State News
’कनेक्टेड इंडिया‘ ग्लोबल कॉन्फ्रेंस में छत्तीसगढ़ का बढ़ा मान 02-Oct-2020

छत्तीसगढ़ में कोरोना संकट काल में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शुरू किए गए पढ़ई तुंहर दुआर और पढ़ई तुंहर पारा, बुल्टु के गोठ, लाउडस्पीकर स्कूल के जरिए स्कूली बच्चों की शिक्षा फिजिकल और डिजिटल माध्यमों से हो रही पढ़ाई के बारे में कनेक्टेड इंडिया वेब कॉन्फ्रेंस में विशेषतौर पर सराहना की गई। 
    कनेक्टेड इंडिया ग्लोबल वेब कॉन्फ्रेंस का आयोजन विगत 30 सितम्बर को किया गया। छत्तीसगढ़ के शिक्षा सलाहकार श्री सत्यराज अय्यर विशेष रूप से इस कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कॉन्फ्रेंस में बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य में बस्तर जैसे दूरस्थ क्षेत्र में भी काफी तेजी से डिजिटल माध्यमों द्वारा बैंकिंग व्यवस्था, डिजिटल लेन-देन, ई-शिक्षा, टेली मेडिसिन जैसे नवाचार प्रयोगों को अमल में लाया जा रहा है। इस ग्लोबल वेब कॉन्फ्रेंस का आयोजन ऑस्ट्रेलिया की एक निजी संस्था द्वारा किया गया। इस वेब कॉन्फ्रेंस में भारत सहित ऑस्ट्रेलिया, जापान, यू.एस, कनाड जैसे देश-विदेश के प्रतिष्ठित सरकारी, गैर सरकारी संस्थाओं और स्टार्ट अप इकाईयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। 
    कॉन्फ्रेंस में छत्तीसगढ़ के शिक्षा सलाहकार श्री अय्यर ने कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोविड-19 की विषम परिस्थितियों को मात देने के लिए सबकों एक साथ लेकर काम करना होगा। रोजगार का अवसर प्रदान करना केवल सरकार का काम नहीं, बल्कि निजी संस्थाओं को भी आगे आकर इसमें सक्रिय भागीदारी निभानी होगी। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) माडल को बेहतर तरीके से अपनाया जाए और स्टार्ट अप कल्चर को कॉलेज स्तर से बढ़ावा दिया जाए। लगभग एक घंटे चली इस वेबिनार में भारत के सामने खड़ी उन सभी डिजिटल चुनौतियों एवं अवसरों के विषय में विस्तार से चर्चा की गई। 
    कनेक्टेड इंडिया ग्लोबल वेब कॉन्फ्रेंस में भारत सरकार के सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय की सचिव श्रीमती विनिता हरिहरण, अरूणांचल प्रदेश के डिप्टी कलेक्टर श्री प्रविमल अभिषेक, एशियन इंफ्रास्ट्रचर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) के स्ट्रैटेजी ऑफिसर श्री पाल लाऊम और वोडाफोन संस्था की प्रतिनिधि सुश्री रंजिता कनानी ने हिस्सा लिया। 



RELATED NEWS
Leave a Comment.