Rajdhani
  • छुट्टी के दिन भी खुले रहेंगे सभी कोषालय, उप कोषालय, राज्य सरकार ने जारी किया आदेश

    रायपुर:- अब छुट्टी के दिन भी ट्रेजरी खुले रहेंगे। इस संबंध में राज्य सरकार ने निर्देश जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक 28 मार्च तक ट्रेजरी में लगाये जाने वाले देयकों पारित करने और शासकीय जमा संबंधी वित्तीय कार्यों के निष्पदान के लिए कोषालय और उप कोषालय 31 मार्च यानि रविवार को भी खुले रहेंगे।

  • BREAKING : राजधानी रेलवे स्टेशन में GST का छापा...टीम ने केटर्स और टू व्हीलर पार्किंग में मारी रेड..!!

    रायपुर : प्रदेश में एक बार फिर GST की टीम छापेमारी की खबर सामने आई हैं. जहां राजधानी रायपुर के रेलवे स्टेशन में छापा पड़ा है. जानकारी के मुताबिक GST की टीम ने रायपुर रेलवे स्टेशन में सनशाइन केटर्स और टू व्हीलर पार्किंग में रेड मारी है. फिलहाल जीएसटी की टीम दोनों जगह पर दस्तावेजों की जांच कर रही है. वही जानकारी से पता चलता है कि सैमसंग कैटर्स के करीबी के दुर्ग स्थित ठिकाने में भी छापा पड़ा है।

    सूत्रों के अनुसार कंपनी का कोई भी बैंक अकाउंट नहीं है. परिवार के अन्य दर्जनों फर्म दुर्ग के अलावा पूरे देश में फैले हुए हैं लेकिन रेलवे में इनका जुगाड़ होने के कारण इनके साथ रेलवे डिपार्टमेंट के लोग भी फल फूल रहे हैं यही कारण है कि अब तक इसकी जांच नहीं हो रही है। इस फर्म को पूर्व में जीएसटी की ओर से भी नोटिस जारी की गई थी।

  • छत्तीसगढ़ में बदला मौसम का मिजाज...राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों में हो रही झमाझम बारिश

    रायपुर। छत्तीसगढ़ में मौसम के मिजाज में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल रहा है, सोमवार सुबह से हलके बादल छाए हुए थे, वहीं आज शाम होते ही तेज आंधी तूफ़ान के बाद सोमवार को राजधानी रायपुर सहित जशपुर, सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर, कोरबा, बिलासपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद, रायपुर, गरियाबंद, धमतरी, कोंडागांव, कांकेर, बालोद, दुर्ग, बेमेतरा में ते तेज आंधी तूफ़ान के साथ छींटे पड़ रहे है। बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया है। वहीँ लोगों को गर्मी से राहत मिली है। राजधानी

    लालपुर स्थित मौसम केंद्र में मौसम विज्ञानी एच. पी. चंद्रा के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण मौसम में यह बदलाव हुआ है, आने वाले 5 दिनों तक प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में इस तरह का ही मौसम रहने की संभावना है. आज सोमवार को भी प्रदेश के कई हिस्सो में गरज-चमक के साथ बारिश और कहीं-कहीं पर ओले गिरने की आशंका है. मौसम में आए इस बदलाव के चलते अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने की संभावना है।

     

    मौसम विशेषज्ञ एच.पी. चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर ओडिशा और उसके आसपास 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है, जिसके प्रभाव से 17, 18 और 19 मार्च को कई स्थानों पर तेज हवा चलने, वज्रपात होने औऱ ओलावृष्टि की संभावना है. 20-21 मार्च को बारिश और ओले की चेतावनी नहीं है, लेकिन हवा में नमी बनी के चलते बादल छाए रहने का अनुमान है, इस दौरान दिन का तापमान भी कम रहेगा.

