National News
NEET परीक्षा आज...परीक्षा केंद्रों के लिए घर से निकलने से पहले पढ़ लें ये जरूरी नियम 13-Sep-2020

नई दिल्ली: परीक्षा रद्द करने की लगातार मांग के बीच आज NEET की परीक्षा हो रही है. इसमें देश भर से 15 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हो रहे हैं. एग्ज़ाम को देखते हुए दिल्ली में आज सुबह 6 बजे से मेट्रो शुरू हो गई है.

कोलकाता मेट्रो छात्रों के लिए चला रही है स्पेशन ट्रेन
गौरतलब है कि ओडिशा, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ ने छात्रों के आने जाने की व्यवस्था की है. वहीं कोलकाता मेट्रो ने भी NEET में शामिल होने वाले छात्रों के लिये आज विशेष व्यवस्था की है. आईआईटी एल्युमनी एवं छात्रों के एक समूह ने भी परीक्षा केंद्र पर आने जाने की परिवहन सुविधा के लिये एक पोर्टल पेश किया है.

कांग्रेस लगातार कर रही थी परीक्षा स्थगित करने की मांग
कोविड-19 के मामले बढ़ने के मद्देनजर एक वर्ग लगातार इस परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहा था. इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने परीक्षा स्थगित करने की याचिका खारिज करते हुए कहा था कि छात्रों का एक बहुमूल्य वर्ष बर्बाद नहीं किया जा सकता है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, द्रमुक नेता एम के स्टाालिन, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया NEET-JEE परीक्षा स्थगित करने की मांग करते रहे थे. दो बार टल चुका था NEET

बताते चलें कि कोरोना वायरस के प्रसार के कारण NEET को दो बार पहले टाला जा चुका था. मूल रूप से यह परीक्षा 3 मई को होनी थी और फिर बाद में इसे 26 जुलाई के लिए आगे बढ़ा दिया गया. इसके बाद यह परीक्षा आज हो रही है. इस परीक्षा के लिए 15.97 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था. 

कोरोना के कारण 1,297 परीक्षा केंद्र बढ़ाए गए
राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) के अधिकारियों ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों की संख्या को 2546 केंद्रों से बढ़ाकर 3843 कर दिया गया है. वहीं प्रत्येक कमरे में उम्मीदवारों की संख्या को पूर्व निर्धारित संख्या 24 से घटाकर 12 कर दिया गया है. बता दें कि राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा (NEET) कलम एवं पेपर पर आधारित परीक्षा है जबकि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस ऐसी नहीं थी.



RELATED NEWS
Leave a Comment.