National News
टीचर्स डे पर पीएम मोदी, राष्ट्रपति कोविंद, उपराष्ट्रपति नायडू ने जाने-माने शिक्षाविद डॉ. राधाकृष्णन को किया याद 05-Sep-2020

आज शिक्षक दिवस है. ये दिवस डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिन के मौके पर मनाया जाता है. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे.

नई दिल्ली: देश में 1962 से हर साल पांच सितंबर को शिक्षक दिवस मनाकर शिक्षकों के योगदान को याद किया जाता है. यह दिवस, देश के पूर्व राष्ट्रपति, प्रथम उपराष्ट्रपति और जाने-माने शिक्षाविद रहे डॉ. राधाकृष्णन की जन्मदिन पर मनाया जाता है. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परिश्रमी शिक्षकों का आभार जताते हुए पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि दी है.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हमारे राष्ट्र के निर्माण में योगदान देने वाले परिश्रमी शिक्षकों के हम आभारी रहेंगे. शिक्षक दिवस पर, हम अपने शिक्षकों का उनके उल्लेखनीय प्रयासों के लिए आभार व्यक्त करते हैं. हम डॉ. एस राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं."

प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले दिनों जारी हुए 'मन की बात' का एक अंश ट्विटर पर शेयर करते हुए कहा, "हमारे राष्ट्र के गौरवशाली इतिहास से हमारा जुड़ाव गहरा करने के लिए हमारे जानकार शिक्षकों से बेहतर कौन है? हाल ही में मन की बात के दौरान, मैंने छात्रों को हमारे महान स्वतंत्रता संघर्ष के कम ज्ञात पहलुओं के बारे में शिक्षकों से एक विचार शेयर किया था."

 

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले रविवार को मन की बात के दौरान कहा था कि कोरोना काल के संकट काल में शिक्षकों ने चुनौती को अवसर में बदला. शिक्षा में तकनीक का उपयोग किया. शिक्षक और छात्र मिलकर कुछ नया कर रहे हैं. उन्होंने शिक्षकों से अपील करते हुए कहा था कि देश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जरिए एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है, जिसका लाभ वे छात्रों तक पहुंचाएं.

 

"शिक्षकों को धन्यवाद दें, जो महामारी में भी छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए प्रयासरत हैं"
उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने शिक्षक दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन उन शिक्षकों को धन्यवाद देने का है, जो इस महामारी के दौरान भी अपने विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य के लिए अनवरत प्रयास कर रहे हैं. नायडू ने ट्वीट में लिखा, "शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी गुरुजनों का अभिनन्दन! आज हम सब मिलकर, देश के उन सभी शिक्षकों को धन्यवाद दें जो इस महामारी के दौरान भी अपने विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य के लिए अनवरत प्रयास कर रहे हैं."

 

नायडू ने देश के प्रथम उपराष्ट्रपति तथा द्वितीय राष्ट्रपति रहे डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि भी दी. उपराष्ट्रपति ने कहा, "वह सुप्रसिद्ध शिक्षक, विचारक, विद्वान, राजनेता और लेखक थे. उनका जीवन, काम और विरासत प्रत्येक भारतीय को प्रेरित करता रहेगा."

 

शिक्षक दिवस पर नड्डा ने भी दी शुभकामनाएं
बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राष्ट्रोत्थान में शिक्षकों का योगदान सदैव देश का मार्गदर्शन करता रहेगा. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘पूर्व राष्ट्रपति, भारत रत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की जयंती पर मनाए जाने वाले 'शिक्षक दिवस' की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. शिक्षा से ज्ञान और शिक्षक से मार्गदर्शन प्राप्त होता है. आपके द्वारा राष्ट्रोत्थान के लिए दी गई शिक्षाएं हमारा सदैव मार्गदर्शन करती रहेंगी."

 

 



RELATED NEWS
Leave a Comment.