    मंगलवार को भी बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, जांजगीर, मुंगेली, बिलासपुर, कोरिया, कबीरधाम में बारिश-आंंधी के साथ ओले गिरने की संभावना है।

  • 5 मिनट की बारिश में ही हांफ गया CSEB : विभाग की खुली पोल
    राजधानी में थोड़ी देर के आंधी तूफान और 5 मिनट की बारिश से बिजली विभाग की कार्य प्रणाली सामने आ गई , विभाग ने शहर की बिजली बंद कर अपनी लापरवाही को ढकने का काम किया है पिछले लगभग 2 घंटे से अधिकांश क्षेत्र की बिजली बंद है और अधिकारी है की आंधी तूफान और बारिश बंद होने के बावजूद अभी तक लाइट की व्यवस्था नहीं कर पाए हैं| अधिकांश क्षेत्र अंधेरे में डूबा है वैसे भी शहर में मच्छरों का भारी प्रकोप है और लाइट बंद होने से लोगों के काम में बड़ा तो उत्पन्न हो ही रही है साथ ही मच्छरों के प्रकोप का सामना भी लोगों को करना पड़ रहा है | कहां नहीं जा सकता कि बिजली विभाग की लापरवाही या जानबूझकर बंद की गई बिजली के कारण लोगों को कब तक अंधेरे में रहना पड़ेगा अधिकारी और जनप्रतिनिधि कब इस ओवर ध्यान देंगे | 5 मिनट की बारिश के सामने बिजली विभाग के कर्मचारियों अधिकारियों की पोल खुल गई
  • सांतरागाछी एवं हुबली जंक्शन के मध्य होली स्पेशल ट्रेन की सुविधा ।

     रेलवे प्रशासन द्वारा होली पर्व के दौरान गाड़ियों में यात्रियों की होने वाली अतिरिक्त भीड़ को ध्यान में रखते हुए सांतरागाछी-हुबली के मध्य होली स्पेशल ट्रेन का परिचालन एक फेरे के लिये किया जा रहा है । यह ट्रेन सांतरागाछी से 08840 नंम्बर के साथ तथा हुबली से 08841 नम्बर के साथ चलेगी । गाड़ी संख्या 08840 सांतरागाछी-हुबली, होली स्पेशल सांतरागाछी से दिनांक 27 मार्च, 2024 (बुधवार) को तथा 08841 हुबली-सांतरागाछी, होली स्पेशल हुबली से 30 मार्च, 2024 (शनिवार) को छुटेगी ।  
            दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर, रायपुर व गोंदिया स्टेशनों पर इन दोनों गाड़ियों का वाणिज्यिक ठहराव दिया गया है | जहां से यात्री इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे |      

  • बैंकों के शाखा प्रबंधकों की बैठक आयोजित संदेहजनक लेन-देन संबंधी सूचना देने को कहा गया

    लोकसभा निर्वाचन-2024 अंतर्गत निर्वाचन प्रक्रिया की शुद्धता को बनाये रखने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अभिजीत सिंह के निर्देशानुसार आज विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधकों की बैठक जिला कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक में शाखा प्रबंधकों को निर्वाचन के दौरान संदेहजनक लेन-देन के संबंध में आवश्यक सूचना जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रतिदिन देने के लिए निर्देशित किया गया। साथ ही अभ्यर्थियों को निर्वाचन के प्रयोजनार्थ बैंक खाता खोलने के लिए समर्पित काऊंटर की व्यवस्था करने, खाते में जमा तथा आहरण को प्राथमिकता के आधार पर स्वीकार करने की भी बात कही गई। इसके अतिरिक्त बैंकों द्वारा यथार्थ एवं उचित नगदी, परिवहन संबंधी जानकारी बैठक में दी गई। बैठक में वरिष्ठ कोषालय अधिकारी श्री रामानंद कुंजाम, श्री लारेंस कुमार एवं लीड बैंक मैनेजर श्री खलखो उपस्थित थे।

