State News
अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर ‘मुझे अपने बुजुर्गाें की परवाह है‘ विषय पर वेबिनार आयोजित 02-Oct-2020

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर आज ‘मुझे अपने बुजुर्गाें की परवाह है‘ विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा की उपस्थिति में आयोजित वेबिनार में वक्ताओं ने वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान, सुरक्षा के संबंध में अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर आधारित शपथ का भी विमोचन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन हेल्पेज इंडिया रायपुर द्वारा किया गया। 
    वेबिनार में स्मार्ट सिटी रायपुर के जनरल मेनेजर श्री आशीष मिश्रा ने कहा कि युवा भले ही नए-नए गैजेट्स के साथ व्यस्त रहते हैं लेकिन उनमें भी संवेदनशीलता है, जिसको समझना होगा और सही मार्गदर्शन देना होगा। जो बड़े बुजुर्ग है उनकों इन बच्चों के साथ घूल-मिल जाना होगा, ताकि एक दूसरे से सच्चे दोस्त बन जाए। स्मार्ट सिटी ने इस संबंध में एक अच्छी पहल शुरू की है जिसमें आज के यूथ को बढ़ावा दिया जा रहा है कि ज्यादा-ज्यादा वक्त अपने बड़े बुजुर्गाें के साथ बिताए और कोरोना काल में उनका सहारा बने। सहायक संचालक राज्य सक्षारता मिशन श्री प्रशांत पाण्डेय ने पीढ़ियों के बढ़ते अंतर की समस्या के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आज के युवाओं को और अधिक सहनशील होने की आवश्यकता है। वरिष्ठजन भी अपने आप को बदलते हुए हालातों को स्वीकारें तो ये दूरियां कम होंगी। 
    सहभागी समाज सेवी संस्था चारामा के अध्यक्ष श्री बसंत यादव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बुजुर्गाें को सक्रिय रखने के लिए उनकी संस्था अहम भूमिका का निर्वहन कर रही है। संस्था द्वारा खेती, पोल्ट्री फॉर्मिंग जैसे कामों में शामिल करके बुजुर्गाें को सक्रिय रखते हुए इनकी आजीविका की जिम्मेदारी ली है। लाइवलीहुड मिशन हेड श्री राजेश्वर देवेराकोण्डा ने बताया कि लाइवलीहुड मिशन में शामिल होकर बुजुर्गाें ने कैसे आजीविका का उपाय किया जाए। उन्होंने बताया कि हेल्पेज इंडिया द्वारा संचालित लाइवलीहुड प्रोजेक्ट में शामिल होकर बहुत सारे वृद्ध समूह अपने भरण-पोषण की जिम्मेदारी खुद उठा रहे हैं। हेल्पेज इंडिया की अनुपमा दत्ता ने कहा कि युवाओं को सहनशीलता सम्मान के साथ बुजुर्गाें के साथ पेश आना चाहिए। राज्य प्रभारी हेल्पेज इंडिया श्री शुभंकर विस्वास ने अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के तात्पर्य का विशलेषण करते हुए जानकारी दी कि कोरोना काल में बुजुर्गाें को कैसे सकारात्मक मानसिकता बनाए रखना है। राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रोग्राम ऑफिसर श्रीमती सुनीता चंसोरिया ने जानकारी दी कि सभी विद्यार्थियों और वालेंटियर को समाज में मोबिलाइज करते हुए कैसे बुजुर्गाें के हित में सेवारत रहे। 



RELATED NEWS
Leave a Comment.