National News
देश में कब तक काबू में आएगी कोरोना महामारी? स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताई समय सीमा 31-Aug-2020

देश में कोरोना का कहर जारी है. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है. संक्रमितों की संख्या में रोजाना 70 हजार से ज्यादा की बढ़ोतरी हो रही है. देश में कोरोना के कहर से अब तक 63 हजार 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है वहीं, संक्रमितों का आंकड़ा 35 लाख पार कर चुका है. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कोरोना के कहर थमने को लेकर अहम जानकारी दी गई है. स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Dr Harsh vardhan) ने उम्मीद जताई कि दिवाली तक कोरोना महामारी ‘काफी हद तक’ नियंत्रण में आ जाएगी.

बेंगलुरु में अनंतकुमार फाउंडेशन द्वारा आयोजित ‘नेशन फर्स्ट’ वेब सेमिनार में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, …उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों में, संभवत: दिवाली तक हम कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को काफी हद तक नियंत्रित कर लेंगे.’ उन्होंने कहा कि डॉक्टर देवी प्रसाद शेट्टी और डॉक्टर सी.एन. मंजूनाथ जैसे विशेषज्ञ इस बात पर संभवत: सहमत होंगे कि कुछ वक्त बाद यह भी अतीत में आए अन्य वायरस की तरह सिर्फ स्थानीय समस्या बनकर रह जाएगा.

उन्होंने कहा, ‘लेकिन वायरस ने हमें खास सीख दी है, इसने हमें सिखाया है कि अब कुछ नया होगा, जो सामान्य होगा आर हम सभी को अपनी जीवनशैली को लेकर ज्यादा सावधान और सजग रहना होगा…’ हर्षवर्धन ने इस साल के अंत तक कोरोना वायरस का टीका (Coronavirus Vaccine) विकसित कर लिए जाने की भी उम्मीद जताई.

हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि कहा कि नोवल कोरोना वायरस के खिलाफ भारत का पहला टीका इस साल के अंत तक उपलब्ध हो सकता है. डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली के नजदीक गाजियाबाद में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के 10 बिस्तरों के अस्थायी अस्पताल का उद्घाटन करते हुए कहा, ‘हमारे COVID-19 वैक्सीन उम्मीदवारों में से एक क्लिनिकल ट्रायल के तीसरे चरण में है. हमें पूरा विश्वास है कि इस साल के अंत तक एक वैक्सीन विकसित हो जाएगी.’



RELATED NEWS
Leave a Comment.