  • शासकीय एवं निजी स्थानों से हटाए गए पोस्टर एवं बैनर लोकसभा आम निर्वाचन-2024

    भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए कार्यक्रम जारी किये जाने के साथ ही आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। निर्वाचन के दौरान विभिन्न राजनैतिक दलों एवं उनके अभ्यर्थियों के द्वारा चुनाव प्रचार करने के लिए शासकीय एवं अशासकीय भवनों पर नारे लेखन एवं बैनर पोस्टर तथा विद्युत और टेलीफोन के खंभों पर चुनाव प्रचार से संबंधित झंडियां लगाई जाती हैं, जिसके कारण शासकीय संपत्ति का स्वरूप विकृत हो जाता है। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अभिजीत सिंह ने आदेश जारी कर छत्तीसगढ़ संपत्ति विरूपण निवारण अधिनियम 1994 का प्रयोग करते हुए इसे हटाने के निर्देश दिये थे। इसके तहत सार्वजनिक सम्पति से 812 दीवार लेखन, 992 पोस्टर, 740 बैनर और 672 अन्य प्रचार सामग्रियां हटाई गई हैं। इसके अलावा निजी सम्पति अंतर्गत 116 दीवार लेखन, 53 पोस्टर, 81 बैनर और 01 अन्य प्रचार सामग्री हटाई गई हैं। इस प्रकार अब तक सार्वजनिक स्थलों में कुल 03 हजार 216 तथा निजी स्थलों में 251 सहित यानी कुल 03 हजार 467 पोस्टर-बैनर हटाये जा चुके हैं।

  • कोयला, शराब, गोबर, गोठान, पीडीएस, डीएमएफ घोटाला करने वाले पर कार्यवाही होगी विक्टिम कार्ड खेलने से भूपेश खुद को हार से बचा नहीं पाएंगे

    कैबिनेट मंत्री एवं रायपुर लोकसभा प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल ने आज भाजपा कार्यालय एकात्म परिसर में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर मुकदमा दर्ज होते है हाय तौबा मचाना ,उन्हे हार से बचा नही पाएगा। भयंकर हार के डर से वह  विक्टिम कार्ड खेलने की कोशिश कर रहे है  जिससे उन्हें कोई लाभ नहीं होगा 

    कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि जहां तक महादेव ऐप का विषय है, तो कांग्रेस के समय से ही इसकी जांच प्रक्रिया प्रारंभ हुई थी, ऐसा तब की कांग्रेस सरकार का भी दावा था। आंध्र और तेलंगाना ने इस केस को ईडी  को सौंप दिया तब इसके बाद ईडी इसमें हाथ ना डालें इसलिए पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल नहीं छत्तीसगढ़ में किस दर्ज किया। अब अपने ही बने हुए जाल में खुद फंस गए हैं और बड़ी-बड़ी बातें कर रहे हैं। भूपेश बघेल को बताना चाहिए कि इस मामले में जुड़े हुए जितने गिरफ्तार हुए हैं और जितने अधिकारियों का नाम उसमें शामिल है उनसे भूपेश बघेल जी का क्या संबंध है? यह भूपेश बघेल को सार्वजनिक करना चाहिए। रानू साहू जिनके ऊपर कोयला घोटाला का मामला सामने आ चुका था उसके बाद रानू साहू को हटाकर अच्छी जगह में पदस्थ करने वाले कौन लोग हैं। छत्तीसगढ़ में चाहे कोयला घोटाला, शराब घोटाला, गोबर घोटाला, गोठान घोटाला, पीडीएस घोटाला हो चाहे डीएमएफ घोटाला हो और न जाने कितने घोटाले हुए हो अभी तो सिर्फ एक घोटाले में  तत्कालीन मुख्यमंत्री का नाम आया है जिससे वह घबरा गए हैं।
    अब जब कारवाई आगे बढ़ी हैं, तो कांग्रेस के पेट में दर्द होना साबित करता है कि सारी दाल ही उसकी काली है।

    कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता की गाढ़ी कमाई को लूट कर इसका हिस्सा कहां तक पहुंचता था, यह अभियुक्तों के वीडियो से भी सामने आया ही था। समाचारों में काफी कुछ इससे पहले भी आ ही चुका है। ईडी की जांच में स्पष्ट रूप से सामने आया था कि असीमदास नामक व्यक्ति के कब्जे से जो 5.39 करोड़ रुपए ईडी ने बरामद किए थे, उसे भूपेश बघेल को पहुँचाने के लिए दिया गया था, ऐसा असमीमदास ने कहा था। इसी तरह से जो वीडियो शुभम सोनी का दुबई से जारी हुई था, उसमें भी करोड़ों की रकम आरोपी भूपेश बघेल को देने की बात सामने आयी थी। आज भी आप गूगल पर 508 करोड़ टाइप करें तो भूपेश जी के कारनामे सामने आएँगे।

    कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि अभी तक जितनी जांच हुई है और जाँच में जितने नाम आए हैं, पकड़े गए आरोपियों ने जो बयान दिए हैं इसकी सत्यता के बारे में कभी भी भूपेश बघेल जी ने एक शब्द नहीं कहा, सिर्फ यही कहा कि यह सब झूठ है तथ्यात्मक बयान आज तक भूपेश बघेल ने क्यों नहीं दिया? छत्तीसगढ़ की 10 लाख युवाओं को महादेव एप सट्टे में उलझा कर उनके पैसे को खाने की कोई दोषी हो तो वह भूपेश बघेल और कांग्रेस पार्टी है ।

    कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि तब की कांग्रेस सरकार में शक्तिशाली रहे नेताओं और अफसरों पर अन्य मामलों में भी लगाए गए आरोप इतने अधिक मजबूत हैं कि सुप्रीम कोर्ट तक इन्हें जमानत नहीं दे रहा है। महीनों से सभी जेल में बंद हैं। बार-बार जमानत मांगने पहुंचने पर सुप्रीम कोर्ट ने तो कोयला घोटाले की आरोपीपर एक लाख रुपए का जुर्माना भी लगा दिया था। उलट राजनीतिक द्वेषवश मुकदमें आदि दर्ज करना भूपेश बघेल जी का ही कृत्य रहा था। सरकार में आते ही उन्होंने फर्जी मुकदमों की बौछार कर दी थी। दर्जनों एसआइटी गठन कर दिया था। बिजली कटौती का पोस्ट फेसबुक पर लिखने तक के लिए राजद्रोह का मुकदमा किया जाता रहा। किंतु कोई भी मुकदमें तब कोर्ट में टिके नहीं। लगभग सारे एसआइटी को कोर्ट ने गलत माना। तब हाईकोर्ट ने यह तक टिप्पणी की थी कि मुकदमें राजनीतिक द्वेषवश दर्ज किए गए हैं। यह कांग्रेस का चरित्र रहा है हमेशा।

    कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि भाजपा की सरकार मोदी गारंटी पूरा करने में व्यस्त है। भाजपा किसानों के खाते में प्रति एकड़ 20 हजार रुपए दे रही हैं, महतारी वंदन योजना के तहत माताओं एवं बहनों के खातों में 12000 रूपए सालाना डाल रहे हैं हमने जो वादा किया है उसे हमने करके दिखाया है। किसानों के दो वर्षों के धान का बोनस, तेंदूपत्ता संग्रहको 4500 की जगह ₹5500 देने के वादों को पूरा करके दिखाया है। भाजपा के पास कांग्रेस जैसा षड्यंत्र रचने की न तो फुरसत है और न ही ऐसी कोई मंशा है। जांच एजेंसियां अपना काम कर रही है। 

    कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के पतन के साथ ही सुशासन लौट आया है, कानून भी अपना काम कर रहा है। भगवान का नाम लेकर धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश, विश्वासघात और जालसाजी रचने वालों पर पर महादेव का प्रकोपr बरसना तय है।

    इस दौरान पत्रकार वार्ता में रायपुर सांसद सुनील सोनी, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मी वर्मा, प्रदेश महामंत्री रामजी भारती, प्रदेश मीडिया प्रभारी अमित चिमनानी, मीडिया सह प्रभारी अनुराग अग्रवाल मौजूद रहें।

  • महादेव सट्टा ऐप बंद करना जरूरी नहीं , मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

