिंदू धर्म के अपमान और आदिवासी समाज का अपमान करने वाला आपत्तिजनक मीम बनाने का आदेश दिया था ? इस सवाल का जवाब पूर्व मुख्यमंत्री से सुहागन महिलाएं और आदिवासी समाज तत्काल चाहता है।

  • बीजापुर : घर के बाहर खेल रहे 12 साल के बच्चे को तेज रफ्तार स्कूल वैन ने रौंदा...इलाज के दौरान मौत

    बीजापुर : छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में एक तेज रफ्तार स्कूल वैन ने एक बच्चे की जान ले ली है. 12 साल का बच्चा घर के बाहर खेल रहा था. इसी दौरान विपरित दिशा से आ रही वैन ने बच्चे को रौंद दिया. गाड़ी के टक्कर से बच्चा लहूलुहान हो गया. खून से लतपत बच्चे ने को परिजनों ने अस्पताल भी पहुंचाया, लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. हादसे के बाद से वैन चालक मौके से फरार बताया जा रहा है. फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच कर रही है. भोपालपटनम इलाके की ये पूरी घटना है.

    ऐसे हुआ हादसा

    मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार दोपहर गोरला गांव का रहने वाला 12 साल का बच्चा दोस्तों के साथ घर के बाहर खेल रहा था. कहा जा रहा है कि बच्चे नेशनल हाइवे 63 के पास थे. इसी दौरान एक तेज रफ्तार स्कूल वैन ने बच्चे को जोरदात टक्कर मार दी.

  • भिलाई : पावर हाउस रेलवे स्टेशन में 14 साल की किशोरी का अपहरण...जांच में जुटी पुलिस

    भिलाई | पावर हाउस रेलवे स्टेशन में 14 साल की किशोरी को अगवा करने का मामला सामने आया है। दरअसल एक मूक-बधिर भिखारी अपनी 14 साल की बेटी के साथ में रेलवे स्टेशन में ही सो रहा था। लोगों के मुताबिकक अचानक एक आदतन नशेड़ी यहां पहुंचा और किशोरी को उठाकर ले गया।मूक बधिर पिता मदद की गुहार लगाता रहा लेकिन रात होने के कारण कोई भी वहां नहीं पहुंचा। सुबह होते ही पिता अपनी बेटी की फोटो लेकर लोगों से पूछता रहा। इस घटना की जानकारी अन्य लोगों को मिलने के बाद लोगों ने छानबीन शुरू की। किशोरी के कपड़े खुर्सीपार के बैरागी मोहल्ला की झाड़ियों में मिले हैं। पुलिस के मुताबिक अब तक इसकी सूचना थाने में दर्ज नहीं कराई गई है। लेकिन सूचना मिलते ही पुलिस ने पिता से संपर्क कर बच्ची की तलाश शुरू कर दी है |सूत्रों मिली जानकारी के अनुसार बैरागी मोहल्ले से एक नशेड़ी जो कि आदतन अपराधी है गायब है। लोगों को शक है कि इस घटना को उसी ने अंजाम दिया होगा संदिग्ध कुछ दिनों पहले ही जेल से छूटकर आया है। पुलिस उस संदिग्ध नशेड़ी युवक की तलाश कर रही है।

  • धमतरी : नकली गुटखा बनाने का जखीरा बरामद…लगभग 30 लाख का माल जब्त

    धमतरी। राजश्री, विमल गुटका पाउच का डुप्लीकेट पाउच बनाने वाली फैक्ट्रियों पर पुलिस की टीम ने छापामार कार्यवाही की है। पुलिस को लंबे समय से डुप्लीकेट गुटका बनाने की शिकायत राजश्री कंपनी के कर्मचारियों ने पुलिस से की थी। पुलिस ने पांच मशीन सहित लगभग 30 लाख रुपए का माल जब्त किया है। इसके बाद कंपनी के दो कर्मचारी ग्राहक बनकर डुप्लीकेट गुटका बनाने वाले के पास पहुंचे और 250 पैकेट राजश्री लेने की बात की। इसके बाद दोनों के बीच बस स्टैंड में लें दें की बात पक्की हुई। माल देने पहुंचे माफिया को पुलिस ने घेराबंदी कर गिरफ्तार किया। पुलिस ने कुल तीन लोगों को हिरासत में लिया है। 

  • चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव: आज थम जाएगा चुनाव प्रचार-प्रसार का शोर...21 अक्टूबर को होगा मतदान

    जगदलपुर। चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होना है. जिसके लिए जिला निर्वाचन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. 19 अक्टूबर की शाम 5 बजे चुनावी प्रचार-प्रसार थम जाएगा.चुनाव प्रचार के अंतिम दिन प्रदेश के मुख्यमंत्री चित्रकोट विधानसभा में दो जगह चुनावी सभा को संबोधित करेंगे.CM बघेल दोपहर 12 बजे बस्तर जिले के लोहण्डीगुड़ा विकासखंड के ग्राम मारडूम में आमसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद CM दोपहर 2:30 बजे तोकापाल विकासखंड के ग्राम कुरेंगा में आमसभा को संबोधित करेंगे.चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव के प्रचार के आखरी दिन भाजपा की ओर से , पूर्व CM रमन सिंह, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेन्डी और धरमलाल कौशिक जनता को संबोधित करेंगे.चित्रकोट विधानसभा में कुल 229 मतदान केंद्र हैं. जिनमें 70 मतदान केंद्र अति संवेदनशील हैं. चुनाव के लिए 800 से ज्यादा मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाई जा रही है और 5 हजार से ज्यादा सुरक्षा बलों को तैनात किया जा रहा है. 20 अक्टूबर की शाम से मतदान दलों की रवानगी का काम किया जाएगा.चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में कुल 1 लाख 67 हजार 672 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. भाजपा की ओर से लच्छूराम कश्यप मैदान में है वहीं कांग्रेस ने ग्रामीण जिला अध्यक्ष राजमन बेंजाम को अपना प्रत्याशी बनाया है. जोगी कांग्रेस ने बोमडाराम मंडावी को चुनावी मैदान में उतारा है.

  • कोरबा : शराब के नशे में धुत युवक ने लगाई फांसी...जांच में जुटी पुलिस…

    कोरबा। कोतवाली थाना क्षेत्र के मोतीसागर पारा इलाके में एक युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या की घटना सामने आई है. बताया जा रहा है कि मृतक आदतन शराबी था. मृतक का नाम जेठू राम चौहान है. जो बीती शाम काम से अपने घर लौटा और खुद को कमरे में बंद कर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी. जिसके बाद घटना स्थल पर पहुंची पुलिस ने अपनी कार्रवाई शुरु की है. लाश को फंदे से उताकर जांच पड़ताल की गई लेकिन खुदकुशी से जुड़े कोई भी साक्ष्य पुलिस के हाथ नहीं लग सके हैं. मर्ग कायम कर पुलिस ने लाश का पंचनामा किया फिर पोस्टमार्टम हेतु चीरघर भिजवा दिया गया है. मर्ग जांच के बाद मौत के कारणों का पता चलने की बात पुलिस ने कही है.मृतक के भाई सोम कुमार चौहान ने बताया कि  मृतक आदतन शराबी था और हमेशा नशे में चूर रहा करता था. कल शुक्रवार शाम को भी नशे की हालत में घर लौटा था जिसके बाद खुद को कमरे में बंद कर फांसी लगा ली.

  • जगदलपुर, दंतेवाड़ा, महासमुंद सहित 26 रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे 100 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज

    रायपुर। पूर्वी तटीय रेलवे ने यात्रियों में देशभक्ति पैदा करने के लिए जोन के 26 रेलवे स्टेशनों पर 100 फुट ऊंचे स्तंभों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लगाने का फैसला किया है जिसमें छत्तीसगढ़ के जगदलपुर, दंतेवाड़ा व महासमुंद रेलवे स्टेशन भी शामिल है। भुवनेश्वर और विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशनों पर राष्ट्रीय ध्वज पहले ही लगाए जा चुके हैं।रेलवे ने एक बयान में कहा कि यात्रियों में राष्ट्रवाद और देशभक्ति की भावना पैदा करने के रेल मंत्रालय के निर्देश के तहत रेल मुख्यालयों, ऐतिहासिक स्थलों और पर्यटन स्थलों पर ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज लगाने का निर्णय लिया गया है। भुवनेश्वर और विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशनों पर राष्ट्रीय ध्वज पहले ही लगाए जा चुके हैं। बयान में कहा गया कि तिरंगा लगाने के लिए प्रस्तावित अन्य स्टेशनों में खुर्दा रोड रेल संभाग में 13, वाल्टेयर में 7 और संबलपुर में 6 स्टेशन शामिल हैं।इन स्टेशनों पर दृश्यता, स्थान की उपलब्धता और अन्य सुरक्षा उपाय को देखते हुए राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किए जाएंगे। खुर्दा रोड संभाग के अंतर्गत प्रस्तावित स्टेशन पुरी, कटक, भद्रक, जाजपुर, क्योंझर रोड, केंदुझर, अंगुल, ढेंकनाल, खुर्दा रोड, खुर्दा शहर, नयागढ़ शहर, ब्रह्मपुर, छतरपुर और पारादीप हैं। संबलपुर संभाग के अंतर्गत संबलपुर, बारगढ़ रोड, भवानीपटना और महासमुंद रेलवे स्टेशनों, जबकि वाल्टेयर संभाग के अंतर्गत कोरापुट, रायगढ़ा, पारालाखेमुंडी, श्रीकाकुलम रोड, विजयनगरम, जगदलपुर और दंतेवाड़ा रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

  • राज्यपाल सुपेबेड़ा के किडनी पीड़ितों से करेंगी मुलाकात -

    राज्यपाल अनुसुइया उइके 22 अक्टूबर को गरियाबंद के सुपेबेड़ा जाएंगी. राज्यपाल सुपेबेड़ा के किडनी पीड़ितों से मुलाकात करेंगी. बता दें कि पखवाड़े भर के भीतर ही किडनी पीड़ित 2 लोगों की मौत हो चुकी है. बीते दिनों किडनी पीड़ित अकालू की मौत हो गई. इससे पहले ग्रामीण पुरंधर पुरैना ने दम तोड़ दिया था. साथ ही आपको बता दें कि विगत 5 सालों में किडनी पीड़ितों की मौत का ये आंकड़ा 71वीं तक पहुँच गया है. हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव सुपेबेड़ा निरीक्षण पर भी गए थे

  • रमन सरकार के संरक्षण के कारण दुग्ध संघ के भ्रष्टाचार पर कोई कार्यवाही नहीं हुई
    रायपुर/18 अक्टूबर 2019। दुग्ध संघ में चल रहे भ्रष्टाचार और अनियमितता की शिकायतों पर दुग्ध संघ के पूर्व महाप्रबंधक एस.एस. गहरवार द्वारा दी गयी सफाई को प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने उनकी बौखलाहट बताया है। भाजपा संगठन में दखल और भाजपा के पदाधिकारी होने के नाते रसिक परमार की नियुक्ति रमन सरकार ने दुग्ध संघ के अध्यक्ष के रूप में किया था। रमन सरकार के संरक्षण के कारण ही दुग्ध संघ और तत्कालीन महाप्रबंधक के खिलाफ की गयी दर्जनों प्रमाणिक शिकायतों की जांच नहीं की गयी, सारी शिकायतों को ठंडे बस्ते में डाल दी गयी। भाजपा सरकार में उच्चस्तरीय संपर्को और तत्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह से संबंधों के चलते गहरवार और रसिक परमार ने अपने भ्रष्टाचार के विरूद्ध उठने वाली हर आवाज को दबाने की कोशिश की गयी है। गहरवार और दुग्ध संघ के अध्यक्ष रसिक परमार ने अपने प्रभाव का उपयोग कर अपने खिलाफ की गयी जांच रिपोर्ट को दबवा दिया था। जांच अधिकारी के.के. तिवारी को निलंबन की धमकी दी गयी। उन्हें कारण बताओं नोटिस जारी करवाया गया। शिकायतकर्ता जे.एस. कुशवाहा को दुग्ध संघ की नौकरी से निकाल दिया गया। अपने स्पष्टीकरण में ही गहरवार ने यह स्वीकार कर लिया। उनके खिलाफ शिकायत करने वाले और जांच करने वाले अधिकारी को प्रताड़ित किया गया था। उनके खिलाफ शो-काज नोटिस जारी किया गया था। ऐसा भाजपा के रमन राज में ही संभव था कि जिसके खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच की गयी उन्होंने ही जांच रिपोर्ट को खारिज कर जांच अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की अनुशंसा कर दिया। दुग्ध संघ अध्यक्ष रसिक परमार निश्चिंत रहे अभी तक उनके खिलाफ जिन शिकायतों की जांच नहीं हुई, सबकी जांच होगी और भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़ी कार्यवाही भी होगी।
  • रायपुर : CM भूपेश ने प्रदेशवासियों के नाम लिखी चिट्ठी…..दीपावली पर मिट्टी के दीये और हाथों से तैयार समानों की ही खरीदी की अपील की...

