National News
भूमिपूजन के बाद शुरू हुआ भव्य राम मन्दिर निर्माण का कार्य 12-Aug-2020

नई दिल्ली। भूमि पूजन के बाद अब राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। मंदिर निर्माण में सहयोग करने के लिए  रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने सभी श्रीराम भक्तों से आह्वान करते हुए कहा है कि यथाशक्ति व यथासंभव दान करें। बता दें कि मंदिर निर्माण के लिए पीएम मोदी ने 5 अगस्त को अयोध्या जाकर मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया था।मंदिर निर्माण कार्य प्रारम्भ होने की जानकारी देते हुए  रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय आह्वान करते हुए कहा कि, “भाईयों  और बहनों, पीएम मोदी द्वारा भूमि पूजन कर दिया है। करोड़ों परिवारों में भूमि पूजन टीवी पर देखा। अनेकों के मन में भाव जगा ही होगा कि हम भी मंदिर के निर्माण में अपना आर्थिक योगदान दें।”

उन्होंने कहा कि, “आप अपना पैसा सीधे तौर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अकाउंट में ट्रांसफर करा सकते हैं।” उन्होंने बताया कि ट्रांसफर कराने की सारी जानकारी रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर उपलब्ध होंगी।

राम मंदिर का जीवन काल 1 हजार साल का होगा : चंपत राय

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का डिजाइन कुछ इस तरह से किया गया है, जिससे ये करीब 1,000 वर्षों तक सलामत रहेगा है। साथ ही अधिक तीव्रता वाले भूकंप में ही इसे कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।  राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा, “नींव के खंभे मजबूत और गहरे होंगे, जो ऊपर के विशालकाय पुलों को पकड़े रहेंगे, इससे संरचना मजबूत और भूकंप प्रतिरोधी बनेगी।अयोध्या में कारसेवकपुरम में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि राम मंदिर हजारों वर्षों तक किसी भी प्राकृतिक आपदा का सामना करने में सक्षम होगा। डिजाइन का विवरण जल्द ही तैयार हो जाएगा। राय ने आगे कहा कि सदियों पुराने अवशेषों सहित मंदिर स्थल की खुदाई और समतलन के दौरान सामने आई सभी कलाकृतियों का प्रदर्शन मंदिर परिसर में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंदिर का अंतिम नक्शा अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा पारित किया जाएगा और अपेक्षित शुल्क का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा, “हम शुल्क में कोई छूट नहीं मांग रहे हैं।’



RELATED NEWS
Leave a Comment.