    महादेव जी का प्रकोप अब कांग्रेस पार्टी और उनके तत्कालीन मुखिया भूपेश बघेल पर दिखाई देने लगा है चोरी ऊपर से सीना जोरी, रायपुर से भाग कर राजनांदगांव गए प्रेस कांफ्रेंस करने के लिए कार्यक्रम कैंसिल करके वापस लौट आए, महादेव ऐप पर तो पहले अफेयर उन्होंने किया था आंध्र तेलंगाना fir Ed को दे दिया तो बचने के लिए तब उन्होंने यहां पर एफआईआर कराई... महादेव ऐप से जुड़े हुए लोग कितने गिरफ्तार हुए हैं, जितने अधिकारी जुड़े हैं उनका भूपेश बघेल से क्या संबंध है... रानू साहू जिस पर कोल घोटाले पर मामला था उनको अच्छे पद क्यों दिया गया.. शराब घोटाला, डीएफ घोटाला , गोठान घोटाला ये घबरा गए हैं.... अगर गूगल ऐप में 508 करोड टाइप करेंगे इस पूरे खेल का डिटेल आपको मिल जाएगा... शुभम सोनी का झगड़ा हुआ था उसके बारे में भूपेश बघेल का क्या कहना है ? जितनी जांच हुई है जितनो का नाम आया है के बारे में भूपेश बघेल ने कभी एक बात नहीं बोला तथ्यात्मक जवाब आज तक नहीं दिया... छत्तीसगढ़ के 10 लाख युवाओं का महादेव ऐप सट्टे में उजागर उनके पैसे को खाने के दोषी है तो भूपेश बघेल और कांग्रेस पार्टी है... यह और उनके लोग हाईकोर्ट में गए हैं तो सबकी जमानते में निरस्त हो रही है.. ईडी की कार्यवाही और न्यायालय पर भरोसा नहीं है.... जितने भी मुकदमे हाई कोर्ट में किए हैं सब राजनीतिक दुर्वेश पर किया गया है और भाजपा की सरकार को इस कामों के लिए फुर्सत नहीं है मोदी की गारंटी को पूरा करने में लगेगा.... जांच एजेंसी अपना काम कर रही है भुपेश जी को इसमें सहयोग करना चाहिए धमकी देना और ना ही जांच से भागने का काम करना चाहिए... विकास विरोधी काम किया है नौजवानों को ठगा है लोगों को पैसा खाने का काम किया है उनके मन में भय हो गया है जनता ने नकार दिया है और सुशासन की सरकार उन पर कार्यवाही करेगी... महादेव अप के आरोपियों को गोठान के आरोपियों को धान के आरोपियों को कोयला के आरोपियों को जनता नकार दी है और मोदी  की गारंटी पूरा करने वालों को 11 की 11 सेट इस बार जिताए है...

     

  • Breaking : बिजली विभाग के इंजीनियरों का तबादला, आदेश जारी, देखें लिस्ट…

    रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की सरकारी बिजली वितरण कंपनी (सीएसपीडीसीएल) में बड़े पैमाने पर इंजीनियरों के ट्रांसफर किए गए हैं। एक सहायक अभियंता का करीब 5 महीने पहले जारी ट्रांसफर आर्डर को निरस्‍त किया गया है। कंपनी प्रबंधन की तरफ से यह आर्डर 11, 12, 13 और 15 मार्च की तारीखों पर जारी किए गए हैं। इन ट्रांसफर आर्डरों को लेकर कंपनी की कर्मचारी राजनीति गरमाने लगी है। बताया जा रहा है कि अगल-अलग तारीखों पर जारी यह आदेश शनिवार की शाम के बाद सार्वजनिक हुए हैं। कुछ आदेश रविवार को कंपनी के साफ्टवेयर पर लोड किए गए हैं और संबंधितों को सोमवार को ज्‍वाइनिंग देने का निर्देश दिया गया है।

  • आदिवासी जननायक हमारी पहचान और देश का सम्मान : मंत्री केदार कश्यप

    रायपुर। जनजाति समाज के प्रेरक जननायक हमारी पहचान है और देश का सम्मान है। आदिवासी समाज के सभी छात्रों को अपने जननायकों के योगदान व बलिदान का स्मरण रखना चाहिए। साथ ही उससे प्रेरणा लेनी चाहिए। रानी दुर्गावती, गुंडाधुर बिरसा मुंडा, शहीद वीरनारायण सिंह जैसे अनेक नायकों ने अपने बलिदान से भारत भूमि का मान बढ़ाया है। 

    वर्तमान को बेहतर बनाने के लिए हमें अपने अतीत को जानना अनिवार्य है। इतिहास की बुनियाद पर ही वर्तमान खड़ा होता है। यह बुनियाद हमारे सामाजिक योगदान, धार्मिक मान्यता, परम्परा और हमारी संस्कृति के रूप में होती है।

    यह बातें वनमंत्री केदार कश्यप ने रायपुर के रोहिणीपुरम स्थित वनवासी कल्याण आश्रम में कहीं। वनवासी कल्याण आश्रम में जनजाति नायकों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण समारोह रविवार को किया गया। इसमें वनमंत्री कश्यप शामिल हुए।   

