National News
खुशखबरी : भारत में आज से स्वदेशी टीके का तीसरा चरण शुरू 19-Aug-2020

नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच सबकी नजर इस घातक वायरस की वैक्सीन (Corona Vaccine) पर टिकी है। नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के पॉल ने मंगलवार को बताया कि देश में तीन वैक्सीन पर काम हो रहा है और उनमें से एक का तीसरे चरण का परीक्षण (Third stage test) जल्द शुरू हो जाएगा।

डॉ. पॉल के मुताबिक देश में कोरोना की तीन वैक्सीन पर काम हो रहा है, जो अलग-अलग चरणों में हैं। इसमें से एक वैक्सीन बुधवार को ट्रायल के तीसरे चरण में पहुंच जाएगी। हालांकि उन्होंने इसका नाम नहीं बताया।

उन्होंने कहा कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। वैक्सीन की सप्लाई चेन भी शुरू होगी। हालांकि यह नहीं बताया गया कि वैक्सीन कब तक बनकर तैयारी होगी। वैक्सीन की सफलता को लेकर भी कोई निश्चित दावा नहीं किया गया है। सरकार वैक्सीन निर्माता कंपनियों के लगातार संपर्क में है और उन्हें हरसंभव मदद दी जा रही है।गौरतलब है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन वैक्सीन का जिक्र किया था। इसी पर जानकारी देते हुए डॉक्टर पॉल ने कहा कि एक वैक्सीन तीसरे चरण में पहुंच रही है जबकि अभी अन्य दो वैक्सीन पहले और दूसरे चरण पर हैं। गौरतलब है विशेषज्ञ समूह लगातार वैक्सीन निर्माताओं के साथ मिलकर उत्पादन, मूल्य निर्धारण और वितरण पर चर्चा कर रहा है।



RELATED NEWS
Leave a Comment.