National News
भारत में गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर से हटा पबजी...हाल ही में सरकार ने किए थे 118 चीनी ऐप्स बैन 05-Sep-2020

नई दिल्ली। पबजी (PUBG) को गूगल प्ले (Google Play) और एप स्टोर (App Store), इंडिया (India) से हटा दिया गया है। हाल ही में भारत सरकार (Indian Goverment) ने चीन (China) से जुड़े हुए 117 एप्स पर प्रतिबंध (Chinese Apps Ban) लगा दिया था। जिसके बाद अब शुक्रवार को पबजी की पैरेंट कंपनी टेंनसेंट ने कहा था कि मोबाइल प्लेटफॉर्म पर पबजी को वापस लाने के लए वह सरकार के साथ बातचीत करेगी।बता दें कि पबजी के लिए भारत सबसे बड़े बाजारों में से एक है, जहां 50 मिलियन से अधिक डेली एक्टिव यूजर हैं। हालांकि भारत से रेवेन्यू की हिस्सेदारी बहुत कम है। भारत में कोरोनो वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के समय से इसके यूजर्स की संख्या में इजाफा हुआ है।भारत सरकार ने चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगाते हुए इन्हें देश की “संप्रभुता और अखंडता” खतरा माना था। सरकार ने कहा था कि इन एप्स के जरिये यूजर्स के डेटा का दुरुपयोग किया जा रहा है। वहीं, टेनसेंट का कहना है कि यह यूजर और डेटा प्राइवेसी को गंभीरता से लेती है।

chinese apps

गौरतलब है कि इससे पहले टिकटॉक सहित कई चीनी एप्स प्रतिबंधित किये गये थे, उन पर अभी भी प्रितबंध जारी है। इसे देखते हुए टेनसेंट के लिए भारत में गूगल प्ले और एप स्टोर पर पबजी मोबाइल को वापस लाने की राह आसान नहीं है।

इस बीच, पबजी के भारतीय विकल्प भी सामने आने लगा है। बेंगलुरु की कंपनी nCore games के विशाल गोंडल, फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार के साथ मिलकर FAU-G के नाम से नया गेम ला रहे हैं। FAU-G शब्द Fearless and United-Guards का शॉर्ट फॉर्म है। इन डेवलपर्स ने यह भी कहा है कि इस गेम के रेवेन्यू का 20 प्रतिशत हिस्सा सरकार के फंड रेजिंग इनिशिएटिव भारत के वीर को डोनेट किया जायेगा।



RELATED NEWS
Leave a Comment.