    इस मौके पर मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि जनजाति नायकों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण समारोह में सभी प्रतिभागियों का, और आयोजकों का अभिनंदन करता हूं। आदिवासी जननायकों पर केंद्रित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम, पोस्टर प्रदर्शनी मंचीय कार्यक्रम इत्यादि में शामिल सभी प्रतिभागी बधाई के पात्र हैं, ऐसा इसलिए की आप अपने अतीत के प्रति रुचि रखते हैं। 

    मंत्री कश्यप ने छात्रों से पूछा कि सात फीट गहराई में जाने वाली नींव क्या प्राप्त करती है? उन्होंने बताया कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि अतीत के गर्भ से ही वर्तमान का जन्म होता है। वर्तमान को बेहतर बनाने के लिए हमें अपने अतीत को जानना समझना आवश्यक है। इतिहास की बुनियाद पर वर्तमान खड़ा होता है, यह बुनियाद हमारे सामाजिक योगदान, धार्मिक मान्यता, परम्परा और हमारी संस्कृति के रूप में होती है। 

    आदिवासी जनजाति, गौरव जननायक हमारी पहचान है और देश का सम्मान है। इसलिए मैं समझता हूं कि जनजाति समाज के सभी छात्र-छात्राओं को और माता-बहनों को अपने जननायकों के योगदान, बलिदान का न केवल स्मरण रखना चाहिए, बल्कि उससे प्रेरणा भी लेनी चाहिए। रानी दुर्गावती, गुंडाधुर बिरसा मुंडा, शहीद वीरनारायण सिंह जैसे अनेक उदाहरण है, जिन्होंने अपने बलिदान से भारत भूमि का मान बढ़ाया है।

    केदार कश्यप ने कहा कि जनजाति समाज के प्रेरक चरित्र के चित्रों को आज हम पूजा कर रहे हैं। लेकिन चित्र उन्हीं की पूजित होते हैं, जिनका चरित्र महान होता है। जनजाति समाज के प्रेरक जननायकों का चरित्र अनुकरणीय है, हमें इसका अनुसरण करना चाहिए।

    वन मंत्री ने कहा कि वनवासी विकास समिति रायपुर अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम से संबंध है, उसके इस प्रेरक आयोजन की मैं प्रशंसा करता हूं, क्योंकि इस प्रकार की प्रतियोगिता से नई पीढ़ी जनजाति समाज के अतीत में दिए गए योगदान को अध्ययन के माध्यम से जान और समझ पाएगी। साथ ही अपने जनजाति समाज के प्रति आत्म गौरव का भाव भी जन्म लेगा।

    मंत्री केदार कश्यप ने छात्रों को बताया कि अपने देश,परिवेश और समाज के विषय में जानकारी रखना बेहद जरूरी है। मैं समझता हूं प्रत्येक के लिए आवश्यक है इस दृष्टि से यह आयोजन निश्चित रूप से एक रचनात्मक प्रयास है। कोई भी प्रतियोगिता के आयोजन का उद्देश्य होता है कि प्रतिभागियों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा हो, क्योंकि प्रतिस्पर्धा से ही प्रतिभा का जन्म होता है, उसे पहचान मिलती है। मैं इस प्रतियोगिता के पुरस्कार प्राप्त करने वाली प्रतिभाओं का सम्मान करता हूं, उन्हें बधाई देता हूं, शुभकामनाएं देता हूं। साथ ही सभी प्रतिभागियों की इस बात के लिए प्रशंसा करता हूं कि आपने अपनी जागरूकता का परिचय दिया है।

    आयोजक समिति से विनम्र अनुरोध है कि इस प्रकार के आयोजनों की आप निरंतरता बनाए रखें। इसके माध्यम से जनजाति समाज की वर्तमान युवा पीढ़ी भविष्य में अपनी सामाजिक विरासत को भावी पीढ़ी को ससम्मान सौंप पाने में सफल होगी।