    रायपुर मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों से दीपावली सहित अन्य त्यौहारों के समय में छत्तीसगढ़ के कुम्हारों, हस्तशिल्पियों, बुनकरों एवं अन्य कारीगरों द्वारा बनाये गए दीयों, वस्त्र, सजावट की वस्तुएं, उपहार एवं अन्य सामग्री की अधिकाधिक खरीदी करने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि आपके इस छोटे से प्रयास से इन छोटे-छोटे कामों में लगे राज्य के लाखों लोगों के जीवन में खुशियां आ सकेंगी।  बघेल ने इस संबंध में प्रदेशवासियों के नाम जारी पत्र में कहा है कि आप सभी राज्य के कारीगरों द्वारा निर्मित उत्पादों के क्रय के साथ ही अन्य सभी को भी इन वस्तुओं के क्रय के लिए प्रोत्साहित करें, तो अपनी माटी की महक बिखरेगी और कुम्हारों, हस्तशिल्पियों, बुनकरों एवं अन्य कारीगरों के साथ दिवाली की खुशियां बाटने का अवसर मिलेगा। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आपके इस छोटे से प्रयास से राज्य के लाखों लोगों के जीवन में दीपावली की खुशियां आ सकेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा है कि सरकार की ओर से भी हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं कि हमारे कारीगर अधिक से अधिक वस्तुएं उत्पादित कर सकें। इसी कारण सरकार द्वारा ’पौनी पसारी’ योजना लागू की गई है।  बघेल ने पत्र में लिखा है कि माता कौशल्या की भूमि छत्तीसगढ़ में त्यौहारों का समय निकट है। दीपावली, गोवर्धन पूजा, गऊरा-गऊरी तथा भाई दूज जैसे त्यौहार हमारी समृद्ध संस्कृति का प्रतीक हैं। इन त्यौहारों को राज्य के सभी नागरिकों द्वारा अत्यंत उत्साह एवं उल्लास के साथ मनाया जाता है। दीपावली के त्यौहार में सभी की यह कामना होती है कि उनके घरों में लक्ष्मी माता तथा सुख समृद्धि का वास हो। अनादि काल से हमारी सर्वे भवन्तु सुखिन सिद्धांत पर आस्था रही है। अर्थात हमारी संस्कृति में अपने साथ ही सभी के सुखी रहने की प्रार्थना करने की परंपरा है। इसी तारतम्य में मुख्यमंत्री ने आगामी त्यौहारों के समय में राज्य के कारीगरों द्वारा निर्मित उत्पादों के क्रय के साथ ही अन्य लोगों को भी इन वस्तुओं के क्रय हेतु प्रोत्साहित करने का आग्रह किया है।  बघेल ने पत्र में कहा है कि  तमसो मा ज्योतिर्गमय की भावना के अनुरूप आइए हम सब छत्तीसगढ़वासी सभी की खुशहाली की कामना के साथ एक दीप छत्तीसगढ़ महतारी को समर्पित करते हुए प्रज्ज्वलित करें और समृद्ध और खुशहाल गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार करने में भागीदारी निभाएं।

Previous123456789...152153Next