    पीएम मोदी ने आदिवासी जननायकों को दिलाई पहचान

    वनमंत्री केदार कश्यप ने कहा कि हमारे जनजाति समाज के जननायक भी स्वतंत्र भारतवर…

    पीएम मोदी ने आदिवासी जननायकों को दिलाई पहचान

    वनमंत्री केदार कश्यप ने कहा कि हमारे जनजाति समाज के जननायक भी स्वतंत्र भारतवर्ष की वह नींव हैं, जिनके आधार पर आज भारत मजबूती के साथ खड़ा है। आजादी के अमृत महोत्सव के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी ने उन जननायकों को पहचान दिलाने का प्रयत्न किया है, जिन्हें हम 70 वर्षों में एक बार भी स्मरण नही किए थे।

    आने वाली पीढ़ी में जगेगा देशभक्ति का भाव

    वनवासी कल्याण आश्रम जनजातीय जननायकों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के माध्यम से आने वाली पीढ़ी में देशभक्ति का भाव भरने का कार्य कर रही है। जनजाति समाज के जननायकों ने जिस भारत की नींव रखी हैं, उस राष्ट्र मंदिर का निर्माण करने में हम भी हमारे नायकों से प्रेरणा लें, यही इस कार्यक्रम का उद्देश्य है।

  • अभियुक्त का सार्वजनिक बयान चोर की दाढ़ी में तिनका जैसा : मूणत।

    भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता, विधायक राजेश मूणत ने कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर मुकदमा दर्ज होने और उस पर अभियुक्त बघेल द्वारा प्रेस में दी गयी अपनी प्रतिक्रिया पर कहा है कि उन्हें जो भी कहना है, संबंधित एजेंसी या कोर्ट में कहना कहें। प्रेस में अनाप-शनाप बोलने से कोई लाभ नहीं होगा। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री का दिया गया सार्वजनिक बयान चोर की दाढ़ी में तिनका जैसा ही है।

    श्री मूणत ने कहा कि सोश्यल मीडिया पर घूम रही प्राथमिकी के दो पन्ने पर अपनी भड़ास निकालने से बेहतर है कि अभियुक्त उचित माध्यम से मूल कॉपी प्राप्त कर न्यायिक प्रक्रिया का सामना और सम्मान करें। 

    अपनी त्वरित प्रतिक्रिया में उन्होंने कहा कि किसी भी सस्पेक्ट या अभियुक्त पर जांच एजेंसियों की कारवाई नियमित प्रक्रिया का हिस्सा है।  कानून किसी के कद या पद के आधार पर भेदभाव नहीं करता। न ही इसका कोई राजनीतिक अर्थ है। चुनाव आदि से भी इसका कोई संबंध नहीं है।

    श्री मूणत ने कहा कि कानून अपना काम करेगा जांच एजेंसियां अपना काम कर रही है। वे गुण-दोष के आधार पर निर्णय लेने स्वतंत्र है।

    उन्होंने आगे कहा कि जहां तक महादेव ऐप का विषय है, तो कांग्रेस के समय से ही इसकी जांच प्रक्रिया प्रारंभ हुई थी, ऐसा तब की कांग्रेस सरकार का भी दावा था। अब जब कारवाई आगे बढ़ी हैं, तो कांग्रेस के पेट में दर्द होना साबित करता है कि सारी दाल ही उसकी काली है। 

     राजेश मूणत ने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता की गाढ़ी कमाई को लूट कर इसका हिस्सा कहां तक पहुंचता था, यह अभियुक्तों के वीडियो से भी सामने आया ही था। उन्होंने कहा कि अभियुक्तों ने अलग-अलग माध्यमों से जो भी कहा है, उसमें से अनेक तथ्य सार्वजनिक हो चुके हैं। आज भी गूगल पर 508 करोड़ टाइप करने पर बड़े अभियुक्त का काला चिट्ठा सामने आ जाता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस द्वारा प्रदेश के युवाओं से की गयी यह ठगी और लूट बर्दाश्त के काबिल नहीं है। जो भी इसके दोषी हों, चाहे वे कितने भी बड़े हों, उन पर कारवाई होनी ही चाहिए। मूणत ने कहा कि छत्तीसगढ़ महतारी को लूट कर अपने आका का एटीएम बन चुके लोगों को बेनकाब होना ही चाहिये।

    श्री मूणत ने कहा कि  छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के पतन के साथ ही सुशासन लौट आया है, कानून भी अपना काम कर रहा है। भगवान का नाम लेकर धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश, विश्वासघात और जालसाजी रचने वालों पर पर महादेव का प्रकोप बरसना तय है।